होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बेंगलुरु टेस्ट रहा ड्रॉ तो टूट जाएगा भारत का WTC Final खेलने का सपना? समझिए सभी समीकरण

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच बेंगलुरु में खेला जा रहा है। टेस्ट का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ा, जबकि बाकी दिन भी बारिश होने के जबरदस्त चांस हैं। चिन्नास्वामी में अगर पहला टेस्ट मैच ड्रॉ रहा, तो भारतीय टीम के लिए डब्ल्यूटीसी फाइनल की राह मुश्किल हो जाएगी।
06:06 PM Oct 16, 2024 IST | Mohan Kumar
Team India
Advertisement

Team India WTC Final Chances: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु में खेला जा रहा है। टेस्ट के पहले दिन झमाझम बारिश हुई और दोनों कप्तान टॉस के लिए मैदान में नहीं उतर सके। टेस्ट के बाकी दिन भी बारिश होने की संभवाना काफी ज्यादा है। यानी चिन्नास्वामी में खेले जा रहा पहला टेस्ट मैच बारिश की भेंट भी चढ़ सकता है। सीरीज के अगर पहले टेस्ट का रिजल्ट बेनतीजा रहा, तो टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो सकती है। क्या बन रहे हैं समीकरण वो आइए आपको विस्तार से समझाते हैं।

Advertisement

बेंगलुरु टेस्ट ड्रॉ रहने पर क्या होगा?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट मैच अगर ड्रॉ रहा, तो टीम इंडिया के लिए डब्ल्यूटीसी फाइनल की राह कुछ हद तक मुश्किल हो जाएगी। दरअसल, मौजूदा डब्ल्यूटीसी साइकल में टीम इंडिया ने अब तक कुल 11 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 8 में जीत तो 2 में टीम को हार झेलनी पड़ी है। वहीं, एक मैच ड्रॉ रहा है।

Advertisement

क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मिलेगा सरफराज खान को मौका

  • हां
  • ना
  • कुछ कह नहीं सकते

View Results

रोहित की सेना 74.24 प्रतिशत के साथ टेबल में टॉप पर बैठी हुई है। भारत के ठीक पीछे ऑस्ट्रेलिया है, जिनका जीत प्रतिशत 62.50 है। तीसरे नंबर पर 55.56 प्रतिशत के साथ श्रीलंका तीसरे नंबर पर काबिज है, जबकि 45.59 प्रतिशत के साथ इंग्लैंड चौथे नंबर पर मौजूद है।

अब अगर रोहित की पलटन को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल लगातार तीसरी बार खेलना है, तो टीम इंडिया को चार टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करनी होगी। बेंगलुरु टेस्ट को छोड़कर भारत को 7 टेस्ट मैच और खेलने हैं, जिसमें से दो न्यूजीलैंड के खिलाफ ही घरेलू सरजमीं पर होंगे। वहीं, ऑस्ट्रेलिया से टीम को पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भिड़ना है। रोहित की पलटन अगर दो मैचों में न्यूजीलैंड को मात देने में सफल रही, तो टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कम से कम दो मैचों में जीत चाहिए होगी। चार टेस्ट मैचों में मिली जीत भारतीय टीम का डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलने का टिकट एकदम पक्का कर देगी।

तीन टेस्ट जीतने से भी बनेगा काम

भारतीय टीम अगर बेंगलुरु टेस्ट को छोड़कर बाकी 7 मैचों में से 3 में जीत दर्ज करने में कामयाब रही, तब भी टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी। हालांकि, इस स्थिति में रोहित की सेना को बाकी टीमों के नतीजों पर भी नजर रखनी होगी। भारत को सबसे बड़ा खतरा श्रीलंका से हो सकता है, जो इस समय तीसरे पायदान पर मौजूद है। श्रीलंका को अगली टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका से भिड़ना है और प्रोटियाज से पार पाना टीम के लिए आसान नहीं होगा। वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ दमदार प्रदर्शन कर रही इंग्लैंड से भी टीम इंडिया को सतर्क रहना होगा।

 

 

 

Open in App
Advertisement
Tags :
IND vs NZTeam IndiaWTC Final
Advertisement
Advertisement