जय शाह बनेंगे ICC के चेयरमैन तो किसके पास जाएगी BCCI सचिव की गद्दी? सामने आए ये नाम

BCCI Secretary जय शाह के आईसीसी चेयरमैन बनने की संभावना जताई जा रही है। अगर जय शाह आईसीसी में जाते हैं तो उन्हें बीसीसीआई सचिव का पद छोड़ना होगा। जय शाह इस पद को छोड़ते हैं तो उनकी जगह इस पद पर कौन बैठेगा ये सवाल सभी क्रिकेट फैंस के मन में उठ रहा है। 

featuredImage
Jay Shah Rahul Dravid

Advertisement

Advertisement

Jay Shah Become ICC Chairman: बीसीसीआई के सचिव जय शाह के अगले आईसीसी चेयरमैन बनने की संभावना है। 16 में से 15 क्रिकेट बोर्ड के सदस्य जय शाह का समर्थन कर रहे हैं। माना जा रहा है कि जय शाह 27 अगस्त से पहले ही आईसीसी के इस पद के लिए अपना नामांकन कर देंगे। आईसीसी के मौजूदा चेयरमैन का कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है। अगर जय शाह आईसीसी के नए चेयरमैन बनते हैं तो 1 दिसंबर से वो अपना कार्यभार संभालेंगे।

इस बीच लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि अगर जय शाह आईसीसी के चेयरमैन बनते हैं तो उनकी जगह बीसीसीआई के सचिव पद की जिम्मेदारी किसे मिल सकती है। हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार जय शाह के आईसीसी में जाने के बाद कई ऐसे चेहरे हैं, जिन्हें इस पद की जिम्मेदारी दी जा सकती है। आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं वो कौन-कौन से चेहरे हैं, जो बीसीसीआई के अगले सचिव पद की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं।

राजीव शुक्ला

राजीव शुक्ला बीसीसीआई के मौजूदा उपाध्यक्ष हैं और राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद हैं। उन्हें जय शाह का करीबी माना जाता है और वो लंबे समय से इस पद पर बने हुए हैं। ऐसे में संभावना है कि बीसीसीआई पदों में फेरबदल करे और 1 साल के लिए राजीव शुक्ला को सचिव के पद पर नियुक्त करे। राजीव शुक्ला को बीसीसीआई का सचिव बनने में कोई आपत्ति भी नहीं होगी, क्योंकि बीसीसीआई के उपाध्यक्ष रबर-स्टैम्प की तरह होते हैं।

आशीष शेलार

आशीष शेलार बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष हैं और एमसीए (महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसीएशन) में उनका बड़ा नाम हैं। वो महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी का बड़ा चेहरा भी हैं। हालांकि बीसीसीआई सचिव का पद काफी समय लेने वाला काम है और वो राजनेता के तौर पर इसमें कितना वक्त देने को तैयार होंगे, ये उनपर ही निर्भर होगा। बीसीसीआई के सचिव पद की दौड़ में आशीष सेलार भी एक बड़ा नाम है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में अब तक नहीं थमा वर्ल्ड कप से बाहर होने का गुस्सा, कोच जाएंगे कोर्ट

अरुण धूमल

अरुण धूमल मौजूदा समय में आईपीएल के चेयरमैन हैं और उनके पास बोर्ड चलाने के लिए जरूरी अनुभव भी है। वो बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष भी रह चुके हैं। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि बीसीसीआई अरुण धूमल को क्या इस जिम्मेदारी को भी देने के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें: पूरन की आंधी में उड़ गई साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम, पहले मैच में वेस्टइंडीज ने ढाया कहर

देवजीत लोन सैकिया 

देवजीत सिंह सैकिया वर्तमान में बीसीसीआई के संयुक्त सचिव हैं। हाालंकि उनका नाम इतना लोकप्रिय नहीं है, लेकिन उन्होंने जय शाह के साथ काम किया है और बीसीसीआई प्रशासन में उनकी भी अहम भूमिका है। ऐसे में उन्हें भी पदोन्नत किया जा सकता है।

और कौन है दावेदार 

बीसीसीआई के सचिव पद पर रोहन जेटली, अविषेक डालमिया, दिलशेर खन्ना, विपुल फड़के और प्रभतेज भाटिया जैसे युवा प्रशासकों पर भी विचार किया जा सकता है। हालांकि, बीसीसीआई के एक पूर्व सचिव ने कहा था कि बीसीसीआई की सत्ता संरचना आम तौर पर उन लोगों को तरजीह देती है जो सिस्टम में रहे हैं, ऐसे में किसी नए चेहरे को शीर्ष पद मिलना असंभव है।

ये भी पढ़ें: ICC टूर्नामेंट में शिखर धवन का गजब है रिकॉर्ड, शुभमन गिल क्या कर पाएंगे बराबरी

ये भी पढ़ें: Shikhar Dhawan ने बतौर कप्तान किया था बड़ा कारनामा, धोनी-गावस्कर को पछाड़ बने थे नंबर-1

Open in App
Tags :