खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

जब टीम को हार से बचने के लिए टूटे हुआ हाथ लेकर बल्लेबाजी करने पहुंचा ये खिलाड़ी, विपक्षी भी देख कर हुए दंग

Graeme Smith: ग्रीम स्मिथ दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। उनकी कप्तानी में साउथ अफ्रीका टीम ने कई यादगार मुकाबले जीतें हैं। एक बार स्मिथ टीम को हार से बचाने के लिए टूटे हाथ से बल्लेबाजी करने चले आए थे।
08:06 PM Sep 14, 2024 IST | Ashutosh Singh
Advertisement

Graeme Smith: क्रिकेट की दुनिया में कई बार खिलाड़ी अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए चोट के बाद भी क्रिकेट के मैदान पर उतर आए हैं। कुछ ऐसा कारनामा साउथ अफ्रीका टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने भी किया था। इस दौरान वो जब बल्लेबाजी करने आ रहे थे तो मैदान पर मौजूद सभी दर्शक उनके लिए तालियां बजा रहे थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी भी यह देख कर हैरान रह गए थे। दरअसल, 2009 में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में मैच हुआ था। इस मैच की पहली पारी में स्मिथ को चोट लग गई थी। उनका हाथ फ्रैक्चर हो गया था। चोट लगने की वजह से वह ड्रेसिंग रूम वापस लौट गए।

Advertisement

मैच बचाने के लिए आए वापस

इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम पहली पारी में 327 रन बनाकर आउट हो गई। स्मिथ चोट की वजह से फील्डिंग करने भी नहीं आए थे। ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को मैच जीतने के लिए 376 रनों का लक्ष्य दिया था। साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी में स्मिथ ओपनिंग करने नहीं आए थे। साउथ अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका। एक समय साउथ अफ्रीका की टीम 257 रन पर ही अपने 9 विकेट खो चुकी थी। मैच खत्म होने में अभी 8.2 ओवर अभी और ज्यादा फेंके जाने थे।

 

Advertisement

यह भी पढ़ें: शराब की लत में बर्बाद हो गया इन 3 खिलाड़ियों का करियर, एक तो सचिन का रह चुका है दोस्त

इस बात की उम्मीद बेहद कम थी कि स्मिथ बल्लेबाजी करने आएंगे। इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जश्न मानना भी शुरू कर दिया था। लेकिन इसी बीच स्मिथ ने सभी को हैरान करते हुए बल्लेबाजी करने चले आए थे। इस दौरान वो सिर्फ एक ही हाथ से बल्लेबाजी कर रहे थे। स्मिथ ने काफी समय टीम को हार से बचाने की कोशिश की, लेकिन मैच खत्म होने की 10 गेंद पहले वह मिशेल जॉनसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इस दौरान जब वो पवेलियन लौट रहे थे तब सभी दर्शक और खिलाड़ी उनके लिए तालियां बचा रहे थे।

 

ये भी पढ़ें: वो ‘जंग’..ज‍िसमें पाक‍िस्‍तान को म‍िली बेइज्‍जती! तोड़ा आम‍िर सोहेल का घमंड, VIDEO देख कहेंगे जय ह‍िंद!

Open in App
Advertisement
Tags :
Graeme Smith
Advertisement
Advertisement