Vinesh Phogat को विज्ञापन से अब मिलेंगे कितने रुपये? जानकर रह जाएंगे दंग

Paris Olympics 2024 में वजन विवाद के चलते पदक से चूकने वाली भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट की ब्रांड वैल्यू में बंपर उछाल आया है। इस दिग्गज पहलवान की ब्रांड वैल्यू में करीब 30-40 प्रतिशत तक बढ़ गई है। इससे उनके विज्ञापन का रेट भी काफी बढ़ गया है। इन दिनों कई कंपनियां उनके साथ टाईअप करने की कोशिश में हैं।

featuredImage
Vinesh Phogat

Advertisement

Advertisement

Paris Olympics 2024 में निर्धारित भार वर्ग से महज 100 ग्राम ज्यादा वजन होने के चलते अयोग्य घोषित हुईं भारत की स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट लगातार सुर्खियों में बनी हुई हैं। विनेश फोगाट जब से भारत लौटी हैं, तब से उनका सम्मान किया जा रहा है। इस बीच उन्हें गिफ्ट देने वाले लोगों का भी तांता लगा हुआ है। हर कोई अपनी ओर से दिग्गज पहलवान का हौसला बढ़ाना चाहता है। विनेश फोगाट ने इस सम्मान को देखकर कहा कि भले ही उन्हें पदक नहीं मिला, लेकिन लोगों का यह प्यार उनकी ताकत है। वह इसे देखकर बेहद खुश हैं। इस बीच एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें उनकी ब्रांड वैल्यू का जिक्र किया गया है। विनेश फोगाट की ब्रांड वैल्यू देखकर आप दंग हो सकते हैं।

विनेश की बढ़ गई ब्रांड वैल्यू 

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, विनेश फोगाट की ब्रांड वैल्यू में बंपर उछाल सामने आया है। विनेश फोगाट की एंडोर्समेंट डील के लिए फीस में काफी बढ़ोतरी हुई है। यह उनकी बढ़ी हुई ब्रांड वैल्यू की बदौलत ही हुआ है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पेरिस ओलंपिक 2024 में रवाना होने से पहले विनेश फोगाट प्रत्येक एंडोर्समेंट डील के लिए कथित तौर पर लगभग 25 लाख रुपये चार्ज करतीं थीं, लेकिन अब यह बढ़कर 1 करोड़ रुपये के आसपास हो गई है। इससे समझा जा सकता है कि विनेश फोगाट की ब्रांड वैल्यू में कितनी बढ़ोतरी हुई है।

करीब 15 कंपनियां करना चाहती हैं डील

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विनेश फोगाट को अपने साथ जोड़ने के लिए करीब 15 बड़ी कंपनियां डील करने के लिए कतार में लगी हुई हैं। इनमें ज्वैलरी, एजुकेशन, पैकेज्ड फूड, स्वास्थ्य, पोषण और बैंकिंग के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियां शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: भारत को लगा बड़ा झटका, ओलंपिक 2028 से पहले आई बुरी खबर

पेरिस में क्या हुआ था विनेश के साथ?

विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में भारत की ओर से कुश्ती की स्पर्धा में हिस्सा लिया था। वह 50 किग्रा की कैटेगरी में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहीं थीं और अपने पहले तीनों मैच जीतकर उन्होंने फाइनल में प्रवेश कर लिया था। इससे उनका सिल्वर मेडल पक्का हो गया था, लेकिन फाइनल मैच से पहले जब उनका वजन मापा गया तो वह 50 किग्रा से 100 ग्राम ज्यादा वजन की पाईं गईं। इससे उन्हें टूर्नामेंट के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया। विनेश फोगाट ने इस फैसले के विरोध में कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट्स (CAS) में अपील दायर की थी, जिससे रजत पदक जीतने की उम्मीद जगी थी, लेकिन यह फैसला भी विनेश फोगाट के खिलाफ ही आया।

ये भी पढ़ें: क्रिस्टियानो रोनाल्डो के यूट्यूब चैनल ने किया बड़ा धमाका, लॉन्च होते ही बनाया बड़ा रिकॉर्ड

मनु भाकर और नीरज चोपड़ा की भी बढ़ी ब्रांड वैल्यू 

पेरिस ओलंपिक-2024 में भारत के लिए 2 ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचने वाली स्टार महिला निशानेबाज मनु भाकर की ब्रांड वैल्यू में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। मनु भाकर ने हाल ही में थम्ब्स अप के साथ 1.5 करोड़ रुपये की डील की है। पेरिस ओलंपिक से पहले मनु भाकर एक विज्ञापन करने के लिए 25 लाख रुपये की मांग करतीं थीं। अब वह 1-2 करोड़ रुपये में विज्ञापन कर रही हैं। उनकी ब्रांड वैल्यू में 6-8 गुना उछाल देखने को मिला है।

वहीं पेरिस ओलंपिक 2024 में सिल्वर पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा की भी ब्रांड वैल्यू काफी बढ़ गई है। नीरज चोपड़ा पिछले ओलंपिक में गोल्ड मेडलिस्ट थे तो उनकी ब्रांड वैल्यू पहले से ही काफी अच्छी थी, लेकिन अब उनकी ब्रांड वैल्यू करीब 40 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई है। एक विज्ञापन के लिए नीरज चोपड़ा 3-6 करोड़ रुपये चार्ज कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया में किया डेब्यू, खेलने का नहीं मिला मौका, अब इंग्लैंड में खेलेगा ये भारतीय खिलाड़ी

Open in App
Tags :