खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics 2024: सेना से करोड़ों भारतीयों को पदक की उम्मीद, सुरक्षा बलों से जुड़े कितने खिलाड़ी लेंगे हिस्सा? देखें पूरी लिस्ट

Paris Olympics 2024: सीमा पर हमेशा ही भारतीय सेना हमारे देश की रक्षा करती है। लेकिन खेलों के महाकुंभ में भी करोड़ों भारतीयों की उम्मीद एक बार फिर सेना के जवानों से हैं।
09:19 AM Jul 21, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो गई है। पेरिस ओलंपिक की शुरुआत 26 जुलाई से होगी और इसका समापन 11 अगस्त को होगा। इस बार फैंस को उम्मीद है कि भारत के पदकों की संख्या दहाई अंक में पहुंच जाएगी। पिछली बार ओलंपिक में भारत ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। नीरज चोपड़ा के गोल्ड मेडल सहित भारत ने कुल 7 पदक जीते थे।

Advertisement

इस बार खेलों के महाकुंभ ने भारत की तरफ से कुल 117 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं। इसमें से 24 सशस्त्र बल के जवान हैं। इन 24 एथलीटों में 22 पुरुष और 2 महिलाएं हैं। ये पहली बार हुआ है जब ओलंपिक दल में भारतीय सेना की दो महिला खिलाड़ियों को जगह मिली है।

नीरज चोपड़ा पर टिकी निगाह

स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड मेडल जीता था। वो भारतीय सेना में सूबेदार हैं। इस बार भी उन्हें गोल्ड मेडल की आस है। उन्होंने 2023 एशियाई खेलों, 2023 विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप, 2024 डायमंड लीग और 2024 पावो नुरमी खेलों में गोल्ड मेडल जीता था।

Advertisement

पहली बार सेना की दो महिला खिलाड़ी लेंगी हिस्सा

हवलदार जैस्मीन लेम्बोरिया और सीपीओ रितिका हुड्डा भी इस ओलंपिक में नजर आएंगी। ये पहली बार है जब सेना से जुड़ी हुई दो महिला खिलाड़ी खेलों के महाकुंभ में अपनी प्रतिभा दिखाएंगी। जैस्मीन ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक जीता था। जबकि रितिका हुड्डा ने 2023 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप की कांस्य पदक जीता था। रीतिका हुड्डा कुश्ती में और जैस्मीन लेम्बोरिया मुक्केबाजी में हिस्सा लेंगी।

 

सेना के ये खिलाड़ी भी दिखाएंगे अपना दांव

इस बार ओलंपिक में सूबेदार अमित पंघाल (मुक्केबाजी), सीपीओ तेजिंदर पाल सिंह तूर (शॉटपुट), सूबेदार अविनाश साबले (3000 मीटर स्टीपलचेज), सीपीओ मुहम्मद अनस याहिया, पीओ मुहम्मद अजमल, सूबेदार संतोष कुमार और JWO मिजो चाको कूरियन (पुरूषों की चार गुणा 400 मीटर रिले), JWO अब्दुल्ला अबूबकर (ट्रिपल जंप), सूबेदार  तरुणदीप राय और धीरज बोम्मादेवरा (तीरंदाजी) और नायब सूबेदार संदीप सिंह (निशानेबाजी) भी पदक के लिए जंग लड़ते हुए दिखाई देंगे।

ये भी पढ़ें: इस वजह से हार्दिक को नहीं चुना गया टी20 क्रिकेट टीम का कप्तान, सूर्यकुमार ने मारी बाजी 

ये भी पढ़ें: श्रीलंका दौरे पर कौन करेगा टीम इंडिया के लिए ओपनिंग? सामने आए ये 3 बड़े नाम 

ये भी पढ़ें: IPL 2024: क्या दिल्ली कैपिटल्स छोड़ने जा रहे हैं ऋषभ पंत? थाम सकते हैं इस फ्रेंचाइजी का हाथ

Advertisement
Tags :
neeraj chopraParis Olympic 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement