होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

IPL 2025: अब खिलाड़ियों पर भारी पड़ेगी ये गलती, ले जाएगी बैन की तरफ

IPL 2025: आईपीएल 2025 को लेकर बीसीसीआई ने टीमों को राहत देते हुए एक नया नियम लागू किया है। जिसके चलते खिलाड़ियों की भी टेंशन बढ़ने लगी हैं। अब ये गलती खिलाड़ियों पर बैन लगवा सकती है।
10:38 AM Sep 29, 2024 IST | Vishal Pundir
IPL 2025
Advertisement

IPL 2025: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रिटेंशन नियमों का ऐलान कर दिया है। जिसके बाद अब सभी टीमें 6-6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। इसके अलावा बीसीसीआई ने आईपीएल 2025 को लेकर कई बड़े फैसले भी किए हैं। जिसमें एक हैं इम्पैक्ट प्लेयर नियम जो विवाद में रहने के बाद भी जारी रहेगा। इसके अलावा दूसरा नियम जो टीमों को राहत देने वाला है लेकिन कुछ खिलाड़ियों की टेंशन को बढ़ा सकता है। जो खिलाड़ी नया सीजन शुरू होने से पहले अपना नाम वापस ले लेते हैं उन पर अब लगाम लगाने के लिए बीसीसीआई ने नया फरमान जारी किया है।

Advertisement

इन खिलाड़ियों पर लगेगा बैन

आईपीएल के नए सीजन के दौरान हर बार देखा जाता है कि कई खिलाड़ी अपना नाम वापस ले लेते हैं। जिससे टीम की भी थोड़ी मुश्किलें बढ़ जाती है। इस मामले में सबसे ज्यादा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शामिल रहते हैं, जो सीजन शुरू होने से पहले और सीजन के बीच में ही टूर्नामेंट को छोड़ देते हैं। ऐसे में अब बीसीसीआई ने ऐसे खिलाड़ियो पर अपना सख्त रवैया अपनाने का मन बना लिया है।

ये भी पढ़ें:- BCCI ने IPL 2025 में रिटेंशन नियम पर लगाई मुहर, इस बार हो गए 6 बड़े बदलाव

Advertisement

अब अगर कोई खिलाड़ी सीजन शुरू होने से पहले अपना नाम वापस लेता है तो बीसीसीआई उस पर मौजूदा सीजन के साथ-साथ अगले दो सीजन के लिए ओर बैन लगा देगी। जिसके बाद अब खिलाड़ियों को नाम वपास लेने से पहले कई बार सोचना पड़ेगा। जो खिलाड़ी ऑक्शन में खुद को रजिस्टर करेगा और अगर उसपर बोली लग जाती, जिसके बाद वो नाम वापस लेना का फैसला करता है तो उसको अगले दो सालों के लिए नीलामी में भी शामिल नहीं किया जाएगा।

टीमों को मिलेगी राहत

बीसीसीआई के इस नियम से आईपीएल टीमों ने राहत की सांस ली है। क्योंकि जब कोई खिलाड़ी अचानक से अपना नाम वापस ले लेता था तो उन टीमों के लिए रिप्लेसमेंट खोजना उतना आसान नहीं रहता है। लेकिन अब ऐसा होता देखने को मिलने वाला नहीं है।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN T20 Squad: इंतजार हुआ खत्म, 3 साल बाद स्टार खिलाड़ी को मिला टीम इंडिया में मौका

Open in App
Advertisement
Tags :
IPL 2025
Advertisement
Advertisement