खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

आर अश्विन के प्राइवेट पार्ट पर गेंद लगने से बड़ा बदलाव, पेसर से स्पिनर बनने की मिली थी सलाह

Happy Birthday Ravichandran Ashwin: टीम इंडिया के धाकड़ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत एक मीडियम पेसर के रूप में की थी, इसके बाद अंडर-16 में उनके साथ कुछ ऐसा हुआ कि अश्विन स्पिन गेंदबाज बन गए।
09:22 AM Sep 17, 2024 IST | Vishal Pundir
Ravichandran Ashwin
Advertisement

Happy Birthday Ravichandran Ashwin: भारतीय टीम के दिग्गज स्पिन गेंदबाज आर अश्विन आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। अश्विन का जन्म 17 सितंबर 1986 को चेन्नई में हुआ था। इस खास दिन के मौके पर अश्विन को फैंस जमकर शुभकामनाएं दे रहे हैं। अश्विन के जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको उनके कुछ खास रिकॉर्ड और कैसे अश्विन पेसर से स्पिन गेंदबाज बने थे उसके बारे में बताने वाले हैं। 19 सितंबर से बांग्लादेश के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज में अश्विन खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं, इस दौरान अश्विन के निशाने पर कई बड़े रिकॉर्ड होने वाले हैं।

Advertisement

प्राइवेट पार्ट पर लगी थी गेंद

रिपोर्ट के मुताबिक अपने करियर की शुरुआत में आर अश्विन मीडियम पेसर थे। लेकिन अंडर-16 टूर्नामेंट में अश्विन के प्राइवेट पार्ट पर गेंद लग गई थी। जिसके अश्विन की मां ने उनको पेसर की जगह स्पिन गेंदबाज बनने को कहा था। वहीं अश्विन के कोच सीके विजय ने भी उनको बचपन में स्पिन गेंदबाज बनने की सलाह दी थी। जिसके बाद अश्विन ने तेज गेंदबाजी छोड़कर स्पिन गेंदबाजी में अपना हाथ आजमाया था और ये खिलाड़ी टीम इंडिया का धाकड़ स्पिन गेंदबाज बन गया है। अश्विन टीम इंडिया के लिए 100 से ज्यादा टेस्ट मैच भी खेल चुके हैं।

ये भी पढ़ें:- रोहित और विराट को ही इस दिग्गज ने कर दिया अपनी ड्रीम टीम से बाहर, टॉप-3 में महज एक भारतीय

Advertisement

अश्विन साल 2011 वनडे विश्व कप टीम का हिस्सा भी रहे थे। इसके अलावा चैंपियंस ट्रॉफी, आईपीएल विनर टीम, सीएलटी20 विनर टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं। इसके अलावा अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 36 बार 5 विकेट हॉल ले चुके हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट भी अभी आर अश्विन ने लिए हैं।

अश्विन ने साल 2010 में किया था डेब्यू

आर अश्विन भारतीय टीम के लिए साल 2010 में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था। अश्विन ने अपना पहला वनडे मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था। अपने पहले वनडे मैच में अश्विन ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट हासिल किए थे। अश्विन ने अभी तक भारत के लिए 100 टेस्ट, 116 वनडे और 65 टी20 मैच खेले हैं। 100 टेस्ट में अश्विन ने 516 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा बल्लेबाजी करते हुए 3309 रन भी बनाए हैं। जिसमें उनके नाम 5 शतक और 14 अर्धशतक शामिल है। इसके अलावा वनडे में अश्विन ने 156 और टी20 में 72 विकेट चटकाए हैं।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: अश्विन के निशाने पर 3 बड़े रिकॉर्ड, 2 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को पछाड़ने का मौका

Open in App
Advertisement
Tags :
ravichandran ashwin
Advertisement
Advertisement