होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Ranji Trophy Prize Money: रणजी में क्रिकेटर्स हुए मालामाल, BCCI ने लगाई लॉटरी

Ranji Trophy Prize Money: रणजी ट्रॉफी 2024 का खिताब मुंबई ने अपने नाम कर लिया है। मुंबई की टीम 42वीं बार रणजी चैंपियन बनी है। इस टूर्नामेंट को पिछले कुछ दिनों में काफी बढ़ावा देने की बात सामने आई है। इसी कड़ी में बोर्ड ने अब रणजी ट्रॉफी की प्राइज मनी में भारी इजाफा किया है।
04:12 PM Mar 14, 2024 IST | Priyam Sinha
Ranji Trophy Prize Money Increased Mumbai 42nd Times Champion
Advertisement

Ranji Trophy Prize Money: रणजी ट्रॉफी 2023-24 का समापन हो गया है। मुंबई की टीम ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में खिताब अपने नाम किया। यह 42वां मौका था जब मुंबई की टीम चैंपियन बनी। फाइनल में मुंबई ने विदर्भ को 169 रनों से हराया और खिताब अपने नाम किया। इतना ही नहीं लगातार फर्स्ट क्लास क्रिकेट को बीसीसीआई की तरफ से बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी कड़ी में रणजी ट्रॉफी की भी प्राइज मनी बढ़ा दी गई। पहले रणजी ट्रॉफी के विजेता को 2 करोड़ और रनर अप को 1 करोड़ रुपए मिलते थे। मगर अब यह राशि दो गुनी से भी ज्यादा हो गई है।

Advertisement

प्राइस मनी में हुआ कितना इजाफा?

बीसीसीआई ने अब रणजी ट्रॉफी में खेलने वाले क्रिकेटर्स की लॉटरी लगा दी है। बोर्ड के इस कदम से खिलाड़ी मालामाल हो गए हैं। रणजी ट्रॉफी 2024 की विजेता मुंबई को 5 करोड़ ईनामी राशि मिली है। वहीं रनर अप विदर्भ की टीम को 3 करोड़ रुपए दिए गए। इसके अलावा सेमीफाइनल में हारने वाली टीमों को 1-1 करोड़ रुपए मिले हैं।

फीस में भी हुआ इजाफा

इतना ही नहीं रणजी ट्रॉफी में खेलने वाले क्रिकेटर्स की फीस में भी इजाफा हुआ है। इसमें हर खिलाड़ी को अनुभव के मुताबिक फीस मिलती है। खिलाड़ियों की फीस अब प्रति दिन के हिसाब से 40 से 60 हजार तक होती है। इतना ही नहीं जो खिलाड़ी स्क्वाड में होते हैं मगर प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं होते हैं उन्हें भी करीब 25 हजार रुपए प्रति दिन के हिसाब से फीस दी जाती है।

Advertisement

टेस्ट क्रिकेट के लिए BCCI की नई स्कीम

भारतीय क्रिकेटर्स के लिए हाल ही में भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने नई स्कीम लागू की थी। यह इंसेन्टिव स्कीम थी और बोर्ड ने हर उस खिलाड़ी के लिए रिवार्ड का ऐलान किया था जो साल भर में 50 प्रतिशत या उससे ज्यादा टेस्ट मैचों में हिस्सा लेता है। इसके मुताबिक खिलाड़ी एक साल में टेस्ट मैच खेलते हुए करोड़ों की कमाई कर सकते हैं। जबकि एक टेस्ट मैच की फीस 15 लाख रुपए होती है।

अगर कोई खिलाड़ी साल भर में 10 टेस्ट मैच होते हैं और सभी खेलता है तो उसके मुताबिक 1.5 करोड़ रुपए उसे मैच फीस से मिलेंगे। वहीं 45 लाख रुपए एक मैच के इंसेन्टिव के हिसाब से खिलाड़ी को 10 मैचों के लिए 4.5 करोड़ रुपए इस स्कीम के तहत मिलेंगे। यानी एक खिलाड़ी अगर लगातार टेस्ट खेलता है तो करोड़ों रुपए कमा सकता है।

यह भी पढ़ें- Ranji Trophy 2024: मुंबई 42वीं बार बनी रणजी चैंपियन, ये 3 खिलाड़ी रहे जीत के हीरो

यह भी पढ़ें- IPL 2024: क्या आईपीएल से बैन होंगे अंग्रेज? भारतीय दिग्गज ने उठाए बड़े सवाल

Open in App
Advertisement
Tags :
Prize Moneyranji trophyRanji Trophy 2024
Advertisement
Advertisement