होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

साउथ अफ्रीका ने लगातार दूसरी बार कटाया T20 WC के फाइनल का टिकट, ऑस्ट्रेलिया का सपना चकनाचूर

साउथ अफ्रीका ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। पहले सेमीफाइनल में प्रोटियाज ने छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात दी।
10:50 PM Oct 17, 2024 IST | Mohan Kumar
South Africa Womens cricket Team
Advertisement

South Africa T20 WC Final: महिला टी-20 वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में मिली हार का हिसाब साउथ अफ्रीका ने चुकता कर लिया है। टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात देते हुए खिताबी मुकाबले का टिकट कटा लिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट खोकर स्कोर बोर्ड पर 134 रन लगाए। इसके जवाब में प्रोटियाज की टीम ने सिर्फ 2 विकेट खोकर 17.2 ओवर में टारगेट को हासिल कर लिया। साउथ अफ्रीका ने लगातार दूसरी बार टी-20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई है।

Advertisement

साउथ अफ्रीका ने बनाई फाइनल में जगह

135 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तजमीन ब्रिट्स बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकीं और सिर्फ 15 रन बनाकर आउट हुईं। हालांकि, इसके बाद लौरा वोल्वार्ट और एनेके बॉश ने मोर्चा संभाला और दूसरे विकेट के लिए 96 रन की दमदार साझेदारी निभाई। वोल्वार्ट 37 गेंदों में 42 रन बनाने के बाद पवेलियन लौटीं।

अपनी इस पारी की दौरान साउथ अफ्रीका की बैटर ने तीन चौके और एक छक्का जमाया। हालांकि, दूसरे छोर से एनेके ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी और 48 गेंदों पर 74 रन की विस्फोटक पारी खेली। एनेके ने अपनी इनिंग के दौरान 8 चौके और एक सिक्स जमाया और टीम को जीत दिलाकर लौटीं।

Advertisement

क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मिलेगा सरफराज खान को मौका

  • हां
  • ना
  • कुछ कह नहीं सकते

View Results

बेथ मूनी की पारी गई बेकार

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ग्रेस हैरिस फ्लॉप रहीं और सिर्फ 3 रन बनाकर चलती बनीं। वहीं, जॉर्जिया वेयरहम भी 9 गेंदों का सामना करने के बाद महज 5 रन ही बना सकीं। कप्तान ताहिला मैक्ग्रा और बेथ मूनी ने इसके बाद अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। मूनी ने 42 गेंदों पर 44 रन की दमदार पारी खेली, जबकि मैक्ग्रा ने 27 रन जड़े। अंतिम ओवरों में एलिसा पैरी ने 23 गेंदों पर 31 रन बनाए, तो लिचफील्ड ने 9 गेंदों पर नाबाद 16 रन जड़े, जिसके बूते ऑस्ट्रेलिया की टीम स्कोर बोर्ड पर 5 विकेट खोकर 134 रन लगाने में सफल रही।

लगातार दूसरी बार फाइनल में साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका ने लगातार दूसरी बार फाइनल में कदम रखा है। पिछले टी-20 विश्व कप में भी टीम फाइनल में पहुंची थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने टीम का चैंपियन बनने का सपना चकनाचूर कर दिया था। वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से साउथ अफ्रीका की फाइनल में भिड़ंत होगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
icc womens t20 world cupSouth Africa womens team
Advertisement
Advertisement