Paris Paralympics में भारत ने चकनाचूर किया टोक्यो का रिकॉर्ड, खिलाड़ियों ने रचा नया कारनामा

Paris Paralympics 2024 में भारतीय एथलीट्स ने छठे दिन 5 मेडल जीतकर नया इतिहास रच दिया है। इसके साथ ही भारत अब तक इस टूर्नामेंट में कुल 20 पदक जीत चुका है। भारत ने पहली बार किसी भी पैरालंपिक में इतनी संख्या में पदक जीते हैं।

featuredImage
Ajeet Singh

Advertisement

Advertisement

Paris Paralympics 2024 में भारतीय एथलीट्स का शानदार खेल प्रदर्शन जारी है। भारतीय एथलीट्स ने टूर्नामेंट के छठे दिन 5 मेडल जीते हैं। इन 5 पदकों के साथ भारत के नाम अब तक कुल 20 मेडल हो चुके हैं। यह भारत का किसी भी पैरालंपिक में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले भारत ने टोक्यो पैरालंपिक 2020 में 19 पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था।

छठे दिन आए ये 5 पदक

भारतीय एथलीट्स ने टूर्नामेंट के छठे दिन कुल 5 पदक जीते। इसमें सबसे पहला पदक एथलेटिक्स की 400 मीटर की दौड़ में दीप्ति जीवांजी ने जीता। उन्होंने इस स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इसके बाद पुरुषों की एफ-46 कैटेगरी के जैवलिन थ्रो इवेंट में भारत के दो खिलाड़ियों ने पदक पर कब्जा जमाया। इस इवेंट में अजीत सिंह ने सिल्वर और सुंदर सिंह गुर्जर ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

पुरुषों की टी-42 कैटेगरी के हाई जंप इवेंट में भी 2 भारतीय एथलीट्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। शरद कुमार ने सिल्वर तो मरियप्पन थांगावेलु ने ब्रॉन्ज मेडल पर जीता। इसी इवेंट में भारतीय एथलीट रिंकू 5वें स्थान पर रहे।

भारत ने अब तक जीते 20 पदक 

भारत ने इस पैरालंपिक में अब तक 3 गोल्ड, 7 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल जीत लिए हैं। टूर्नामेंट में पिछले 2 दिन में ही एथलीट्स ने 13 पदक अपने नाम किए। भारत ने एथलेटिक्स और बैडमिंटन की स्पर्धा में सर्वाधिक 5-5 मेडल जीते हैं। 20 मेडल जीतकर भारत फिलहाल अंक तालिका में 19वें नंबर पर है। अंक तालिका में चीन पहले, ब्रिटेन दूसरे और अमेरिका तीसरे नंबर पर है।

गोल्ड से चूक गए सुंदर सिंह 

पुरुषों की एफ-46 कैटेगरी की जैवलिन थ्रो की स्पर्धा में भारत के सुंदर सिंह गुर्जर के नाम 68.60 मीटर का थ्रो करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। इस टूर्नामेंट में वे 64.96 मीटर दूर ही थ्रो कर सके, जिससे उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। अजीत सिंह ने 65.62 मीटर का थ्रो करके सिल्वर और क्यूबा के गुलेर्मो गोन्जालेज ने 66.14 मीटर का थ्रो करके गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

ये भी पढ़ें:-  Video: बांग्लादेश के खिलाफ मिली हार के बाद पाकिस्तान में मचा हाहाकार, ये 4 खिलाड़ी हो सकते हैं बाहर

शरद और मरियप्पन ने दिखाया जलवा   

पुरुषों की टी-42 और 63 कैटेगरी की हाई जंप स्पर्धा में भारतीय एथलीट शरद कुमार ने 1.88 मीटर ऊंची छलांग लगाकर सिल्वर और मरियप्पन थांगावेलु ने 1.85 मीटर ऊंची छलांग लगाकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इस इवेंट में गोल्ड मेडल  अमेरिका के ईजरा फ्रेच ने 1.94 मीटर ऊंची छलांग लगाकर हासिल किया। इसी इवेंट में भारत के शैलेश कुमार 1.85 मीटर ऊंची छलांग के साथ चौथे स्थान पर रहे।

दीप्ती फील्ड एंड ट्रैक में पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय एथलीट 

महिलाओं की टी-20 कैटेगरी की 400 मीटर रेस में दीप्ति जीवांजी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। उन्होंने 55.82 सेकेंड में अपनी दौड़ पूरी कर यह उपलब्धि हासिल की है। इस इवेंट में यूक्रेन की यूलिया शुलियार ने 55.16 सेकेंड के साथ गोल्ड और तुर्की की ऐसल ओन्डेर ने 55.23 सेकेंड के साथ सिल्वर पदक अपने नाम किया। दीप्ति जीवांजी पैरालिंपिक गेम्स के ट्रैक इवेंट में मेडल जीतने वाली भारत की दूसरी एथलीट बन चुकी हैं। इससे पहले प्रीति पाल ने इसी पैरालंपिक में भारत के लिए दोहरा पदक जीता है।

ये भी पढ़ें:- क्रिकेट का काला इतिहास: मैच के दौरान मैदान पर गई 17 क्रिकेटरों की जान, एक भारतीय भी शामिल

ये भी पढ़ें:- दलीप ट्रॉफी 2024 के बाद 3 खिलाड़ियों की हो सकती है टेस्ट टीम में एंट्री, सेलेक्टर्स की रहेंगी नजरें

 

Open in App
Tags :