खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बड़े मैचों में लड़खड़ाने की जगह लड़ना सीखी साउथ अफ्रीका! World Cup में अब तक का प्रदर्शन

T20 World Cup 2024 में साउथ अफ्रीका की टीम भारत से फाइनल मैच हार गई। इस हार से उसका वर्ल्ड कप जीतने का सपना फिर से अधूरा रह गया। साउथ अफ्रीका अपने 49 सालों के क्रिकेट इतिहास में कभी भी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई है। पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका का सपना फिर से टूट गया है।
12:12 PM Jun 30, 2024 IST | mashahid abbas
South Africa
Advertisement

T20 World Cup 2024 में साउथ अफ्रीका की टीम फाइनल मैच भारत से हार गई है। इस हार से साउथ अफ्रीका का सपना एक बार फिर से चकनाचूर हो गया है। साउथ अफ्रीका अपने 49 साल के क्रिकेट इतिहास में कभी भी वर्ल्ड कप नहीं जीत पाया है। पहली बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची साउथ अफ्रीका ने भारत को कड़ी टक्कर दी और मैच जीतने के करीब पहुंच गई। एक बीच तो ऐसा लगा कि साउथ अफ्रीका ये मैच 1-2 ओवर पहले ही खत्म कर देगा, लेकिन भारत के गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका के जबड़े से जीत छीन ली।

Advertisement

साउथ अफ्रीका भले ही ये मैच हार गया हो लेकिन उसने साबित किया कि वह चोकर्स अब नहीं हैं। वह पहली बार वर्ल्ड कप के उपविजेता बने और उन्होंने शानदार क्रिकेट खेली। पूरे टूर्नामेंट में वह अजेय रहे और फाइनल मैच में भी आखिरी गेंद तक लड़ते रहे। साउथ अफ्रीका ने इस प्रदर्शन से साफतौर पर एक मैसेज दे दिया है कि वह अब बड़े मैचों में दमदार तरह से अंत तक लड़ेंगे और आने वाले दिनों में वर्ल्ड चैंपियन भी बनेंगे। आइए एक रिपोर्ट के जरिए समझते हैं कि साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल और फाइनल में प्रदर्शन कैसा रहा है।

T20 और वनडे वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन :-

1992 में बारिश बनी बाधा

1975 से वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है। साउथ अफ्रीका प्रतिबंध के चलते 1975 से लेकर 1987 तक के वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं थी। 1992 में टीम ने अपना पहला वर्ल्ड कप खेला और पहली ही बार में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका का मैच इंग्लैंड से हुआ। इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को 253 रन का लक्ष्य दिया था। साउथ अफ्रीका को 13 गेंद पर 22 रन की जरूरत थी और वह मैच लगभग जीत चुकी थी। इसी बीच बारिश ने साउथ अफ्रीका का काम खराब कर दिया। उस वक्त के रेन रूल्स के अनुसार बारिश रुकने के बाद साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 1 गेंद पर 22 रन का लक्ष्य दिया गया। साउथ अफ्रीका मैच हार गई और सेमीफाइनल से बाहर हो गई।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- Video: रोहित रोए, विराट-हार्दिक रोए, चैंपियन बनने के बाद रो पड़ी पूरी टीम; तस्वीरों ने कर दिया भावुक

1999 में एक गलती पड़ी भारी

1999 के वनडे वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका फिर सेमीफाइनल पहुंची। यहां उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के लिए 214 रन का लक्ष्य मिला। अंतिम ओवर में टीम को जीत के लिए 9 रन की जरूरत थी। क्लूजनर ने पहली 2 गेंदों पर 2 चौके जड़कर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया लेकिन चौथी गेंद पर एलन डोनाल्ड रन आउट हो गए और मैच ड्रा हो गया। उस वक्त के नियम के मुताबिक सुपर-6 की अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम को विजेता घोषित कर दिया गया और साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल से बाहर हो गया।

2007 में खराब बल्लेबाजी 

वनडे वर्ल्ड कप 2007 में फिर से साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल हुआ। साउथ अफ्रीका 149 रन पर ही ऑल आउट हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट खोकर ये मैच जीत लिया था। साउथ अफ्रीका फिर से सेमीफाइनल से ही बाहर हो गई।

ये भी पढ़ें:- T20 World Cup 2024 का खिताब जीतते ही मालामाल हुई टीम इंडिया, देखें किसे मिला कितना पैसा?

2009 में 7 रन से हारे

टी20 वर्ल्ड कप 2009 में साउथ अफ्रीका ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। साउथ अफ्रीका को यहां पाकिस्तान ने 7 रन से हरा दिया था। साउथ अफ्रीका की टीम के 5 विकेट शेष रह गए थे लेकिन वह अंतिम समय में लक्ष्य हासिल करने से चूक गई थी।

2014 में विराट कोहली ने छीना मैच 

टी20 वर्ल्ड कप 2014 में साउथ अफ्रीका का सेमीफाइनल में भारत से सामना हुआ था। इस मैच में साउथ अफ्रीका 6 विकेट से हार गया था। साउथ अफ्रीका ने 173 रन का लक्ष्य भारत को दिया था, जिसके जवाब में भारत ने 19.1 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया था। इस मैच में भी साउथ अफ्रीका के लिए विराट कोहली ही आफत बनकर टूटे थे। विराट कोहली ने इस मैच में 44 गेंद पर 72 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।

यह भी देखें:T20 World Cup 2024 जीतते ही भारत की झोली में 11 रिकॉर्ड, रोहित-विराट की भरी झोली

2015 में फील्डिंग ने हराया

वनडे वर्ल्ड कप 2015 में साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल पहुंची और न्यूजीलैंड से उसका सामना हुआ। साउथ अफ्रीका ने 297 रन का स्कोर बनाया लेकिन खराब फील्डिंग की वजह से ये मैच 43 ओवर में ही गंवा दिया।

2023 में 3 विकेट से हारे

साउथ अफ्रीका वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भी सेमीफाइनल तक पहुंची। इस बार साउथ अफ्रीका का सामना फिर से ऑस्ट्रेलिया से हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हराकर उसे सेमीफाइनल से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

ये भी पढ़ेंः T20 World Cup में टीम इंडिया की जीत के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो, मीमसेना भी एक्टिव

2024 में जीता मैच गंवाया 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 साउथ अफ्रीका के लिए कुछ हद तक ठीक ही रहा। साउथ अफ्रीका ने पहली बार किसी भी वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल की बाधा को पार कर पहली बार फाइनल में जगह बनाई। हालांकि उसका जीत का सपना इस बार भी पूरा नहीं हो सका और भारत से उसे फाइनल मैच में 7 रन से हार का सामना करना पड़ा। भारत के गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका के जबड़े से जीत छीन ली।

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल में साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन

वर्ष वर्ल्ड कप फॉर्मेट विपक्षी टीम मैच नतीजा 
1992वनडे वर्ल्ड कपइंग्लैंडसेमीफाइनल19 रन से हारे
1999वनडे वर्ल्ड कपऑस्ट्रेलियासेमीफाइनलमैच ड्रॉ (अंक तालिका में पिछड़ने से सेमीफाइनल से बाहर)
2007वनडे वर्ल्ड कपऑस्ट्रेलियासेमीफाइनल7 विकेट से हारे
2009टी20 वर्ल्ड कपपाकिस्तानसेमीफाइनल7 रन से हारे
2014टी20 वर्ल्ड कपभारतसेमीफाइनल6 विकेट से हारे
2015वनडे वर्ल्ड कपन्यूजीलैंडसेमीफाइनल4 विकेट से हारे
2023वनडे वर्ल्ड कपऑस्ट्रेलियासेमीफाइनल3 विकेट से हारे
2024टी20 वर्ल्ड कपभारतफाइनल7 रन से हारे
Advertisement
Tags :
Aiden markramIndiaSouth AfricaT20 World Cup 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement