whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारत के अलावा इस देश के लिए भी खेल चुके हैं राहुल द्रविड़, बनाए थे 66.66 की औसत से 600 रन

Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ ने क्रिकेट की दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। विपक्षी टीम के खिलाड़ी भी उनकी तारीफ करते हैं। लेकिन अपने करियर में एक समय वो भारत के लिए नहीं बल्कि दूसरे देश के लिए क्रिकेट खेलते हुए नजर आ चुके हैं।
06:37 AM Sep 21, 2024 IST | Ashutosh Singh
भारत के अलावा इस देश के लिए भी खेल चुके हैं राहुल द्रविड़  बनाए थे 66 66 की औसत से 600 रन

Rahul Dravid: राहुल द्रविड़ की गिनती दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों में होती है। उन्होंने अपने करियर में 24 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाए हैं। इसके अलावा उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ने 2024 टी20 वर्ल्ड कप भी जीता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि राहुल द्रविड़ स्कॉटलैंड के लिए भी इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। तो आइये जानते हैं कि किस वजह से राहुल द्रविड़ ने स्कॉटलैंड के लिए क्रिकेट खेला था। इसके अलावा किसने उनसे ऐसा करने को कहा था।

Advertisement

जानें क्यों स्कॉटलैंड के लिए खेले थे राहुल द्रविड़

दरअसल, टीम इंडिया 2003 के वर्ल्ड कप में उपविजेता बनकर लौटी थी। इस समय टीम इंडिया के हेड कोच जॉन राइट थे। ये वो समय था, जब इंटरनेशनल क्रिकेट में स्कॉटलैंड अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहा था। इसी समय पर Scotland Saltires टीम को 3 साल के ट्रायल पीरियड के लिए नेशनल लीग में प्रमोट किया गया था। इस दौरान स्कॉटलैंड क्रिकेट को टीम ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत थी, जो टीम की मदद कर सके।

Advertisement

ऐसे समय पर स्कॉटिश क्रिकेट यूनियन के चीफ एग्जीक्यूटिव ने जॉन राइट से मदद मांगी थी। मारक्वी ओवरसीज प्लेयर नियम के चलते उन्हें एक बड़े खिलाड़ी की जरूरत थी, जो उनके देश के लिए खेल सके। जॉन राइट ने राहुल द्रविड़ को ये ऑफर दिया था। उस समय राहुल द्रविड़ की नई-नई शादी हुई थी। अपनी पत्नी के साथ समय बिताने के लिए उन्हें हामी भर दी थी। उन्हें तीन महीने के कॉन्ट्रैक्ट के लिए 45 हजार पाउंड मिले थे।

Advertisement

कुछ ऐसा रहा है स्कॉटलैंड के लिए राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड

स्कॉटलैंड के लिए अपने पहले मैच में राहुल द्रविड़ ने 25 रन बनाए थे। पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे मैच में वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे। हालांकि समरसेट के खिलाफ उन्होंने फॉर्म में वापसी की थी। उन्होंने 97 गेंदों पर 120 रन की शानदार पारी खेली थी। स्कॉटलैंड के लिए राहुल द्रविड़ ने 11 वनडे मैच खेले जिसमें 66.66 की औसत से उन्होंने 600 रन बनाए थे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो