होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बिना मैच खेले खिलाड़ी हो गए मालामाल, BCCI के 125 करोड़ रुपये का हुआ बंटवारा

T20 World Cup 2024 का खिताब जीतने वाली भारतीय टीम पर बीसीसीआई ने दिल खोलकर धनवर्षा की है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने टीम को 125 करोड़ रुपये का इनाम दिया है। क्रिकेट फैंस के मन में सवाल थे कि ये पैसा किसे मिलेगा और किस खिलाड़ी को कितना-कितना पैसा मिलेगा। अब इस पर स्थिति साफ हो गई है।
12:47 PM Jul 08, 2024 IST | mashahid abbas
Indian Cricket Team
Advertisement

T20 World Cup 2024 का खिताब जीतने वाली भारतीय टीम पर खूब धनवर्षा हुई है। टीम को ICC और BCCI ने मालामाल कर दिया है। ICC ने जहां टीम को विजेता राशि के रूप में 37 करोड़ रूपये की धनराशि दी है। वहीं, बीसीसीआई ने भी टीम इंडिया पर पैसों की बौछार कर दी है। बीसीसीआई ने टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपये का इनाम दिया है। इससे हर खिलाड़ी के हिस्से में करोड़ों रुपये आए हैं। एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब इसकी जानकारी भी सामने आ गई है कि किन खिलाड़ियों को कितना-कितना पैसा मिलेगा। आइए जानते हैं कप्तान, खिलाड़ी और कोच को इनमें से कितनी धनराशि मिलेगी।

Advertisement

125 करोड़ रुपये का कैसे होगा बंटवारा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से विजेता टीम को दी गई 125 करोड़ रुपये की धनराशि को खिलाड़ी और सपोर्टिंग स्टॉफ दोनों में बांटी जाएगी। एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 125 करोड़ रुपये में से सबसे ज्यादा 5-5 करोड़ रुपये 15 सदस्यीय टीम और टीम के मुख्य कोच को दी जाएगी। इसके बाद बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग कोच को सर्वाधिक 2.50-2.50 करोड़ रुपये की धनराशि बांटी जाएगी।

चयनकर्ता और रिजर्व खिलाड़ियों को भी मिलेगी धनराशि

टीम का चयन करने वाले पांच सदस्यीय चयनकर्ता को भी इस राशि में से 1-1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। वहीं, टीम में बतौर रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर चुने गए 4 खिलाड़ियों को भी 1-1 करोड़ रुपये की धनराशि दी जाएगी। इसमें रिंकू सिंह, शुभमन गिल, आवेश खान और खलील अहमद शामिल हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें;- Sourav Ganguly: जब दादा ने युवा टीम के साथ तोड़ा इंग्लैंड का घमंड, कुछ इस तरह मनाया जश्‍न

इन्हें भी मिलेगा इनाम

भारतीय टीम के साथ जुड़े 3 फीजियोथेरेपिस्ट, 3 थ्रोडाउन विशेषज्ञ, दो मालिन करने वाले और स्ट्रेंथ व कंडीशनिंग कोच को इस धनराशि में से 2-2 करोड़ रुपये मिलेंगे। भारतीय टीम के साथ कुल 42 लोग टी20 वर्ल्ड कप 2024 में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे। इसमें टीम की सोशल मीडिया टीम, बीसीसीआई स्टाफ सदस्य, मीडिया अधिकारी और टीम के लॉजिस्टिक्स मैनेजर भी शामिल हैं। इन सबको भी इस धनराशि में से पैसा मिलेगा।

ये भी पढ़ें;- IND vs ZIM: तीसरे मैच से पहले शुभमन गिल के सामने बड़ी चुनौती, Playing 11 पर फंस सकता है पेंच

बिना मैच खेले पाएंगे 5-5 करोड़ रुपये

भारत की 15 सदस्यीय टीम में शामिल रहे यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन और युजवेंद्र चहल ने वर्ल्ड कप में कोई भी मैच नहीं खेला है। लेकिन उन्हें 15 सदस्यीय टीम में शामिल रहने के कारण 5-5 करोड़ रुपये मिलेंगे।

किसे कितना मिलेगा पैसा

प्रत्येक को 5-5 करोड़ रुपये 15 सदस्यीय टीमरोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज
5 करोड़ रुपये टीम के मुख्य कोचराहुल द्रविड़
प्रत्येक को 2.50-2.50 करोड़ रुपये बल्लेबाजी, गेंदबाजी व फील्डिंग कोचविक्रम राठौर, पारस महाम्ब्रे और टी दिलीप
प्रत्येक को 2-2 करोड़ रुपये 2 फीजियोथेरिपिस्ट, 3 थ्रोडाउन विशेषज्ञ, 2 मालिश करने वाले और 1 शक्ति एवं कंडीशनिंग कोचकमलेश जैन, योगेश परमार, तुलसी राम युवराज, राघवेंद्र दवगी, नुवान उदेनेके, दयानंद गरानी, राजीव कुमार, अरुण कनाडे और सोहम देसाई
प्रत्येक को 1-1 करोड़ रुपये 5 सदस्यीय चयनकर्ताअजीत अगरकर, शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला और श्रीधरन शरथ
प्रत्येक को 1-1 करोड़ रुपये 4 रिजर्व खिलाड़ीशुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान
Open in App
Advertisement
Tags :
bcciIndiaRohit SharmaT20 World Cup 2024
Advertisement
Advertisement