खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

3.5 क‍िलो की जैकेट..2 क‍िलो की पैंट! ओलंप‍िक के शूटर्स क्‍यों पहन रहे अजीबोगरीब ड्रेस

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत शूटिंग में अपना दूसरा पदक जीतने से चूक गया। भारतीय निशानेबाज अर्जुन बबूता को बेहद करीबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। वो चौथे स्थान पर रहे थे।
10:53 PM Jul 29, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत ने अपना खाता खोल लिया है। शूटर मनु भाकर ने भारत को पहला पदक दिलाया है। शूटिंग में भारत का एक और पदक आते-आते रह गया। भारतीय निशानेबाज अर्जुन बबूता पुरुषों के 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में चौथे स्थान रहे। इस मैच के दौरान भारतीय निशानेबाज अर्जुन बबूता ने खास तरह का सूट पहना हुआ था। इस सूट को शूटिंग सूट कहते हैं। तो आइये जानते हैं कि सूट में क्या खास होता है और क्यों निशानेबाज पहनते हैं।

Advertisement

इस वजह से पहनते हैं शूटिंग सूट

जब कोई शूटर शूटिंग कर रहा होता है तो उन्हे कई राउंड फायरिंग करनी पड़ती है। इस तरह से गन के रिवर्स फोर्स से बचने के लिए भी इन शूटर्स को ये सूट पहनना पड़ता है। ये सूट लेदर का बना होता है। फायरिंग की आवाज से शरीर को कोई नुकसान ना पहुंचे। इसके लिए भी इन सूट को डिजाइन किया जाता है। हर खिलाड़ी के लिए उनका सूट डिजाइन किया जाता है।

 

Advertisement

पहनने पड़ते हैं खास तरह के जूते और चश्मे

ओलंपिक निशानेबाजों को हल्के एथलेटिक जूते पहनने की अनुमति है, यदि वे मानकों को पूरा करते हैं। इन जूतों में पैर के अंगूठे पर तलवे की अधिकतम मोटाई 10 मिलीमीटर होनी चाहिए। जूते की ऊंचाई, जूते की लंबाई की दो-तिहाई से अधिक नहीं होनी चाहिए। आंखों की मदद के लिए ओलंपिक निशानेबाजों को सुरक्षा गार्ड पहना पड़ता है।

शूटर साइड ब्लाइंडर के लिए 40 मिलीमीटर से अधिक चौड़ी किसी वास्तु का प्रयोग नहीं कर सकते हैं। इसके लिए निशानेबाज टोपी, हेडबैंड या चश्मे से जुड़े साइड ब्लाइंडर को पहनते हैं। साइड ब्लाइंडर 40 मिलीमीटर से अधिक लंबा नहीं हो सकता है। शूटिंग की वजह से लगातार आवाज हो रही होती है, ऐसे में कान की सुरक्षा के लिए भी उपकरण बनाए जाते हैं। हालांकि इसमें रिसीवर लगाने की अनुमति नहीं होती है।

 

🥈 @arjunbabuta Secures Quota for Paris 2024 Olympics 🇮🇳

In the Men's 10m Air Rifle event at the Asian Shooting Championships in Changwon, Korea, 🇮🇳's Arjun Babuta's remarkable performance earned him a🥈in the individual event and also contributed to the Team's🥇win. Arjun's… pic.twitter.com/gmLzVkgd5i

— SAI Media (@Media_SAI) October 27, 2023

जानें इतना होता है इन सूट का वजन

अगर शूटर की जैकेट की बात करें तो ये तीन तरह की आती हैं। ये लाइटवेट, स्टैंडर्ड और हेवी ड्यूटी जैकेट होती हैं। इसमें लाइटवेट जैकेट 1.5 किलो तक होती है। जबकि स्टैडर्ड 1.5 किलो हेवी ड्यूटी में 2 किलो वजन होता है। इस जैकेट्स का वजन 1.8-5.5 किलो तक हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: नदी की जगह ‘नाले’ में कूदने को मजबूर एथलीट, ओलंप‍िक में एक और बवाल 

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: आज कितने पदक जीत सकता है भारत? देखें तीसरे दिन का पूरा शेड्यूल

ये भी पढ़ें: Paris Olympics में दूसरे दिन कैसा रहा भारत का प्रदर्शन? यहां देखें जीत-हार का हर अपडेट

 

Advertisement
Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement