होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कौन हैं साहिल पारख? जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ताबड़तोड़ शतक जमाकर जिताया भारत को मैच

Sahil Parakh: भारत अंडर 19 और ऑस्ट्रेलिया अंडर 19 के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज खेली जा रही है। जिसके दूसरे मैच में भारत की ओर से साहिल पारख ने शानदार शतकीय पारी खेलकर चर्चा बटोर ली। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 14 चौके और 5 छक्के भी जड़े।
07:00 PM Sep 23, 2024 IST | Alsaba Zaya
Advertisement

Sahil Parakh: ऑस्ट्रेलिया अंडर 19 टीम इन दिनों भारत दौरे पर है। जहां पर 3 मैच की वनडे सीरीज खेली जा रही है। दूसरा मुकाबला 23 सितंबर को खेला गया था। इस मैच में भारतीय अंडर 19 टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए कंगारुओं की लंका लगा दी। भारत के जीत के हीरो रहे, साहिल पारख, जिन्होंने दिन में ही ऑस्ट्रेलिया को तारे दिखा दिए। पारख ने इस मैच में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से विरोधी ऑस्ट्रेलिया को खूब परेशान भी किया। अब पारख की पारी चर्चाओं में आ चुकी है।

Advertisement

साहिल पारख ने किया कमाल

17 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज साहिल पारख ने इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी बल्लेबाजी का समा बांध दिया। पारख ने सलामी बल्लेबाज के रूप में नाबाद शतकीय पारी खेली। उन्होंने 75 गेंदों में 109 रनों की दमदार पारी खेलकर भारत को 9 विकेट से मुकाबला जिताने में मदद की। अपनी पारी के दौरान उन्होंने 14 चौके और 5 छक्के अपने नाम किए। पारख ने 145.33 के स्ट्राइक रेट के साथ बल्लेबाजी कर कंगारुओं की कमर तोड़ दी।

पारख का जन्म 7 जून 2007 को महाराष्ट्र के नासिक शहर में हुआ था। भारतीय अंडर 19 टीम का प्रतिनिधित्व करने से पहले उन्होंने महाराष्ट्र अंडर 19 टीम के लिए भी खेला है। साहिल पारख ने आईपीएल 2025 ऑक्शन से पहले धमाकेदार पारी खेलकर अपनी दावेदारी को मजबूत किया है। साहिल को किसी फ्रेंचाइजी का साथ भी मिल सकता है।

Advertisement

ऐसा था मैच का हाल

दूसरे वनडे मैच में मेहमान ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 176 रन बनाए थे। टीम की ओर से एडिशन शेरिफ ने सबसे ज्यादा रन बनाए। लेकिन उनकी रन बनाने की गति धीमी थी। उन्होंने 61 गेंदों में 39 रन बनाए।

वहीं 177 रनों के आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय अंडर 19 टीम ने 22 ओवर में 177/1 रन बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। भारत की ओर से साहिल पारख के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज अभिज्ञान कुंडू ने 50 गेंदों में 53 रन बनाए थे। इस दौरान कुंडू ने 9 चौके भी जड़े थे।

3 मैच की खेली जा रही वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला जीतकर भारत ने अपने अभियान को 2-0 से आगे बढ़ाया। भारत की नजर अब क्लीन स्वीप पर होगी, जबकि ऑस्ट्रेलिया आखिरी मुकाबला जीत कर अपनी इज्जत बचाना चाहेगी।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानें किन खिलाड़ियों को मिली जगह

Open in App
Advertisement
Tags :
Ind Vs AusSahil ParakhTeam India
Advertisement
Advertisement