होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कुछ ही सेकंड में मलबे में तब्दील हुआ 80 हजार दर्शकों की क्षमता वाला स्टेडियम, VIDEO वायरल

Shah Alam Stadium Demolished: मलेशिया सरकार ने मशहूर शाह आलम स्टेडियम को पूरी तरह नष्ट कर दिया है। इसके नष्ट होने का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।
10:29 PM Sep 26, 2024 IST | Mohan Kumar
Shah Alam stadium
Advertisement

Shah Alam Stadium: 80,000 दर्शकों की क्षमता वाले मलेशिया के मशहूर शाह आलम स्टेडियम को ध्वस्त कर दिया गया है। मलेशिया सरकार ने यह फैसला सुरक्षा कारणों से लिया है, साथ ही कई सालों से इसका ठीक से रखरखाव भी नहीं हो रहा था। इस स्टेडियम को साल 2020 में असुरक्षित माना गया था, जिसके बाद सरकार ने इसे नष्ट करने का फैसला किया। इस स्टेडियम को ध्वस्त करने की प्रोसेस जुलाई 2024 में शुरू हुई है और इसके मई 2025 तक पूरी तरह से नष्ट होने की उम्मीद है।

Advertisement

यह ऐतिहासिक स्टेडियम कई इंटरनेशनल कलाकारों के संगीत प्रोग्राम सहित प्रमुख आयोजनों का गवाह रहा है। इसके ध्वस्त होने का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। यह स्टेडियम इसलिए भी खास है क्योंकि इस पर आर्सेनल, चेल्सी और टोटेनहम जैसे इंग्लिश क्लबों के मैच भी हुए हैं। इस स्टेडियम को अब शाह आलम स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स द्वारा रिप्लेस किया जाएगा।

NZ vs SL: कीवियों के खिलाफ गरजे दिनेश चांदीमल, 16वां शतक जड़ दिग्गजों के क्लब में बनाई जगह

Advertisement

2029 तक बनेगा नया स्टेडियम

नए स्टेडियम की दर्शक क्षमता 35,000 से 45,000 के बीच होगी और यह मुख्य रूप से फुटबॉल मैचों की मेजबानी करेगा। शाह आलम स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स परियोजना 2029 तक पूरी होने का अनुमान है। अपने उद्घाटन के बाद से इस स्टेडियम ने मलेशिया के खेलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हालांकि लंबे समय इसकी उपेक्षा की गई है, जिसके बाद इसे आखिरकार ध्वस्त किया जा रहा है।

एक समय था दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम

बता दें कि 30 साल पहले बनाया गया 80 हजार की दर्शक क्षमता वाला यह स्टेडियम एक समय दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम था, लेकिन 2020 में इसे पूरी तरह से खराब माना गया। इसके बाद मलेशियाई सरकार ने एक साल के भीतर इसकी जगह एक नया स्टेडियम बनाने की योजना बनाई। मूल शाह आलम स्टेडियम 1 जनवरी 1990 को बनना शुरू हुआ था और इसे आधिकारिक तौर पर 16 जुलाई 1994 को खोला गया। स्टेडियम में 29 जुलाई 2008 को मलेशिया सेलेक्ट टीम और चेल्सी के बीच एक प्रदर्शनी मैच आयोजित किया गया था, जहां निकोलस एनेल्का और एशले कोल के गोल की बदौलत इंग्लिश टीम 2-0 से यह मैच जीतने में कामयाब रही थी।

IPL 2025: क्या अगले साल भी गुजरात टाइटंस के हेड कोच बने रहेंगे आशीष नेहरा? सामने आया बड़ा अपडेट

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Latest Cricket NewsShah Alam stadium
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो