Advertisement

Paris Olympics में गोल्ड मेडलिस्ट की सुरक्षा में लड़ाकू विमान तैनात, इस तरह कराई वतन वापसी

Paris Olympics 2024 का समापन हो चुका है। इस ओलंपिक को विवादों के चलते भी याद रखा जाएगा। ओलंपिक के इस संस्करण में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट के मामले ने अंतरराष्ट्रीय सुर्खियां बटोरी तो महिलाओं की बॉक्सिंग की स्पर्धा में पुरुष खिलाड़ियों की एंट्री की खबरों ने भी पूरी दुनिया को हैरत में डाल दिया। हालांकि, इस बीच एक देश ने अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए ऐसा कदम उठाया है, जो नई सुर्खियां बटोर रहा है। 

Taiwan Athlete Lin Yu Ting Comeback f16 Fighter Jet

Paris Olympics 2024 का समापन हो चुका है। इस ओलंपिक में अमेरिका ने सर्वाधिक 126 मेडल जीतकर अंक तालिका में पहला स्थान हासिल किया है। इस ओलंपिक में कई तरह के विवाद भी सामने आए थे, जिसने पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरी थी। इस ओलंपिक में सबसे हैरान कर देने वाला मामला बॉक्सिंग की स्पर्धा में सामने आया था, जहां महिलाओं के इवेंट में जेंडर विवाद ने पूरी दुनिया को हैरत में डाल दिया था। महिलाओं के खेल में 'पुरुष' खिलाड़ियों की एंट्री पर पूरी दुनिया में नई बहस छिड़ गई थी। इस बीच जेंडर विवाद में फंसे एथलीट की वतन वापसी के लिए एक देश ने ऐसा कारनामा किया है, जो लोगों को चौंका रहा है।

कौन है ये एथलीट 

ये एथलीट ताइवान की महिला बॉक्सर लिन यू टिंग हैं। लिन यू टिंग ने पेरिस ओलंपिक-2024 में बॉक्सिंग की स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता था। लिन यू टिंग ने फाइनल में पोलैंड की जूलिया सजेरेमेटा को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। इससे पहले लिन यू टिंग ने सेमीफाइनल, क्वार्टर फाइनल और राउंड-16 के मैचों में भी 5-0 से एकतरफा जीत हासिल की थी। लिन यू टिंग के इस शानदार प्रदर्शन के बाद ही उन पर तमाम तरह के आरोप लगाए गए थे। साथ ही उनके जेंडर पर भी सवाल खड़े किए गए थे। लिन यू टिंग को वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप-2023 से जेंडर विवाद के चलते ही बाहर कर दिया गया था। इस चैंपियनशिप में लिन यू टिंग मानकों को पूरा नहीं कर सकी थीं। हालांकि, उन्हें ओलंपिक में प्रवेश दे दिया गया था।

ये भी पढ़ें:- Watch Video: हवा में उछला, चीते की तरह लगाई छलांग; मिचेल सेंटनर ने पकड़ा अद्भुत कैच

लड़ाकू विमान की सुरक्षा में हुई वापसी 

ताइवान ने जेंडर विवाद में फंसी लिन यू टिंग के लिए पेरिस से घर लौटने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। लिन यू टिंग मंगलवार को अपने साथी खिलाड़ियों के साथ ताइवान के लिए रवाना हुईं थीं। गोल्ड मेडलिस्ट लिन यू टिंग और उनके साथी खिलाड़ियों व उनके जहाज की सुरक्षा के लिए ताइवान ने 3  F-16 लड़ाकू विमान की तैनाती की थी। ताइवान के रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया कि ये ओलंपिक एथलीट के प्रति ताइवान का आभार जाहिर करने के लिए किया गया है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय की ओर से इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है।

ये भी पढ़ें:- कार दुर्घटना में बाल-बाल बचा ये पूर्व क्रिकेटर, फैंस के साथ साझा किया दिल दहलाने वाला किस्सा

ये भी पढ़ें:- तारीख पर तारीख मिलने से भड़क उठे Vinesh Phogat के चाचा, बोले ‘ऐसा होगा फैसला’

 

Open in App
Tags :