होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

राहुल द्रविड़ को मिले भारत रत्न पुरस्कार, इस दिग्गज खिलाड़ी ने उठाई आवाज

T20 World Cup 2024 की विजेता भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ को भारत रत्न के सम्मान से सम्मानित किए जाने के लिए आवाज उठने लगी है। ये आवाज दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने उठाई है। गावस्कर ने राहुल द्रविड़ को ये सम्मान बतौर कोच नहीं बल्कि एक खिलाड़ी व कप्तान के रूप में भी देने की बात कही है।
04:34 PM Jul 07, 2024 IST | mashahid abbas
Rahul Dravid
Advertisement

T20 World Cup 2024 की चैंपियन टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो चुका है। बतौर कोच राहुल द्रविड़ का आखिरी मैच हमेशा यादगार रहने वाला है। उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ने अजेय रहते हुए टी20 वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा जमाया है। इसके साथ ही राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने वनडे वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में फाइनल तक का सफर तय किया है। राहुल द्रविड़ बतौर कोच के रूप में बेहद सफल रहे हैं। ऐसे में अब एक दिग्गज खिलाड़ी ने उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किए जाने का अनुरोध किया है।

Advertisement

किसने उठाई आवाज

राहुल द्रविड़ को भारत रत्न के सम्मान से सम्मानित किए जाने की आवाज भारतीय क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज रहे सुनील गावस्कर ने उठाई है। सुनील गावस्कर ने कहा कि राहुल द्रविड़ को ये सम्मान मिलना चाहिए। ये भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के लिए बतौर खिलाड़ी और कप्तान के रूप में भी शानदार काम किया है। टीम इंडिया ने 2007 और 2011 के वर्ल्ड कप के बाद 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था। इसके बाद पिछले 11 साल से टीम कोई भी ट्रॉफी नहीं जीत पाई थी। 2022 में राहुल द्रविड़ कोच बने तब सब कुछ बदल गया। अब टीम टी20 क्रिकेट की चैंपियन है और टेस्ट व वनडे क्रिकेट की उपविजेता है।

कोच नहीं इस रूप में मिले सम्मान

सुनील गावस्कर ने कहा कि राहुल द्रविड़ को बतौर कोच नहीं बल्कि एक सफल खिलाड़ी और कप्तान के रूप में ये सम्मान मिलना चाहिए। गावस्कर ने कहा कि राहुल द्रविड़ ने एक खिलाड़ी और कप्तान के रूप में भारत को बहुत कुछ दिया है। द्रविड़ ने खिलाड़ी के रूप में टीम को कई मुश्किल मैच जिताए हैं और कप्तान के रूप में विदेशी धरती पर तब सीरीज जीती है जब टीम का एक मैच भी जीतना मुश्किल होता था। अब द्रविड़ ने कोच के रूप में भी खुद को साबित किया है। सरकार के लिए राहुल द्रविड़ को भारत रत्न देने के लिए ये ही सबसे सही समय है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के ये 5 खिलाड़ी कर सकते हैं टीम इंडिया का कबाड़ा, देखें आंकड़े

कैसा रहा राहुल द्रविड़ का कार्यकाल

राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने 13288 रन बनाए हैं। राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट मैच में 36 शतक और 63 अर्धशतक है। इसमें उन्होंने 5 बार दोहरा शतक लगाया है। वहीं, राहुल द्रविड़ ने 344 वनडे मैच में 10889 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 12 शतक और 83 अर्धशतक जड़े हैं। इसके अलावा राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए महज 1 ही टी20 मैच खेला है जिसमें उन्होंने 31 रन बनाए हैं।

ये भी पढ़ें:- टीम इंडिया के नए हेड कोच पर बड़ा अपडेट, गौतम गंभीर को लेकर हुआ खुलासा

 

Open in App
Advertisement
Tags :
IndiaRahul DravidSunil GavaskarT20 World Cup 2024
Advertisement
Advertisement