चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IPL स्टार ने किया संन्यास का ऐलान, शेन वॉर्न ने दिया था खास नाम

Kamran Khan IPL Retirement: राजस्थान रॉयल्स के पूर्व तेज गेंदबाज कामरान खान ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए इसकी घोषणा की। उन्होंने संन्यास के बाद शेन वॉर्न को याद किया है।
09:23 PM Jun 13, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Kamran Khan
Advertisement

Kamran Khan IPL Retirement: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में अपनी तूफानी गेंदबाजी से जलवा बिखरने वाले गेंदबाज ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके कामरान खान ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर गुडबॉय आईपीएल लिखकर एक नोट शेयर किया। उन्होंने इसमें लिखा- जिस खेल से मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं। इसने मुझे बहुत कुछ दिया। इस अवसर पर मैं सभी कोच का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा। इसके साथ ही कामरान खान ने रॉयल्स को दिवंगत स्टार शेन वॉर्न को याद किया। उन्होंने आगे लिखा कि राजस्थान रॉयल्स के अलावा पुणे वॉरियर्स इंडिया, फैमिली और अपने दोस्तों का मैं आभारी रहूंगा।

Advertisement

गुमनामी से निकलकर आए थे कामरान खान

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में जन्मे कामरान खान की आईपीएल में एंट्री दिलचस्प अंदाज में हुई। उनके पिता लकड़ी काटने का काम करते थे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज कामरान खान को राजस्थान रॉयल्स ने गुमनामी से बाहर निकाला था। उन्हें आईपीएल के दूसरे सीजन के लिए साइन किया गया। टीम के कोचिंग निदेशक डैरेन बेरी ने उनकी प्रतिभा मुंबई में एक टी-20 टूर्नामेंट के दौरान देखी थी। खास बात यह है कि उनके पास तब तक फर्स्ट क्लास क्रिकेट का कोई अनुभव नहीं था।

शेन वॉर्न ने दिया था ‘टॉरनेडो’ नाम

कामरान तब तक टेनिस-बॉल खिलाड़ी थे, लेकिन अप्रैल 2009 में राजस्थान रॉयल्स के अभ्यास मैच में उन्होंने केप कोबरा के जस्टिन ऑनटोंग को अपनी घातक यॉर्कर से बोल्ड कर दिया। इस गेंद ने सनसनी मचा दी। इसके बाद टीम के कप्तान शेन वॉर्न ने उन्हें टीम में शामिल कर लिया। शेन वॉर्न ने उन्हें उनकी स्पीड की वजह से ‘टॉरनेडो’ यानी बवंडर नाम दिया था।

Advertisement

आईपीएल का पहला सुपर ओवर डालने का रिकॉर्ड

कामरान लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते थे। उन्होंने आईपीएल में 9 मैच खेलकर 9 विकेट हासिल किए। कामरान खान के नाम आईपीएल के इतिहास में अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 2009 में केकेआर के खिलाफ पहला सुपर ओवर डाला था। इस गेंदबाज की तुलना कभी लसिथ मलिंगा के होती थी, लेकिन 2012 के बाद वे गुमनामी की जिंदगी जीने लगे। आजकल वे एयर इंडिया की ओर से पेशेवर क्रिकेट खेलते हैं।

ये भी पढ़ें: ENG vs OMAN: जीत गए तो भी आसान नहीं होगी इंग्लैंड की राह, ओमान तय करेगा चैंपियन की किस्मत 

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: पाकिस्तान टीम पर आफत! क्या बचाएगा कुदरत का निजाम? 

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: क्या टीम इंडिया के बैटिंग ऑर्डर में होगा एक और बदलाव? रोहित शर्मा से मिली सहमति 

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: हारकर भी बाहर नहीं हुई न्यूजीलैंड, सुपर-8 में इस तरह करेगी क्वालीफाई 

Advertisement
Tags :
cricketIPLshane warne
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement