खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics 2024: भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी को लगा बड़ा झटका, जीत के बाद भी फिर खेलना होगा मैच

Paris Olympics 2024 में भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन को बड़ा झटका लगा है। लक्ष्य सेन ने पहले मैच में जीत के साथ अपने सफर का आगाज किया था, लेकिन अब उनकी जीत को अमान्य करार दे दिया गया है। लक्ष्य सेन को फिर से ग्रुप राउंड का मैच खेलना होगा।
07:40 AM Jul 29, 2024 IST | mashahid abbas
Lakshya Sen
Advertisement

Paris Olympics 2024 से भारत के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। यहां भारत के एक दिग्गज खिलाड़ी को पहले राउंड के मैच में जीत दर्ज करने के बाद बड़ा झटका लगा है। भारतीय एथलीट की इस जीत को अमान्य करार दे दिया गया है। ऐसा बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) के नियमों के मुताबिक हुआ है। अब इस दिग्गज शटलर को फिर ग्रुप राउंड का मैच खेलना होगा।

Advertisement

कौन से खिलाड़ी ने जीता मैच

पेरिस ओलंपिक-2024 में भारत के दिग्गज शटलर लक्ष्य सेन ने रविवार को ग्वाटेमाला के केविन कॉर्डन के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत की थी। 42 मिनट तक चले इस मैच में भारतीय शटलर लक्ष्य सेन ने 21-8, 22-20 के अंतर से अपने नाम कर लिया था। इस जीत के साथ लक्ष्य सेन ने ओलंपिक में अपनी विजयी शुरुआत की थी। अब लक्ष्य सेन की इस जीत को अमान्य करार दे दिया गया है। उन्हें फिर से ग्रुप स्टेज का मैच खेलना होगा।

 

Advertisement

क्यों रद हुआ मैच

ग्रुप स्टेज में भारत के स्टार शटलर लक्ष्य सेन के मैच को इसलिए अमान्य करार दे दिया गया क्योंकि उन्होंने जिस खिलाड़ी को हराया था वो चोट के कारण ओलंपिक से बाहर हो गए हैं। भारतीय शटलर से हार का सामना करने वाले ग्वाटेमाला के केविन कॉर्डन ने कोहनी में चोट लगने के कारण टूर्नामेंट को छोड़ दिया है। केविन कॉर्डन के टूर्नामेंट छोड़ने से भारतीय शटलर की मेहनत पर पानी फिर गया।

बैडमिंटन विश्व महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने इस मैच को अमान्य करार दिया है। बीडब्ल्यूएफ के नियमों के अनुसार अगर कोई खिलाड़ी ग्रुप स्टेज से बाहर हो जाता है तो सभी मैच स्टैंडिंग से हटा दिए जाते हैं। इस नियम का उद्देश्य प्रतियोगिता में निष्पक्षता बनाए रखना और यह सुनिश्चित करना है कि शेष खिलाड़ी समान स्तर पर प्रतिस्पर्धा करें। इसी नियम के अनुसार इंडोनेशिया के तीसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी जोनाथन क्रिस्टी और बेल्जियम के जूलियन कैरागी के खिलाफ भी केविन कॉर्डन के होने वाले मैच को रद्द कर दिया गया है।

लक्ष्य सेन के सामने नई चुनौती

भारत के स्टार शटलर लक्ष्य सेन के लिए ये बड़ा झटका है। इस फैसले से उन्होंने पहले मैच में जीत के साथ जो अंक हासिल किया था वह भी रद्द हो गया है। अब लक्ष्य सेन को नॉकआउट तक पहुंचने के लिए फिर से ग्रुप स्टेज के मैच को जीतना होगा। लक्ष्य सेन का अगला मैच आज जूलियन कैरागी से खेला जाएगा, जबकि बुधवार को लक्ष्य सेन का मैच जोनाथन क्रिस्टी के साथ होगा। केविन कॉर्डन के हटने से लक्ष्य सेन को ग्रुप स्टेज में 3 मैच खेलने होंगे, जबकि बाकी के दोनों शटलर को 2-2 मैच ही खेलना होगा। ऐसे में लक्ष्य सेन को आगे बढ़ने के लिए अपने दोनों मैच जीतने होंगे। जोनाथन क्रिस्टी उच्च वरीयता प्राप्त खिलाड़ी हैं, जो लक्ष्य सेन के लिए मुश्किल पैदा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: श्रीलंका ने एशिया कप में रचा इतिहास, फाइनल मैच जीतकर बनाए ये धांसू रिकॉर्ड 

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: कौन हैं 22 साल की मनु भाकर, जिन्होंने पेरिस में लहराया तिरंगा 

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: आज कितने पदक जीत सकता है भारत? देखें तीसरे दिन का पूरा शेड्यूल

ये भी पढ़ें: Paris Olympics में दूसरे दिन कैसा रहा भारत का प्रदर्शन? यहां देखें जीत-हार का हर अपडेट

Advertisement
Tags :
badmintonlakshya senOlympics GamesParis Olympicsparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement