खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics के चैंपियन आज लौटेंगे भारत, इस स्टार ने नहीं की वापसी

Paris Olympics 2024 का समापन हो चुका है। इस ओलंपिक में भारत की ओर से कुल 117 एथलीट्स ने अपनी चुनौती पेश की थी। लेकिन, इस ओलंपिक में भारत को महज 6 पदक ही प्राप्त हुए हैं। इनमें 1 सिल्वर मेडल और 5 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। ये मेडल हॉकी, शूटिंग, एथलेटिक्स और कुश्ती की स्पर्धा में मिले हैं। 
10:49 AM Aug 13, 2024 IST | mashahid abbas
India Wins Bronze In Hockey At Paris Olympics 2024 (x.com/TheHockeyIndia)

Paris Olympics 2024 का 11 अगस्त की देर रात (भारतीय समयानुसार) समापन हो चुका है। इस ओलंपिक में भारत ने 1 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। ये मेडल भारत के लिए हॉकी टीम, मनु भाकर, सरबजोत सिंह, स्वाप्निल कुसाले, अमन सहरावत और नीरज चोपड़ा ने जीते हैं। ओलंपिक के समापन के बाद अब ये चैंपियन एथलीट्स भारत लौट रहे हैं। हालांकि, एक स्टार खिलाड़ी 1 महीने के बाद वापसी करेगा।

वापस लौट रहे हैं दोनों ध्वजवाहक 

पेरिस ओलंपिक-2024 के समापन समारोह में भारत के ध्वजवाहक बनाए गए हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश और इस ओलंपिक में 2 ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचने वाली मनु भाकर भी आज भारत लौट रहे हैं। हालांकि, मनु भाकर पदक जीतने के बाद भारत लौट आईं थीं, लेकिन समापन समारोह में शामिल होने के लिए वो फिर से पेरिस पहुंची थीं। मनु भाकर ने इस ओलंपिक में शूटिंग की स्पर्धा में कमाल का प्रदर्शन करते हुए 2 पदक जीता था, जबकि पीआर श्रीजेश ने अपने इस आखिरी टूर्नामेंट में टीम को ब्रॉन्ज मेडल जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। इन दोनों चैंपियन खिलाड़ियों का एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत होगा।

इस स्टार एथलीट पर रहेगी खास नजर 

भारत लौटने वाले दल में स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट भी शामिल हैं। विनेश फोगाट ने इस ओलंपिक में सिल्वर पदक पक्का कर लिया था, लेकिन खेल के नियमों के चलते उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिससे उनका पदक छिन गया था। इस फैसले के खिलाफ विनेश फोगाट ने खेल पंचाट न्यायालय में अपील की थी, जिसपर सुनवाई पूरी हो चुकी है और इसका फैसला भी कभी भी आ सकता है। फैसला विनेश के पक्ष में आया तो उन्हें संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल मिलेगा। लेकिन अगर विनेश के खिलाफ ये फैसला आता है तो वह खाली हाथ रह जाएंगी। विनेश फोगाट ने इस ओलंपिक में 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल तक का शानदार सफर तय किया था। इस स्टार एथलीट की वापसी पर सभी की निगाहें इन पर टिकी रहेंगी। विनेश फोगाट का स्वागत भी भव्य तरीके से करने की तैयारी है।

इस युवा खिलाड़ी का भी होगा भव्य स्वागत 

पेरिस से वापस लौटने वाले एथलीट्स में अमन सहरावत भी शामिल हैं। अमन सहरावत ने इस ओलंपिक में कुश्ती की 57 किग्रा इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। अमन सहरावत ओलंपिक में पदक जीतने वाले भारत के सबसे युवा खिलाड़ी बन चुके हैं। उनका स्वागत भव्य तरीके से किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- वॉशिंगटन सुंदर पर भारी पड़ा ये इंग्लैंड के युवा खिलाड़ी, मिला आईसीसी की तरफ से ये बड़ा सम्मान

अभी नहीं लौटेगा ये स्टार खिलाड़ी 

पेरिस से आज लगभग सभी एथलीट्स भारत वापस लौट आएंगे। लेकिन भारत को सिल्वर पदक दिलाने वाले नीरज चोपड़ा अभी वापस नहीं लौट रहे हैं। नीरज चोपड़ा करीब एक महीने बाद अपने घर लौटेंगे। नीरज चोपड़ा पेरिस से सीधे जर्मनी रवाना हो गए हैं। उन्हें हार्निया की शिकायत है, जिसका इलाज कराने के लिए वो जर्मनी गए हैं। माना जा रहा है कि नीरज चोपड़ा वहां पर अपनी सर्जरी भी करा सकते हैं। ऐसे में करीब 1 महीने के बाद वो भारत वापस लौटेंगे।

ये भी पढ़ें:- LA 2028 ओलंपिक में इंग्लैंड और स्टकॉटलैंड की बन सकती है एक टीम, क्या है पूरा मामला?

Open in App Tags :
Aman SehrawatIndian Hockey Teammanu bhakerneeraj chopraParis Olympicsparis olympics 2024pr sreejesh