IPL 2025: पूर्व भारतीय कोच राहुल द्रविड़ की हुई 'घर वापसी', इस टीम के बने हेड कोच

भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ को बड़ी जिम्मेदारी मिली है, जहां उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2025 के लिए अपना हेड कोच नियुक्त किया है। द्रविड़ राजस्थान रॉयल्स संग पहले भी काम कर चुके हैं, जहां उन्होंने 2012 और 2013 में इस टीम की कप्तानी की थी, वहीं 2014 और 2015 में टीम डायरेक्टर और मेंटॉर के रूप में भी काम किया था।

featuredImage
Rahul Dravid

Advertisement

Advertisement

IPL 2025: भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्ड कप जिताने वाले पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ को राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2025 के लिए हेड कोच बनाया है। द्रविड़ ने टीम इंडिया के इस साल जून में टी-20 वर्ल्ड जीतने के बाद ही हेड कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से ही उनके किसी आईपीएल टीम से जुड़ने की उम्मीद जताई जा रही थी।

ईएसपीएन क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के मुताबिक द्रविड़ ने राजस्थान रॉयल्स फ्रैंचाइजी के साथ डील साइन की है, साथ ही इस साल के आखिर में होने वाले मेगा ऑक्शन में प्लेयर रिटेंशन को लेकर भी फ्रैंचाइजी से बात की है। बता दें कि द्रविड़ का राजस्थान रॉयल्स और टीम के कप्तान संजू सैमसन संग अच्छे रिश्ते हैं। द्रविड़ इस टीम के साथ पहले भी काम कर चुके हैं और कई रोल निभा चुके हैं। इसमें कप्तान से लेकर टीम डायरेक्टर और मेंटॉर शामिल है।

ये भी पढ़ें:- Video: UP T20 League की अंक तालिका में उलटफेर, CSK के स्टार खिलाड़ी की टीम पिछड़ी

द्रविड़ का शानदार था कार्यकाल

द्रविड़ इसके बाद 2016 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अभी दिल्ली कैपिटल्स) संग जुड़ गए थे। आईपीएल में इतना काम करने के बाद उन्हें फिर से देश की सेवा करने का मौका मिला और उन्हें 2019 में नेशनल क्रिकेट एकेडमी का चीफ नियुक्त किया गया। दो साल उन्हें टीम इंडिया का हेड कोच बनाया गया और उन्होंने इस पद पर तीन साल काम किया। द्रविड़ की देखरेख में टीम ने अपार सफलता हासिल की। उन्होंने कार्यकाल का सुनहरा दौर तब आया, जब टीम इंडिया ने इस साल 11 साल का आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का सूखा खत्म करते हुए टी-20 वर्ल्ड कप पर खिताब जमाया था।

विक्रम राठौर को भी मिल सकती है जिम्मेदारी

ऐसा भी समझा जाता है कि राजस्थान रॉयल्स भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज कोच विक्रम राठौर को भी साइन करने वाली है। राठौर द्रविड़ के साथ एनसीए में भी काम कर चुके हैं। इसके बाद उन्हें 2019 में टीम इंडिया का हेड कोच नियुक्त किया गया था। बताया जा रहा है कि टीम टीम के हेड कोच पद पर तैनात होंगे, वहीं टीम के डायरेक्टर कुमार संगकारा अपनी जिम्मेदारी निभाते रहेंगे। उन पर अब एसए20 में पार्ल रॉयल्स और कैरिबियन प्रीमियर लीग में बारबाडोस रॉयल्स टीम की भी जिम्मेदारी होगी।

ये भी पढ़ें:- क्या कभी नहीं टूट पाएंगे क्रिकेट के ये ‘महारिकॉर्ड’? खिलाड़ियों का करीब पहुंचना भी हो रहा है मुश्किल

 

Open in App
Tags :