चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लियोनल मेसी के नैपकिन के लिए ऑक्शन शुरू, करोड़ों की कीमत का अनुमान

Lionel Messi Napkin Auction: लियोनल मेसी के नैपकिन के लिए ऑक्शन शुरू हो गया है। मेसी ने 13 साल की उम्र में इस पर कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था।
11:27 PM May 09, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Lionel Messi Napkin Contract
Advertisement

Lionel Messi Napkin Auction: लियोनल मेसी फुटबॉल की दुनिया के सुपरस्टार हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत किस तरह की थी। मेसी के करियर की शुरुआत में एक नैपकिन का बड़ा रोल रहा है। अब वो आइकॉनिक नैपकिन नीलाम होने जा रहा है।

Advertisement

रिपोर्ट्स के अनुसार, अर्जेंटीना के फुटबॉल आइकन लियोनेल मेसी ने इस नैपकिन पर 13 साल की उम्र में अपना पहला कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। अब वह नीलामी के लिए तैयार है। हालांकि ऑक्शन मार्च में निर्धारित की गई थी, लेकिन नैपकिन स्वामित्व पर विवाद के कारण इसमें देरी हो गई।

17 मई तक खुली रहेगी नीलामी

बताया जा रहा है कि नैपकिन की गाइड प्राइस $374,700-$624,500 तक यानी करीब 5.21 करोड़ हो सकती है। गाइड प्राइस किसी भी चीज का मूल्य निर्धारित करने के लिए बनाई जाती है। जिससे यह तय करने में मदद करती है कि किसी चीज का प्राइस क्या हो सकता है। ब्रिटिश नीलामी होम बोनहम्स के पास बोली 17 मई तक खुली रहेगी।

Advertisement

साल 2000 में साइन किया था कॉन्ट्रैक्ट

रिपोर्ट्स के अनुसार, ये कॉन्ट्रैक्ट साल 2000 में हुआ था। मेसी के पिता बार्सिलोना के साथ इस कॉन्ट्रैक्ट के बारे में सोच रहे थे। उन्होंने अपने बेटे को अर्जेंटीना वापस ले जाने का संकेत दे दिया था। तभी डायरेक्टर कार्ल्स रेक्साच ने जल्दबाजी में एक नैपकिन पर ये कॉन्ट्रैक्ट करवाया। गैगियोली तब डील ब्रोकर की भूमिका में थे। नैपकिन पर हस्ताक्षर के बाद से यह गैगियोली के कब्जे में रहा।

मेसी बार्सिलोना के लिए 20 साल तक खेले। जहां उन्होंने 10 लालिगा खिताब, सात कोपास डेल रे और चार चैंपियंस लीग ट्रॉफी में जीत हासिल की। इसके बाद वे पेरिस सेंट-जर्मेन में शामिल हो गए। मेसी इस समय अमेरिकी फुटबॉल क्लब इंटर मियामी के लिए खेलते हैं।

क्या था विवाद? 

दरअसल, नैपकिन को लेकर एजेंट होरासियो गैगियोली और मैनेजर जोसेप मिंगुएला के बीच विवाद चल रहा था। बताया जाता है कि नैपकिन पिछले दो दशकों से होरासियो गैगियोली के पास था। नीलामी के बारे में मिंगुएला ने अपना दावा किया है। बोनहम्स के अनुसार, नैपकिन वेबसाइट पर होरासियो गैगियोली की संपत्ति के रूप में लिस्टेड है।

ये भी पढ़ें: IPL 2024: संजू सैमसन के विकेट पर स्टार स्पोर्ट्स ने जारी किया वीडियो, टॉम मूडी ने किया एक्सप्लेन

ये भी पढ़ें: Vidwath Kaverappa Debut: पहले किस्मत ने दिया धोखा, फिर मिल गया मौका, ऐसा डेब्यू नहीं देखा

ये भी पढ़ें: PBKS vs RCB: तूफानी पारी के बाद विराट कोहली ने आलोचकों को दिया जवाब, स्ट्राइक रेट पर दिया बयान 

ये भी पढ़ें: BAN W vs IND W: महिला टीम की बड़ी जीत, बांग्लादेश का 5-0 से किया सफाया 

Advertisement
Tags :
Lionel Messi
Advertisement
Advertisement