खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

टीम इंडिया को कब मिलेगा नया कोच? बीसीसीआई ने साफ कर दी तस्वीर

T20 World Cup 2024 का खिताब जीतकर राहुल द्रविड़ ने अपने कोचिंग करिअर का शानदार समापन किया है। वहीं, रोहित शर्मा ने भी टी20i क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। अब बीसीसीआई को टीम का अगला कोच और कप्तान चुनना है। इनका चयन कब होगा, इसे लेकर बीसीसीआई सचिव जय शाह ने तस्वीर साफ कर दी है।
12:24 PM Jul 01, 2024 IST | mashahid abbas
Rohit Sharma-Rahul Dravid
Advertisement

T20 World Cup 2024 में टीम इंडिया के चैंपियन बनने के साथ ही टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल भी खत्म हो चुका है। राहुल द्रविड़ को 2021 में भारतीय टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया है। राहुल द्रविड़ की कोचिंग में ही भारतीय टीम टी20 चैंपियन बनी है। इससे पहले उन्हीं के नेतृत्व में टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच भी खेला था।

Advertisement

राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के सफल कोच बन चुके हैं। हालांकि टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच उनका आखिरी मैच था। अब वह भारतीय टीम के किसी भी फॉर्मेट के कोच नहीं रहेंगे। बीसीसीआई राहुल द्रविड़ के बाद नए टीम की तलाश कर रही है। इस बीच एक नया अपडेट भी सामने आ गया है।

कब मिलेगा नया कोच

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा है कि नए कोच को लेकर 2 उम्मीदवार को शॉर्टलिस्ट कर लिया गया है। भारतीय टीम इसी महीने श्रीलंका का दौरा करेगी, उससे पहले ही टीम को अपना नया कोच मिल जाएगा। बीसीसीआई की क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी जल्द ही नए कोच के नाम का ऐलान करेगी। फिलहाल टीम 6 जुलाई से जिम्बाब्वे में खेलेगी, जिसमें बतौर कोच वीवीएस लक्ष्मण को भेजा जा रहा है।

ये भी पढ़ें – ICC की वर्ल्ड कप टीम में 1 या 2 नहीं 6 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह, देखें पूरी टीम

Advertisement

कौन बन सकता है कोच

बीसीसीआई सचिव ने नए कोच के नाम का खुलासा तो नहीं किया है लेकिन इस पद के लिए गौतम गंभीर को सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है। हालांकि अब कुछ ही दिन में बीसीसीआई नए कोच का ऐलान भी कर देगी, जिससे यह साफ हो जाएगा कि गौतम गंभीर को ही टीम को कोच चुना जाएगा या फिर किसी अन्य उम्मीदवार को बीसीसीआई मौका देगी।

ये भी पढ़ें – T20 World Cup ट्रॉफी लेकर कब लौटेगी भारतीय टीम? जानें क्या है तैयारी

नए कप्तान को लेकर भी होगी बैठक

जय शाह ने कहा कि टी20 क्रिकेट में रोहित शर्मा ने संन्यास ले लिया है। अब टीम को अपना नया कप्तान भी चुनना है। फिलहाल किसी भी खिलाड़ी के नाम को लेकर चर्चा नहीं की जा रही है। सेलेक्टर्स जल्द ही बैठक कर मंथन करेंगे और टीम अपने नए कप्तान का भी ऐलान करेगी।

कब तक रहेगा नए कोच का कार्यकाल

बीसीसीआई की ओर से नए कोच का ऐलान जल्द ही कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए कोच का कार्यकाल 1 जुलाई 2024 से लेकर 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा। इस दौरान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 2 आयोजन होंगे। जबकि चैंपियंस ट्रॉफी, टी20 वर्ल्ड कप और वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन भी इसी बीच होगा।

ये भी पढ़ें – RCB ने चुना टीम का नया मेंटर और बल्लेबाजी कोच, इस भारतीय खिलाड़ी को सौंपी जिम्मेदारी

ये भी पढ़ें – रोहित-विराट की जोड़ी का क्या होगा अगला प्लान, जय शाह ने कर दिया ऐलान!

ये भी पढ़ें – भारतीय टीम अब कहां खेलेगी क्रिकेट, कौन होगा टीम का कप्तान? देखें नई टीम

Advertisement
Tags :
bcciIndiajay shahRahul DravidRohit SharmaT20 World Cup 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement