खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

RCB vs CSK: 18.1 ओवर में चेज... 18 रन से जीत की जरूरत नहीं, बेंगलुरु इसके बिना भी कर सकती है क्वालीफाई

RCB Qualification Scenario IPL 2024: बेंगलुरु को प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए यह जरूरी नहीं है कि चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की जाए। बेंगलुरु इस मैच को 1 रन से जीतकर या फिर आखिरी गेंद पर चेज कर भी प्लेऑफ खेल सकता है। चलिए जानते हैं ये कैसे होगा।
12:55 PM May 13, 2024 IST | Abhinav Raj
आरसीबी बनाम सीएसके।
Advertisement

RCB Qualification Scenario IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को आईपीएल 2024 का आखिरी लीग मैच 18 मई को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलना है। यह मैच दोनों ही टीमों के लिए प्लेऑफ की दृष्टिकोण से काफी अहम होने वाला है। अगर सीएसके इस मैच को अपने नाम कर लेती है, तो वह प्लेऑफ के लिए आसानी से क्वालीफाई कर सकती है, क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स का नेट रन रेट काफी अच्छा है। दूसरी ओर अगर आरसीबी को क्वालीफाई करना है, तो इसका एक रास्ता है कि चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 18.1 ओवर में 180 रन चेज करे या 18 रनों से 180 के लक्ष्य को डिफेंड कर जीत दर्ज करे। लेकिन आपको बता दें कि बेंगलुरु इस समीकरण को पूरा किए बिना भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सकता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- RCB vs DC: 5 कैच ड्रॉप… 2 अनलकी रन आउट, ‘बेंगलुरु For A Reason’, फैंस दे रहे रिएक्शन

18.1 ओवर में 180 रन चेज जरूरी नहीं

बेंगलुरु के पास क्वालीफाई करने के दो रास्ते हैं। पहला रास्ता है कि आरसीबी चेन्नई सुपर किंग्स को हराते हुए नेट रन रेट उससे बेहतर कर ले। इसके लिए बेंगलुरु को चेन्नई के खिलाफ 18.1 ओवर में 180 रनों का लक्ष्य चेज या फिर 180 के लक्ष्य को 18 रनों से जीतने की जरूरत है। लेकिन इसके अलावा भी एक रास्ता है, जिसके जरिए आरसीबी क्वालीफाई कर सकती है। बेंगलुरु को क्वालीफाई करने के लिए अगला मैच तो जीतना ही होगा, लेकिन वह बताए गए समीकरण को बिना पूरा किए भी क्वालीफाई कर सकता है। इसके लिए यह जरूरी है कि सनराइजर्स हैदराबाद अगला दोनों मुकाबला हार जाए।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- RCB की मेंस टीम के साथ बन रहा वुमेंस टीम जैसा संयोग, फैंस को याद आई WPL 2024

कैसे क्वालीफाई कर सकती है आरसीबी

पैट कमिंस की अगुवाई वाली सनराइजर्स हैदराबाद अभी तक कुल 12 मुकाबले खेल चुकी है, जिनमें से 7 मैच अपने नाम कर अंकतालिका में चौथे स्थान पर है। हैदराबाद का नेट रन रेट बेंगलुरु से सिर्फ थोड़ा ही अच्छा है। अगर हैदराबाद अपना अगला दोनों मैच हार जाता है, तो यह भी बेंगलुरु के लिए क्वालिफिकेशन का जरिया बन सकता है। अभी तक सिर्फ कोलकाता नाइट राइडर्स ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर सका है। राजस्थान भी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुका है। ऐसे में 2 टीमों की जगह फुल हो चुकी है। 2 टीमों के लिए अभी भी जगह बची रहेगी। अगर हैदराबाद अगला दोनों मैच हार जाता है, तो उसके नेट रन रेट पर भी जरूर असर पड़ेगा।

ये भी पढ़ें:- RCB vs CSK: 18 मई को करो या मरो मुकाबला, क्वालिफिकेशन के लिए बेंगलुरु को कितनी बड़ी जीत की जरूरत?

CSK-RCB दोनों कर सकती है क्वालीफाई

अगर हैदराबाद आगामी दोनों मैच हार जाता है, तो यह जरूरी नहीं होगा कि आरसीबी चेन्नई सुपर किंग्स को हराने के साथ-साथ नेट रन रेट भी चेन्नई से बेहतर करे। अगर बेंगलुरु सिर्फ चेन्नई को हरा भी देती है और नेट रन रेट थोड़ा बेहतर कर लेता है, ताकि हैदराबाद से अच्छा नेट रन रेट हो जाए, तो बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स दोनों प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। ऐसी स्थिति में चेन्नई और बेंगलुरु में से जिसका नेट रन रेट अच्छा होगा, वह तीसरे स्थान के लिए जबकी दूसरी टीम चौथे स्थान के लिए क्वालीफाई करेगी।

Advertisement
Tags :
CSKIPL 2024RCBvirat kohli
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement