खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

वो 'जंग'..ज‍िसमें पाक‍िस्‍तान को म‍िली बेइज्‍जती! तोड़ा आम‍िर सोहेल का घमंड, VIDEO देख कहेंगे जय ह‍िंद!

Aamer Sohail Birthday: साल 1996 में खेले गए विश्व कप क्वार्टरफाइनल में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला गया था। इस मैच में आमिर सोहेल ने वेंकटेश प्रसाद को उंगली दिखाई थी, जिसका जवाब प्रसाद ने अपनी धारदार गेंदबाजी से दिया था।
11:38 AM Sep 14, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Aamer Sohail vs Venkatesh Prasad: पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार आमिर सोहेल आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे है। 14 सितंबर 1966 में जन्मे सोहेल ने पाकिस्तान के लिए कई यादगार पारियां खेली है। सलामी बल्लेबाज के तौर पर उनकी भूमिका को पाकिस्तान भूल नहीं सकता है। हालांकि अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए विरोधी गेंदबाजों पर बरसने वाले आमिर सोहेल को एक बार पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद से पंगा लेना भारी पड़ गया था। प्रसाद ने उन्हें औकात दिखाते हुए पवेलियन लौटाया था।

Advertisement

आमिर सोहेल और वेंकटेश प्रसाद के बीच हुई थी गरमा-गरमी

विश्व कप 1996 में भारत और पाकिस्तान के बीच क्वार्टरफाइनल मुकाबला खेला गया था। इस मैच में पाकिस्तान की ओर से सलामी बल्लेबाज की भूमिका में उतरे आमिर सोहेल और सईद अवनर ने पाकिस्तान को धुआंधार शुरुआत दिलाई। हालांकि 84 रन के स्कोर पर जवागल श्रीनाथ ने सईद अनवर को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद भी आमिर सोहेल एक तरफ से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे। पारी के 15वें ओवर में आमिर सोहेल ने प्रसाद को अपना निशाना बनाया। ओवर की 5वीं गेंद पर आमिर ने चौके मारकर प्रसाद को उंगली दिखाई और हर गेंद को इसी अंजाम तक पहुंचाने का इशारा दिया।

प्रसाद ने उस वक्त कुछ नहीं बोला और अपने ओवर की अंतिम गेंद फेंकने के लिए रनअप पर चले गए। हालांकि इस गेंद पर प्रसाद ने कमाल की इनस्विंग गेंद डाली और एक बार फिर से बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आमिर सोहेल क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद प्रसाद ने बेहतरीन अंदाज में जश्न मनाया और इशारो ही इशारो में आमिर को पवेलियन जाने का रास्ता दिखा दिया।

Advertisement

 

वेंकटेश प्रसाद ने झटके थे तीन विकेट

इस मैच में वेंकटेश प्रसाद ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी का मुजायरा पेश करते हुए पाकिस्तान के 3 मुख्य बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। उनके दम पर भारतीय टीम ने मुकाबला जीत लिया था। उन्होंने 10 ओवर में 45 रन खर्च कर 3 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। प्रसाद का ये स्पेल आज भी इतिहास के पन्नों में दर्ज है।

ऐसा था मैच का हाल

भारत ने इस मैच में बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 287/8 रन बनाए थे। टीम इंडिया की ओर से नवजोत सिंह सिद्धू ने 115 गेंद में 93 रन तो सचिन तेंदुलकर ने 59 गेंद में 31 रनों की पारी खेली थी। उनके अलावा अजय जडेजा ने 25 गेंद में 45 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 248 रन ही बना सकी। भारत ने ये मैच 39 रनों से जीता था।

आमिर सोहेल के करियर पर एक नजर

58 साल के आमिर सोहेल ने पाकिस्तान के लिए 47 टेस्ट मैच में 35.28 की औसत के साथ 2823 रन बनाए हैं। इसके अलावा 156 वनडे मैच में सोहेल के बल्ले से 31.86 की औसत के साथ 4780 रन निकले हैं। टेस्ट और वनडे में उन्होंने 5-5 शतक बनाए हैं। पाकिस्तान के लिए आमिर ने साल 2000 में अपना आखिरी मुकाबला खेला था।

ये भी पढ़ें: 17 छक्के-5 चौके, मुंबई इंडियंस के इस बल्लेबाज ने 32 गेंदों में ठोका ताबड़तोड़ शतक, देखें वीडियो

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Aamer Sohailind vs pakTeam IndiaVenkatesh Prasad
Advertisement
Advertisement