खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics 2024: कौन है वो एथलीट, मनु भाकर ने जिसका 125 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

Paris 2024 Olympics: मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। वो एक ही ओलंपिक खेलों में एक से ज्यादा पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं हैं।
02:40 PM Jul 30, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Paris  Olympics 2024: मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। वो एक ही ओलंपिक खेल में एक से ज्यादा पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में दक्षिण कोरिया को 16-10 से हराकर कांस्य पदक जीता है। उन्होंने इससे पहले महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। इसी के साथ वो आजाद भारत की पहली एथलीट बन गई हैं, जिन्होंने एक ही ओलंपिक में दो पदक जीते हैं। लेकिन क्या आप को पता है कि 1900 के खेलों के दौरान भारत ने एथलेटिक्स में दो रजत पदक जीते थे। तो आइये जानते हैं, उस एथलीट के बारे में।

Advertisement

बनी आजाद भारत की पहली एथलीट

पेरिस ओलंपिक में मनु ने दो कांस्य पदक जीते हैं। इसके साथ ही वो आजाद भारत की ऐसी पहली एथलीट बन गई हैं, जिन्होंने एक ही ओलंपिक में दो पदक जीते हैं। उनसे पहले नॉर्मन प्रिचर्ड ने 1900 के खेलों में दो रजत पदक जीते थे। तब भारत ब्रिटिश राज के अधीन था।

 

Advertisement

भारत को दो पदक दिलाने वाला विदेशी एथलीट

भारत ने 1900 में हुए ओलंपिक में भारत ने पहली बार मेडल जीता था। 1900 में हुए ओलंपिक में भारत ने पहली बार खेलों के महाकुंभ में हिस्सा लिया था। अपने पहले ही ओलंपिक में भारत ने दो मेडल जीते थे। ये दोनों ही मेडल भारत को नॉर्मन प्रिचार्ड ने दिलाए थे। गौरतलब है कि नॉर्मन प्रिचर्ड ब्रिटिश भारतीय थे। उनका जन्म 23 जून, 1877 को कोलकाता में हुआ था। उन्होंने 200 मीटर दौड़ और 200 मीटर हर्डल में सिल्वर मेडल जीते थे।

उन्होंने पेरिस ओलंपिक 1900 में 60 मीटर, 100 मीटर, 200 मीटर (फर्राटा), 110 मीटर और 200 मीटर हर्डल रेस में भाग लिया था। वो ओलंपिक में दो पदक जीतने वाले पहले भारतीय ही नहीं बल्कि पहले एशियन भी थे। उनका होम क्लब प्रेसीडेंसी एथलेटिक क्लब बंगाल था। इसी वजह से IOC ने उन पदकों को भारत को दिया था। उन्होंने हॉलीवुड मूवीज में भी काम किया है। उन्होंने 'ब्यू गेस्टे' और 'मैड ऑवर' जैसी हिट फिल्मों में काम किया है।

 

Advertisement
Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement