खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics के विजेताओं को मेडल के साथ दिए जा रहे स्पेशल बॉक्स! जानिए क्या है इसमें खास

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में गोल्ड, सिलवर और ब्रॉन्ज मेडल विजेताओं को एक बॉक्स भी दिया जा रहा है। लोगों के मन में इसको लेकर सवाल उठ रहा है कि आखिर इस बॉक्स में ऐसा क्या खास है?
11:33 AM Aug 11, 2024 IST | Vishal Pundir
neeraj chopra and pr sreejesh

Paris Olympics 2024: आज पेरिस ओलंपिक का समापन समारोह होने वाला है। इस बार ओलंपिक में 206 देशों के खिलाड़ियों ने भाग लिया। ओलंपिक के दौरान हर खेलों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले तीन खिलाडियों को गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल दिया जाता है। इस बार देखा गया कि इन मेडल के साथ खिलाड़ियों को एक बॉक्स भी दिया जा रहा है। जिसके बाद फैंस के मन में ये सवाल उठ रहा है कि आखिर इन बॉक्स के अंदर क्या है?

क्या है इस बॉक्स के अंदर?

इंटरनेशनल ओलंपिक समिति के अनुसार खिलाड़ियों को दिए जाने वाले लगभग 40 सेंटीमीटर लंबे इस बॉक्स में इस साल के ओलंपिक खेलों का आधिकारिक पोस्ट है। ये पोस्ट इस साल के ओलंपिक की कहानियों को बताता है। इस पोस्टर को फ्रांसीसी कलाकार उगो गट्टोनी ने 4 महीने में तैयार किया था। इतना ही नहीं ये पोस्टर पेरिस शहर के प्रतीकों पर भी प्रकाश डालता है। इस पोस्टर को हाथ से ही बनाया गया है जिसमें ओलंपिक रिंग्स, स्टेड डी फ्रांस ओलंपिक स्थल से घिरा एफिल टॉवर आदि शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:- विनेश फोगाट मामले में नया मोड़, CAS ने मांगे 3 सवालों के जवाब; क्या फंस गया सिल्वर मेडल का पेच?

पेरिस ओलंपिक पदकों की खास बात

पेरिस ओलंपिक 2024 में दिए गए पदकों को फ्रांसीसी आभूषण घराने चौमेट द्वारा डिजाइन किया गया है। इन पदकों में जो लोहे के टुकड़े लगे हैं उनको 20वीं सदी में एफिल टॉवर से निकाला गया था। पदक का जो मध्य भाग है देश के आकार और उपनाम, l'hexagone का प्रतीक है। इसके अलावा पदक के बाहरी भाग को 3D किरणों के माध्यम से बनाया गया है। जिससे काफी चमक पैदा होती है।

ये भी पढ़ें:- Vinesh Phogat से पहले इन भारतीय एथलीट्स पर भी हो चुका है एक्शन, छीन लिया गया था पदक

Open in App Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024