खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics से क्योंं डिस्क्वालीफाई हुईं विनेश फोगाट, जानें क्या कहता है नियम

Paris Olympics 2024 में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है। विनेश फोगाट का वजन निर्धारित वजन से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया है। इससे विनेश फोगाट का मेडल जीतने का सपना चकनाचूर हो गया है।
01:05 PM Aug 07, 2024 IST | mashahid abbas
Vinesh Phogat
Advertisement

Paris Olympics 2024 में भारत के करोड़ों फैंस का सपना चकनाचूर हो गया है। भारत के लिए क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में शानदार प्रदर्शन करके फाइनल में पहुंचने वाली पहलवान विनेश फोगाट को उनके बढ़े हुए वजन के चलते अयोग्य घोषित कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक विनेश फोगाट का वजन निर्धारित वजन से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया है। इससे वह पूरी प्रतियोगिता के लिए अयोग्य करार दे दी गईं हैं। आइए जानते हैं कि कौन से नियन के तहत विनेश फोगाट पर कार्रवाई की गई है।

Advertisement

क्या कहता है नियम

ओलंपिक के नियमों के अनुसार, पहलवानों को प्रतियोगिता के दोनों दिनों में अपने वजन वर्ग में रहना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होता है तो उन्हें प्रतियोगिता से अयोग्य करार दे दिया जाएगा। विनेश फोगाट के इवेंट का आज दूसरा दिन था और आज सुबह ही उनका वजन निर्धारित वेट कैटेगरी यानी 50 किग्रा से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया है। नियमों के मुताबिक ऐसे में वह आगे नहीं खेल सकती हैं और उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया है। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के इंटरनेशनल कुश्ती नियमों के तहत हर पहलवान का प्रतियोगिता के दिन सुबह वजन चेक किया जाता है। अनुच्छेद-11 के तहत प्रारंभिक वेट इन और मेडिकल जांच 30  मिनट तक चलती है, जबकि फाइनल मैच में 15 मिनट तक इसकी जांच होती है। किसी भी दिन वेट इन में विफल रहने वाले पहलवानों को अयोग्य घोषित कर उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिया जाता है। मामूली वजन में भी कोई छूट नहीं दी जाती है।

अब क्या होगा 

नियमों के मुताबिक अब विनेश फोगाट अब फाइनल मैच नहीं खेल सकेंगी। वह सारा हिल्डब्रांट के साथ फाइनल मैच खेलने वाली थी। अब सारा को स्वर्ण पदक मिल जाएगा, जबकि विनेश फोगाट टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगी।

ये भी पढ़ेंः गोल्ड ही नहीं सिल्वर भी हाथ से फिसला, पेरिस ओलंपिक में इतिहास रचकर भी खाली हाथ लौटेंगी विनेश फोगाट!

Advertisement

पहले भी इस चुनौती का सामना कर चुकी हैं विनेश

विनेश फोगाट 53 किग्रा भार वर्ग में ही खेलती थी। पेरिस ओलंपिक-2024 के क्वालीफायर में उन्होंने 50 किग्रा भार वर्ग में कुश्ती करने का फैसला किया था। उन्हें क्वालीफायर के दौरान भी वजन संबंधी चुनौती का सामना करना पड़ा था। हालांकि, वहां वह इस चुनौती से पार पा गईं थीं और ओलंपिक का कोटा हासिल कर लिया था।

लाजवाब प्रदर्शन कर फाइनल में बनाई थी फाइनल में जगह

विनेश फोगाट ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक का सफर तय किया था। वह ओलंपिक में फाइनल तक पहुंचने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनीं थीं। उन्होंने अपने पहले मैच में वर्तमान ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी जापान की युई सुसाकी को हराकर इस टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर किया था। इसके बाद उन्होंने यूक्रेन और क्यूबा की पहलवान को हराकर फाइनल तक का सफर तय किया था। फाइनल मैच में वह सारा हिल्डब्रांट का सामना करने वाली थी, जिन्हें वह हरा चुकी हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
Olympics GamesParis Olympicsparis olympics 2024vinesh phogat
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement