खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

स्टेडियम में नहीं इस खास जगह पर होगा Paris Olympic का उद्घाटन, तैयारी देख रह जाएंगे दंग

Paris Olympics 2024 का उद्घाटन कल होगा। ऐसा पहली बार होगा कि ओलंपिक का उद्घाटन समारोह स्टेडियम में नहीं होगा। इसके लिए फ्रांस ने भव्य तैयारी की है। फ्रांस की इन तैयारियों को देखकर हर कोई दंग रह जाएगा।
03:51 PM Jul 25, 2024 IST | mashahid abbas
पेरिस ओलंपिक 2024
Advertisement

Paris Olympics 2024: दुनिया का सबसे बड़ा खेल आयोजन ओलंपिक, जिसे खेलों का महाकुंभ भी कहा जाता है। इस बार इस खेल का आयोजन फ्रांस में होने जा रहा है। कल यानी कि शुक्रवार को इस खेल का उद्घाटन होगा। इसके लिए फ्रांस ने भव्य तैयारियां की हैं। फ्रांस की इस तैयारी को देखकर आप दंग रह जाएंगे। ऐसा पहली बार होगा कि ओलंपिक का उद्घाटन स्टेडियम में नहीं होगा।

Advertisement

कहां होगा उद्घाटन

पेरिस ओलंपिक का उद्घाटन समारोह स्टेडियम के बजाय सीन नदी पर आयोजित किया जा रहा है। इस उद्घाटन समारोह के लिए फ्रांस की राजधानी पेरिस को एक भव्य थिएटर के रूप में बदल दिया गया है। उद्घाटन समारोह को किसी उत्सव की तरह मनाने के लिए फ्रांस ने पूरी तैयारी कर ली है। उद्घाटन समारोह में शामिल होने वाले एथलीटों और दर्शकों को पेरिस के समृद्ध इतिहास और शानदार वास्तुकला से भी परिचित कराया जाएगा। दर्शक इस नदी के घाट के किनारे बने स्टैंड पर बैठकर इस समारोह का लुत्फ उठा पाएंगे।

नदी में होगी परेड

उद्घाटन समारोह में एथलीट नदी में परेड करते हुए नजर आएंगे। दुनिया भर से ओलंपिक में हिस्सा लेने पहुंचे कुल 10,500 एथलीट करीब 100 नावों पर सवार होकर नदी में परेड करते हुए नजर आएंगे। इन नावों पर लगे कैमरे एथलीटों को करीब से दिखाने का काम करेंगे। इससे दर्शक एथलीटों के इस एतिहासिक पल में उनकी भावनाओं को भी करीब से देख सकेंगे। इस परेड के समापन पर ओलंपिक कैल्ड्रॉन जलाया जाएगा और पेरिस ओलंपिक-2024 की आधिकारिक रूप से शुरुआत की घोषणा की जाएगी।

Advertisement

भारत में कैसे देख सकेंगे ये समारोह

भारत में इस उद्घाटन समारोह को जियो सिनेमा ऐप पर लाइव देखा जा सकेगा। ये कार्यक्रम भारतीय समयानुसार रात 11 बजे से शुरू होगा। इस उद्घाटन समारोह के अलावा भारतीय दर्शक जियो सिनेमा ऐप पर भारतीय एथलीटों के मुकाबले भी लाइव देख सकेंगे।

दो हजार कलाकार देंगे प्रस्तुति

इस उद्घाटन समारोह में करीब 2000 कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके साथ ही इस समारोह में कई राजनीतिक हस्तियां भी शामिल होंगी। इस समारोह के लिए पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। समारोह में सभी राष्ट्र के एथलीट अपने-अपने राष्ट्रध्वज के साथ शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें:- Paris Olympic में भारत के मुकाबले आज से, जानें किस खेल में लगेगा दांव और कहां देख सकेंगे मैच

ये भी पढ़ें:- IND vs SL: श्रीलंका को लगा दूसरा बड़ा झटका, टी20 सीरीज से बाहर हुआ स्टार खिलाड़ी

ये भी पढ़ें:- ओमान के इस गेंदबाज ने क्रिकेट जगत में मचाई खलबली, बुमराह और शाहीन आफरीदी को भी पछाड़ा

Advertisement
Tags :
neeraj chopraOlympic GamesOlympic Opening Ceremonyparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement