खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Sunil Chhetri Records: यूं ही फुटबॉल के दिग्गज नहीं हैं सुनील छेत्री, जान लीजिए उनके अचीवमेंट्स

Sunil Chhetri Records: दिग्गज भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री ने गुरुवार को भारतीय फुटबॉल फैंस को निराश कर दिया। आज उन्होंने फुटबॉल से संन्यास का ऐलान किया। 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के लिए डेब्यू करने वाले छेत्री ने ब्लू टाइगर्स के लिए रिकॉर्ड 150 मैच खेले हैं।
05:36 PM May 16, 2024 IST | Rajat Gupta
सुनील छेत्री ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ किया था डेब्यू।
Advertisement

Sunil Chhetri Records: दिग्गज भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री ने गुरुवार को भारतीय फुटबॉल फैंस को निराश कर दिया। आज उन्होंने फुटबॉल से संन्यास का ऐलान किया। दिग्गज खिलाड़ी ने बताया कि फीफा विश्व कप क्वालीफिकेशन में 6 जून को कुवैत के खिलाफ वह आखिरी बार खेलते हुए नजर आएंगे। भारतीय कप्तान ने सोशल मीडिया पर अपने संन्यास की जानकारी दी। सुनील ने एक्स पर करीब 10 मिनट का वीडियो शेयर किया। इस वीडियों में उन्होंने देशवासियों, फैंस और परिवार का धन्यवाद दिया। आइए जानते हैं कि दिग्गज फुटबॉलर के क्या-क्या अचीवमेंट्स रहे।

Advertisement

2005 में किया था डेब्यू

2005 में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के लिए डेब्यू करने वाले छेत्री ने ब्लू टाइगर्स के लिए रिकॉर्ड 150 मैच खेले हैं। वह सबसे ज्यादा मुकाबले खेलने वाले भारतीय फुटबॉलर हैं। इतना ही नहीं वह सबसे ज्यादा गोल (94) करने वाले भारतीय फुटबॉलर भी हैं। छेत्री दुनिया के चौथे सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर हैं। इस लिस्ट में टॉप पर पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो (128), दूसरे पर ईरान के अली डेई (108) और तीसरे पर अर्जेंटीना के लियोनल मेसी (106) हैं। छेत्री तीसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले एक्टिव प्लेयर भी हैं।

विदेशी लीग में भी खेल चुके हैं

भारत में खेलने के अलावा छेत्री ने विदेशी लीगों में भी हिस्सा लिया। 2010 में उन्होंने USA के मेजर लीग सॉकर में कैनसस सिटी विजार्ड्स के लिए खेला और 2012 में स्पोर्टिंग क्लब डी पुर्तगाल के बी पक्ष के साथ भी कुछ समय बिताया। 155 मैचों में 61 गोल के साथ छेत्री इंडियन सुपर लीग (ISL) में सर्वाधिक गोल करने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। वह ISL में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय भी थे। उन्होंने 2015 में मुंबई सिटी एफसी के लिए खेलते हुए नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी के खिलाफ तीन गोल किए थे। छेत्री ने 2007, 2011, 2013, 2014, 2017, 2018-19 और 2021-22 में रिकॉर्ड 7 बार AIFF प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता है। 2021 में वह खेल रत्न से सम्मानित होने वाले पहले फुटबॉलर बने।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Legends Cricket League: मैच फिक्सिंग के बाद श्रीलंकाई कोर्ट ने 2 भारतीयों को सुनाई कठोर सजा

ये भी पढ़ें: IPL 2024: क्या है इस बार प्लेऑफ का फॉर्मेट, कहां खेले जाएंगे सभी मुकाबले? यहां जानें पूरी डिटेल्स

Advertisement
Tags :
Sunil chhetri
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement