खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics में भारतीय हॉकी टीम के सामने फिर आया ग्रेट ब्रिटेन, जानें पिछले ओलंपिक में क्या हुआ

Paris Olympics 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने उतार-चढ़ाव भरे प्रदर्शन के बीच क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब भारतीय हॉकी टीम का क्वार्टर फाइनल में किस टीम से सामना होगा, इसका पूरा शेड्यूल आ गया है। 
07:41 PM Aug 03, 2024 IST | mashahid abbas
Indian Hockey Team
Advertisement

Paris Olympics 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने उतार-चढ़ाव भरे प्रदर्शन के बीच क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर एक बार फिर मेडल की उम्मीद जगा दी है। भारतीय हॉकी टीम ने जिस तरह ग्रुप चरण के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी है, उससे साफ है कि टीम कप्तान हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में पूरी तरह से लय में है।

Advertisement

अब शुरू होगा नॉकआउट मुकाबला

भारतीय हॉकी टीम ने ग्रुप चरण में 3 मैच में जीत हासिल की थी, जबकि एक मैच में उसे हार और एक मैच में ड्रा का सामना करना पड़ा था। टीम ग्रुप की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रही थी। वहीं, ग्रुप में पहले स्थान पर बेल्जियम, तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया और चौथे स्थान पर अर्जेंटीना की टीम रही थी। टीम ने ग्रुप चरण में भले ही कैसा भी प्रदर्शन किया हो लेकिन अब टीम को हर हाल में जीत ही हासिल करनी होगी। क्वार्टर फाइनल मैच जीतकर टीम सेमीफाइनल में पहुंचकर एक बार फिर से पदक की लड़ाई लड़ना चाहेगी।

52 साल के बाद ऑस्ट्रेलिया को दी पटखनी

पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई टीम को ओलंपिक में 52 साल के बाद हराया था। कप्तान हरमनप्रीत सिंह की अगुआई में टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को 3-2 के अंतर से हराया था। इससे पहले भारत ने आखिरी बार 1972 के ओलंपिक में ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराया था। तब भारत ने मुकाबले को 3-1 के अंतर से जीता था। भारत की ओर से सभी गोल मुखबेन सिंह ने किए थे। इस ओलंपिक में भारत ने कांस्य पदक अपने नाम किया था। वहीं, दोनों टीमों के बीच इससे पहले अंतिम बार टोक्यो 2020 ओलंपिक में मैच खेला गया था। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 7-1 के अंतर से हराया था।

किससे होगा क्वार्टर फाइनल में सामना 

भारत का क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन से सामना होगा। पिछले ओलंपिक में भी भारत और ग्रेट ब्रिटेन के बीच ही क्वार्टर फाइनल की जंग हुई थी। इसमें भारत ने जीत हासिल कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। भारत के पास एक बार फिर से मौका होगा कि वह ग्रेट ब्रिटेन को मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश करे और जर्मनी या अर्जेंटीना से सेमीफाइनल मैच खेले।

Advertisement

ओलंपिक में हॉकी का शेड्यूल

दिनांक मैच टीम समय 
4 अगस्तपहला क्वार्टर फाइनलभारत बनाम ब्रिटेनदोपहर 1:30 बजे से
4 अगस्तदूसरा क्वार्टर फाइनलबेल्जियम बनाम स्पेनशाम 4 बजे से
4 अगस्ततीसरा क्वार्टर फाइनलनीदरलैंड बनाम ऑस्ट्रेलियारात 9 बजे से
4 अगस्तचौथा क्वार्टर फाइनलजर्मनी बनाम अर्जेंटीनारात 11:30 बजे से

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Harmanpreet KaurIndian Hockey TeamParis Olympicsparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement