Paralympics 2024: भारत में कब और कहां देखें पैरालंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी? यहां जानें पूरी डिटेल

Paralympics 2024: पेरिस ओलंपिक खत्म होने के बाद अब पैरालंपिक का आगाज होने जा रहा है। इसकी शुरुआत 28 अगस्त से होगी। इसकी क्लोजिंग सेरेमनी 8 सितंबर को होगी। इस बार भारत की तरफ से 84 एथलीट्स इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

Paralympics 2024 Opening Ceremony: पैरालंपिक 2024 (Paralympics 2024) की शुरुआत आज (28 अगस्त) से होगी। क्लोजिंग सेरेमनी 8 सितंबर आयोजित की जाएगी। इस बार पैरालंपिक में दुनिया के 170 देशों के 4,000 से भी अधिक एथलीट हिस्सा लेने जा रहे हैं। इसी बीच सबकी निगाह पैरालंपिक के उद्घाटन समारोह पर टिकी हुई है। तो आइये जानते हैं कि आप भारत में कब से ओपनिंग सेरेमनी को देख पाएंगे और इसे कहां पर देखा जा सकता है।

जानें कब और कितने समय से देख पाएंगे ओपनिंग सेरेमनी

ओपनिंग सेरेमनी में भारत के ध्वजवाहक सुमित अंतिल और भाग्यश्री यादव होंगे। पैरालंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी 28 अगस्त को होगी। फैंस इसे स्पोर्ट्स18 नेटवर्क पर लाइव देख सकते हैं। इसके अलावा आप इसे जियो सिनेमा एप और वेबसाइट पर भी देख सकते हैं। पेरिस में ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत रात 11:30 बजे (भारतीय समयानुसार) से होगी।

ये भी पढ़ें: BCCI का बड़ा ऐलान, जूनियर क्रिकेट में मिलेगा POTM, इन टूर्नामेंट्स में भी मिलेगा इनाम

भारत के 84 एथलीट्स ले रहे हैं हिस्सा

भारत ने 2020 टोक्यो पैरालंपिक्स में 54 एथलीट्स का दल भेजा था। इसमें भारतीय खिलाड़ियों ने 9  खेलों में हिस्सा लेकर 19 पदक जीते थे। इस बार पेरिस में भारत की तरफ से 84 एथलीट्स हिस्सा ले रहे हैं। ये सभी कुल 12 खेलों में हिस्सा लेंगे। भारत के सबसे खिलाड़ी एथलेटिक्स में हिस्सा लेंगे। इसमें भारत के 38 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा  बैडमिंटन में 13 और शूटिंग में 10 खिलाड़ी पदक के लिए अपने दावेदारी को पेश करेंगे।

ये भी पढ़ें: UP T20 League 2024: रिंकू सिंह की गेंदबाजी का दिखेगा जलवा, क्यों कहा- मुझे कप्तानी करनी नहीं आती?

29 अगस्त से एक्शन में दिखेंगे भारतीय एथलीट

पैरालंपिक खेलों की ओपनिंग सेरेमनी 28 अगस्त को होगी, लेकिन भारतीय एथलीट पहली बार एक्शन में 29 अगस्त से दिखेंगे।  29 अगस्त को भारतीय एथलीट्स आर्चरी, बैडमिंटन, साइकलिंग, शूटिंग, स्विमिंग, टेबल टेनिस और ताइक्वांडो में अपनी दावेदारी पेश करेंगे। भारत की नजर इस बार पेरिस में टोक्यो से ज्यादा पदक जीतने पर है। भारत ने टोक्यो में 19 पदक जीतकर इतिहास रच दिया था।

ये भी पढ़ें: Video चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज बल्लेबाज ने पलट दिया मैच का रुख, गेंदबाजों को चटाई धूल 

Open in App
Tags :