खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics: इस घोड़े पर टिकी है भारत के छोरे की किस्मत, दमदार है नाम, करेगा कमाल

Paris Olympics German Horse Sir Caramello Old: भारतीय दल में एक अनोखा 'खिलाड़ी' शामिल है। वह ड्रेसेज इवेंट में हिस्सा लेगा। आइए आपको इस अनोखे खिलाड़ी के बारे में बताते हैं, जो भारत को मेडल दिला सकता है।
07:57 PM Jul 24, 2024 IST | Pushpendra Sharma
ड्रेसेज इवेंट में हिस्सा लेंगे अनुष अग्रवाल।
Advertisement

Paris Olympics German Horse Sir Caramello Old: पेरिस ओलंपिक्स की शुरुआत 26 जुलाई से होगी। जिसमें भारत के 117 एथलीट हिस्सा लेंगे। दुनियाभर की नजरें भारतीय एथलीट्स पर होंगी, लेकिन इस बीच एक अनोखा 'खिलाड़ी' मैदान में होगा। हम बात कर रहे हैं पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले सर कैरमेलो ओल्ड घोड़े की, जो 117 खिलाड़ियों के अलावा पेरिस ओलंपिक्स में भाग लेने वाले देश के इकलौते एनिमल हैं। वह 23 साल के कोलकाता के राइडर अनुष अग्रवाल के साथ ड्रेसेज इवेंट में हिस्सा लेंगे।

Advertisement

एआर रहमान और सुखविंदर सिंह के फैन

सर कैरमेलो ओल्ड की कहानी काफी दिलचस्प है। उसकी उम्र 16 साल है। जर्मनी में जन्मे घोड़े के साथ अनुष अग्रवाल लगभग पांच साल से हैं। जर्मन ग्रामीण इलाकों में पले बढ़े सर कैरमेलो वहां के अस्तबल के कर्मचारियों से वाकिफ हैं, लेकिन सुखविंदर सिंह और एआर रहमान के फैन हैं। उसे रहमान का 'जय हो' सॉन्ग सुनना काफी पसंद है। वह भारतीय राइडर से जर्मन में ब्राव (वेल डन) सुनना पसंद करता है। उसके कान इसे सुनते ही आगे की ओर झुक जाते हैं।

भारत की उम्मीदें कर सकते हैं पूरा 

सर कैरमेलो को जंगल में घूमना काफी पसंद है। जब उसे नहलाया जाता है तो उसे पता चल जाता है कि अगले 24 घंटे में वह किसी बड़े इवेंट के लिए तैयार है। पेरिस ओलंपिक में ड्रेसेज इवेंट 30 जुलाई से शुरू होगा। जिसमें वह भारत के पदक की उम्मीद को पूरा कर सकते हैं। सर कैरामेलो तीन साल की उम्र से जर्मनी, डेनमार्क और यूएसए में घुड़सवारी सर्किट का हिस्सा रह चुके हैं। वह पूर्व ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट अमेरिकी एशले होलजर के साथ रहे। करीब 5 साल पहले 2019 में उन्हें एक जर्मन बार्न सेल में लिस्ट किया गया। उस समय अग्रवाल टोक्यो ओलंपिक्स में क्वालीफाई नहीं कर पाए थे।

Advertisement

कैसा होता है इवेंट?

इसके बाद उन्होंने मिलकर काम किया। करीब 4 साल पहले कैरमेलो ने उसकी सवारी करना शुरू कर दिया। अग्रवाल का मानना है कि घोड़े बात करते हैं। वह इस पर रिएक्ट भी करते हैं, लेकिन ये बात पर निर्भर करता है कि आप उससे किस लहजे में बात करते हैं। सर कैरमेलो ओल्ड को जय हो और इंग्लिश रैप पसंद है। आपको बता दें कि ड्रेसेज में 0.01 अंक से पदक तय किए जा सकते हैं। अग्रवाल का कहना है कि कॉम्पिटीशन के दौरान जजों का पूरा ध्यान घोड़े पर होता है। इसलिए सबसे बड़ी चुनौती 'पियाफे' के दौरान घोड़े को शांत रखना होगा। पियाफे एक धीमी गति से चलने वाली चाल है जिसे संगीत के साथ बजाया जाता है, जिस पर घोड़े कदम ताल करते हैं। अनुष इससे पहले एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। देखना होगा कि वे भारत की उम्मीदों पर कितना खरा उतरते हैं।

ये भी पढ़ें: ओलंपिक में खेलेगा रेपिस्ट! 12 साल की बच्ची से किया था गंदा काम, अब नेशनल टीम में शामिल 

ये भी पढ़ें: Paris Olympics: 14 साल उम्र, भारत की सबसे युवा एथलीट, कौन हैं धिनिधि देसिंघु? जो ओलंपिक में रच सकती हैं इतिहास 

ये भी पढ़ें: IPL 2025 में ये 4 टीमें बदल सकती हैं अपना कप्तान, इस दिग्गज पर भी लटकी तलवार 

Advertisement
Tags :
Anush AgarwallaParis Olympics
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement