होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

वर्दी पर 3 स्टार, ASP देंगे सैल्यूट, DSP बनने पर मोहम्मद सिराज को क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं?

Mohammed Siraj DSP: मोहम्मद सिराज को तेलंगाना सरकार ने डीएसपी पद पर नियुक्त किया है। वह अब क्रिकेटर के साथ-साथ पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाते भी नजर आएंगे।
04:15 PM Oct 12, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Mohammed Siraj DSP
Advertisement

Mohammed Siraj DSP: टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज मोहम्मद सिराज को तेलंगाना सरकार ने डीएसपी पद पर नियुक्त किया है। सिराज को इसी के साथ 600 गज का एक प्लॉट भी दिया गया है। सिराज ने तेलंगाना पुलिस महानिदेशक डॉ. जितेंद्र को रिपोर्ट करने के बाद पुलिस उपाधीक्षक के तौर पर पदभार संभाला। अब सिराज पुलिस की नौकरी के साथ-साथ क्रिकेट में देश का प्रतिनिधित्व कर सकेंगे। आपको बता दें कि पूर्व क्रिकेटर जोगिंदर शर्मा भी हरियाणा सरकार में डीएसपी के तौर पर कामकाज संभाल रहे हैं। वह अक्सर फील्ड में ड्यूटी पर चर्चा का विषय बने रहते हैं। आइए आपको बताते हैं कि तेलंगाना सरकार में डीएसपी रैंक क्या है और इसके तहत मोहम्मद सिराज को क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी।

Advertisement

वर्दी पर रहेंगे तीन स्टार  

सिराज को तेलंगाना सरकार ने ग्रेड-1 की नौकरी दी है। यह प्रदेश में ग्रुप-A ऑफिसर की नौकरी है। वह सहायक अधीक्षक (ASP) से ऊपर के अधिकारी रहेंगे और एसपी को रिपोर्ट करेंगे। सिराज की वर्दी पर 3 स्टार रहेंगे। राज्य में लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने और पेचीदा अपराधों के मामलों को सुलझाने में उनकी भूमिका बड़ी रहेगी। डीएसपी गजेटेड ऑफिसर होते हैं। उन्हें आगे चलकर आईपीएस में प्रमोट किया जा सकता है। इस रैंक का अधिकारी बनने के लिए किसी भी कैंडीडेट को राज्य प्रशासनिक सेवा की पीसीएस यानी राज्य सेवा परीक्षा पास करनी होती है, लेकिन सिराज को उनकी उपलब्धियों के लिए ये पद दिया गया है।

डीएसपी को क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं?  

डीएसपी को सरकारी आवास, ड्यूटी के लिए वाहन, सिक्योरिटी गार्ड, सर्वेंट, कुक, माली, आवास, यात्रा और अन्य भत्ते मिलते हैं। डीएसपी की बेसिक सैलरी तकरीबन 74000 रुपये तक हो सकती है। अन्य भत्ते मिला दिए जाएं तो यह 1 लाख रुपये महीने से ज्यादा हो सकती है। हालांकि अलग-अलग राज्यों में ये भत्ते अलग-अलग हो सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: रोहित-कोहली नहीं, यह खिलाड़ी बनेगा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का ट्रंप कार्ड, गांगुली ने की भविष्यवाणी

एएसपी रैंक तक के अधिकारी देंगे सैल्यूट 

मोहम्मद सिराज को कांस्टेबल से लेकर एएसपी रैंक तक के अधिकारी सैल्यूट देंगे। जबकि सिराज जब अपने सीनियर अधिकारियों से मिलेंगे, तो एक पुलिस अधिकारी के तौर पर सैल्यूट देना होगा। नियमानुसार, जब कोई अधीनस्थ अधिकारी अपने से सीनियर अधिकारी से मिलता है तो उसे सैल्यूट देकर सम्मान देना होता है। हर पुलिस अधिकारी को इसका पालन करना होता है।

ये भी पढ़ें: चार मैचों में तीसरी बार खाता नहीं खोल सका स्टार भारतीय बल्लेबाज, मुश्किल हुई टीम इंडिया में कमबैक की राह

Open in App
Advertisement
Tags :
mohammed siraj
Advertisement
Advertisement