खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics: लड़के से लड़की बनी बॉक्सर को मिलेगा मेडल, हंगरी की एथलीट को दी शिकस्त

Paris Olympics Imane Khelif Beats Anna Luca Hamori: इमान खलीफ ने क्वार्टरफाइनल मुकाबला जीत लिया है। उन्होंने इसमें हंगरी की अन्ना लुका हमोरी को हराया। अब उनका मेडल पक्का हो गया है।
10:06 PM Aug 03, 2024 IST | Pushpendra Sharma
इमान खलीफ।
Advertisement

Paris Olympics Imane Khelif Beats Anna Luca Hamori: पेरिस ओलंपिक्स में जेंडर चेंज करवाने वाले एथलीट्स को लेकर बवाल मचा हुआ है। ओलंपिक में अल्जीरिया की एक 25 साल की बॉक्सर इमान खलीफ को फीमेल कैटेगरी में मुकाबले का मौका मिला है। जिसके बाद विवाद बढ़ा हुआ है। अब इस विवाद के बीच इमान खलीफ ने महिलाओं की 66 किग्रा वर्ग का क्वार्टर फाइनल मुकाबला भी जीत लिया है। खलीफ ने शनिवार को खेले गए मुकाबले में हंगरी की अन्ना लुका हमोरी को शिकस्त दी। अब उनका मेडल पक्का हो गया है। यानी वह पेरिस ओलंपिक्स में गोल्ड, सिल्वर या ब्रॉन्ज मेडल लेकर जाएंगी।

Advertisement

इटली की एथलीट ने छोड़ दी थी रिंग 

ये वही इमान खलीफ हैं, जिनके खिलाफ लड़ते हुए इटली की एंजेला कैरिनी ने महज 46 सेकंड में रिंग छोड़ दी थी। कैरिनी के अंतिम 16 से बाहर होने के बाद विवाद छिड़ा हुआ है। ये मामला न सिर्फ इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी तक पहुंच गया है, बल्कि वैश्विक स्तर पर भी इस तरह के मुकाबले को लेकर ओलंपिक कमेटी को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय अभिनेत्री और सांसद कंगना रनौत ने भी इस मामले को लेकर आवाज उठाई थी।

अन्ना लुका ने कहा- मैं खलीफ से नहीं डरी 

दूसरी ओर हंगरी की बॉक्सर ने खलीफ का डटकर मुकाबला किया। दोनों ने शुरुआती राउंड में एक-दूसरे पर जमकर वार किए। हालांकि दूसरे राउंड में खलीफ ने बढ़त बना ली। तीसरे राउंड में खलीफ का एक पॉइंट काट लिया गया, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने मैच पर पकड़ बनाए रखी। कई बार तो मुकाबला यहां तक पहुंच गया कि दोनों बॉक्सर फ्लोर पर गिर गए। इस मुकाबले के बाद खलीफ रोने लगीं तो वहीं अन्ना लुकाने मैच के बाद कहा- मैं डरी नहीं। दोनों ने

Advertisement

क्या है पूरा विवाद? 

दरअसल, इमान खलीफ ने अपना जेंडर चेंज करवाया हुआ है। वह पहले लड़का थीं। पेरिस ओलंपिक्स में ऐसे कई एथलीट फीमेल कैटेगरी में हिस्सा ले रहे हैं, जो पहले लड़का थे। पूरा विवाद इसी को लेकर है। लोगों का कहना है कि एक लड़के की क्षमता वाली किसी लड़की से दूसरी फीमेल खिलाड़ी का मैच करवाना सही नहीं है। ये सरासर अन्याय है। बता दें कि कैरिनी इस मुकाबले के बाद फूट-फूटकर रोती नजर आईं थीं। उन्होंने कहा था कि ऐसा मुक्का उन्होंने कभी महसूस नहीं किया था। इस वजह से उनकी नाक भी टूट गई। हालांकि ओलंपिक कमेटी ने खलीफ का समर्थन किया है। गौरतलब है कि इमान खलीफ पिछले साल जेंडर टेस्ट में विफल रही थीं। पिछले साल उन्हें महिला विश्व चैंपियनशिप से भी अयोग्य करार दिया गया था।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics में लक्ष्य से हारकर भी जीत गया ये शख्स, मैच से पहले प्रशंसकों से छिपाई इतनी बड़ी बात 

यह भी पढ़ें:Paris Olympics में गोल्ड मेडल जीती गर्लफ्रेंड तो बॉयफ्रेंड ने कर दिया ये काम, वीडियो हुआ वायरल

Open in App
Advertisement
Tags :
imane khelifParis Olympicsparis olympics 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement