खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

खुलासा! इन दो वजहों से आया Paris Olympics में तीसरा मेडल, स्वप्निल कुसाले ने खुद खोले राज

Swapnil Kusale Wins Bronze In Olympics 2024: 50 मीटर रायफल 3 पोजिशंस शूटिंग प्रतियोगिता में भारतीय खिलाड़ी स्वप्निल कुसाले के ब्रॉन्ड मेडल जीतने के साथ भारत के खाते में आए कुल पदकों की संख्या 3 हो गई है। इस रिपोर्ट में जानिए पेरिस ओलंपिक में इतिहास रचने वाले कुसाले की सफलता के 2 सीक्रेट।
04:12 PM Aug 01, 2024 IST | Gaurav Pandey
Swapnil Kusale
Advertisement

Swapnil Kusale Victory Secrets : महाराष्ट्र के कोल्हापुर के रहने वाले स्वप्निल कुसाले का नाम आज हिंदुस्तान के हर घर में गर्व से लिया जा रहा है। 28 साल के कुसाले ने पेरिस ओलंपिक्स 2024 में पुरुषों की 'मैराथन ऑफ शूटिंग' कही जाने वाली 50 मीटर रायफल 3 पोजिशंस प्रतिस्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। इस प्रतियोगिता में चीन के लियु यूकुन ने 463.6 पॉइंट्स के साथ गोल्ड जीता वहीं यूक्रेन के सर्हीय कुलिश ने 461.3 पॉइंट्स हासिल कर सिल्वर मेडल अपने नाम किया। कुसाले ने 6 राउंड्स में 451.4 अंक हासिल किए थे। ओलंपिक में इतिहास रचने के बाद कुसाले ने मीडिया से बात की और बताया कि किस तरह उन्होंने इतने रोमांचक और तनाव भरे गेम में खुद को कैसे बैलैंस किया। कुसाले ने कहा कि मेडल जीतने के लिए उन्होंने 2 चीजों पर फोकस किया था। आइए जानते हैं स्वप्निल की जीत के वो 2 सीक्रेट क्या हैं।

Advertisement

शुरुआत थोड़ी कमजोर मगर गजब का कमबैक

उल्लेखनीय है कि 50 मीटर रायफल 3 पोजिशंस प्रतिस्पर्धा में यह भारत का पहला मेडल है। इससे पहले बीजिंग ओलंपिक 2008 में अभिनव बिंद्रा ने पुरुषों की 10 मीटर एयर रायफल में गोल्ड मेडल जीता था। इसके बाद इसी प्रतियोगिता में लंदन ओलंपिक 2012 में गगन नारंग ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। मेडल जीतने के बाद कुसाले ने कहा कि मैं इस समय बहुत भावुक महसूस कर रहा हूं। यह मेडल मेरे लिए बहुत मायने रखता है। यह गोल्ड नहीं है लेकिन मैं खुश हीं कि मैंने एक मेडल अपने नाम किया। ओलंपिक मेडल जीतना मेरा हमेशा से सपना था। बता दें कि कुसाले पहले 15 शॉट्स के बाद 153.3 पॉइंट्स के साथ Kneeling Position में छठे स्थान पर थे। लेकिन, Prone Position में तीन सीरीज और Standing Position में 2 सीरीज में शानदार प्रदर्शन ने उन्हें स्टेज 1 की समाप्ति पर तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया।

Advertisement

इतिहास रचने के बाद बताए जीत के दो सीक्रेट

स्टेज 2 में हर शॉट के बाद एक प्रतियोगी के एलिमिनेशन के साथ कुसाले ने अपने अगले तीन शॉट्स में 10.5, 9.4 और 9.9 पॉइंट्स स्कोर किए। इस तरह उन्होंने टॉप तीन में अपनी दावेदारी बनाए रखी और ब्रोंज मेडल अपने नाम कर लिया। इस ऐतिहासिक पल के बाद कुसाले ने मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि मेडल जीतने के बाद बहुत अच्छा लग रहा है। धड़कनें तेज हैं। नीलिंग पोजिशन में कमजोर शुरुआत के बाद शानदार कमबैक को लेकर कुसाले ने बताया कि उन्होंने 2 काम किए थे। उन्होंने कहा कि पहला, खेल के दौरान मैंने अपनी ब्रीदिंग पर फोकस किया। दूसरा, मेरे कुछ कीवर्ड्स हैं मैं उन्हें रिपीट कर रहा था। जब भी मुझे शॉट बदलना था तब मैं अपनी सांस पर फोकस कर रहा था। एलिमिनेशन राउंड में भी यही किया। न मेरे दिमाग में स्कोर था न कुछ और। जो कुछ इतने साल से करता आ रहा था मैंने बस वही किया।

ये भी पढ़ें: मैगी खाकर काम चलाने को मजबूर है भारत का मुक्केबाजी स्टाफ

ये भी पढ़ें: कौन हैं श्रीजा अकुला? मन‍िका बत्रा के बाद पेर‍िस में रचा इत‍िहास

ये भी पढ़ें: ओलंपिक हिस्ट्री की ‘सुपरमॉम’, प्रेग्नेंट होने के बाद भी जीता मेडल

Advertisement
Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024Swapnil Kusale
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement