खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या T20 World Cup की तारीख और शेड्यूल में बदलाव? क्यों खड़ा हुआ बड़ा कंफ्यूजन

T20 World Cup 2024 Schedule And Timings: टी20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी संयुक्त रूप से यूएसए और वेस्टइंडीज करेंगी। इस टूर्नामेंट का आगाज वैसे तो आईसीसी के अनुसार 1 जून को होना है। लेकिन फैंस कंफ्यूज हैं कि यह टूर्नामेंट 2 जून से शुरू होगा। इसी को लेकर बड़ा बवाल खड़ा हो गया है।
08:11 PM Mar 16, 2024 IST | Priyam Sinha
T20 World Cup 2024 Schedule Timings India Match Details IST
Advertisement

T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज और यूएसए की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर एक बड़ा कंफ्यूजन नजर आ रहा है। दरअसल जब आईसीसी ने इसका शेड्यूल जारी किया था तो इसकी शुरुआत 1 जून से होनी थी। वहीं 29 जून को फाइनल मुकाबला खेला जाने था। जैसे-जैसे मैचों की टाइमिंग सामने आई तो फैंस के अंदर एक बड़ा कंफ्यूजन खड़ा हो गया। लोग कंफ्यूज हो गए कि टूर्नामेंट एक नहीं 2 जून से शुरू हो रहा है। पर आईसीसी के मुताबिक ऐसा कुछ नहीं है लेकिन अगर शेड्यूल देखें तो उसमें पहले मैच की तारीख 2 जून दिख रही। इसको लेकर फैंस कंफ्यूज हो गए।

Advertisement

क्यों खड़ा हुआ कंफ्यूजन?

आपको बता दें कि यह कंफ्यूजन खड़ा हुआ है मैचों की टाइमिंग के कारण। दरअसल टूर्नामेंट का आयोजन होना है वेस्टइंडीज और यूएसए में। यहां का समय भारतीय समय से करीब 10.30 घंटे पीछे है। यही कारण है कि यह कंफ्यूजन खड़ा हो गया। भारतीय दर्शक इस टूर्नामेंट के शेड्यूल और टाइमिंग से सबसे ज्यादा कंफ्यूज हैं। इस कंफ्यूजन के तहत यह भी देखा जा रहा है कि एक दिन में तीन या किसी-किसी दिन 4 मुकाबले भी वर्ल्ड कप में खेले जाएंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि वेस्टइंडीज व यूएसए के समय के मुताबिक यह सही है, मगर भारतीय समय से यह आगे चल रहा है।

T20 World Cup 2024 Match Timings

भारत में 2 जून को होगा पहला मैच

इसी कारण टूर्नामेंट का पहला मैच भारत में दर्शक 2 जून की सुबह 6 बजे देख पाएंगे। जबकि वेस्टइंडीज के हिसाब से इसकी लोकल टाइमिंग एकदम सही है। यूएसए  के दल्लास में पहला मैच होगा और यह मुकाबला शाम 7.30 बजे से शुरू होगा। इसी कारण भारत में इसके साढ़े 10 घंटे आगे यानी 2 जून की सुबह 6 बजे मैच आएगा। इसलिए यह कंफ्यूजन खड़ा हुआ है।

Advertisement

T20 World Cup 2024 Match Timings

एक दिन में होंगे 3 या 4 मुकाबले!

भारतीय समय के हिसाब से इतना कंफ्यूजन है कि जिस दिन यूएसए या वेस्टइंडीज में रात के मैच और अगले दिन सुबह के मैच होंगे। तो भारत में इस तरह एक दिन में चार मुकाबले हो जाएंगे। जैसे वेस्टइंडीज में अगर रात में दो मैच हो रहे हैं जिसमें एक 6.30 बजे और एक 7.30 बजे हो रहा है तो। भारत में अगले दिन यह मैच सुबह 5 और 6 बजे आएंगे। वहीं दिन के मैच जो अगले दिन वेस्टइंडीज में होंगे वो उसी दिन भारत में रात में 8 और 10.30 बजे टेलीकास्ट होंगे। ऐसे ही एक दिन में तीन या चार मुकाबले होंगे। 4, 6, 9, 12, 14 और 17 जून को तीन-तीन मैच भारतीय समयानुसार खेले जाएंगे। वहीं 8 और 15 जून को एक दिन में चार-चार मैच भारत के समय के हिसाब से होंगे।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: कब शुरू होंगे टीम इंडिया के मुकाबले? जानें भारत के मैचों की क्या होगी टाइमिंग

यह भी पढ़ें- IPL 2024: ‘किसी और के लिए उसे बाहर क्यों किया?’ ईशान किशन को मिला विश्व चैंपियन खिलाड़ी का सपोर्ट

Advertisement
Tags :
ICC Mens T20 World Cup 2024T20 World Cup 2024T20 World Cup Timings
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement