खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics में मनु भाकर को मिल सकता है बड़ा सम्मान, शुरू हुई तैयारियां

Paris Olympics 2024 में दो कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचने वाली भारत की महिला निशानेबाज मनु भाकर को एक और बड़ी उपलब्धि मिलने वाली है। अब वह 11 अगस्त को भारत का मान बढ़ाती हुई नजर आएंगी।
10:31 AM Aug 05, 2024 IST | mashahid abbas
शूटर मनु भाकर
Advertisement

Manu Bhaker in Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए 2 कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचने वाली महिला निशानेबाज मनु भाकर को एक बड़ा सम्मान मिलने जा रहा है। ये सम्मान उन्हें भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की ओर से देने की तैयारी है। मनु भाकर ने भारत के लिए शूटिंग की स्पर्धा में 2 कांस्य पदक जीता था। वह, तीसरा मेडल जीतने से मामूली अंतर से चूक गईं थीं।

Advertisement

कौन सा मिलेगा सम्मान 

भारत के लिए इस ओलंपिक में 2 कांस्य पदक जीतने वाली मनु भाकर को भारतीय ओलंपिक संघ बड़ी जिम्मेदारी सौंपने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय ओलंपिक संघ ने मनु भाकर को पेरिस ओलंपिक-2024 के समापन समारोह में भारत की महिला ध्वजवाहक के रूप में चुन लिया है। जबकि, पुरुष ध्वजवाहक के नाम पर अभी फैसला नहीं लिया गया है।

कब होगा समापन समारोह 

पेरिस ओलंपिक-2024 का समापन समारोह 11 अगस्त को होगा। इसमें मनु भाकर ध्वजवाहक बनकर भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए नजर आ सकती हैं। जबकि, इससे पहले उद्घाटन समारोह में बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और शरत कमाल ने ध्वजवाहक बनकर भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

इस ओलंपिक में जीते 2 मेडल 

मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग की स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता था और भारत का अंक तालिका में खाता खोला था। इसके बाद मनु भाकर ने सरबजोत सिंह के साथ इसी स्पर्धा की मिश्रित टीम इवेंट में भी कांस्य पदक जीता था। हालांकि, महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल इवेंट में वह चौथे स्थान पर रहीं थीं और एक और कीर्तिमान स्थापित करने से चूक गईं थीं।

Advertisement

भारत की पहली एथलीट 

मनु भाकर आजाद भारत की पहली एथलीट हैं, जिन्होंने ओलंपिक के एक ही संस्करण में भारत के लिए 2 पदक जीते हैं। इससे पहले 1900 के ओलंपिक में नॉर्मन प्रिचर्ड ने भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए ओलंपिक के एक ही संस्करण में 2 पदक जीता था। नॉर्मन प्रिचर्ड ने एथलेटिक्स की 200 मीटर और बाधा दौड़ में रजत पदक जीता था।

ये भी पढ़ें:- Paris Olympics 2024: नोवाक जोकोविच ने रचा इतिहास, जीता गोल्ड; बने मेडल जीतने वाले सबसे उम्रदराज प्लेयर

ये भी पढ़ें:- पेश से डॉक्टर, स्कूल से है दोस्ती; कौन हैं Aneeshya? गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने हॉकी स्टिक पर लिखाया है जिसका नाम

ये भी पढ़ें:- पीआर श्रीजेश ने गोलपोस्ट को बनाया ‘अभेद किला’, गोल करने में छूटे इंग्लैंड के खिलाड़ी पसीने, देखें Video

Open in App
Advertisement
Tags :
Indiamanu bhakerParis OlympicParis Olympicsparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement