होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्रिकेट इतिहास के इस रिकॉर्ड को तोड़ने में छूट गए सभी टीमों के पसीने, 2 खिलाड़ियों ने किया था बड़ा कारनामा

Cricket Unique Record: टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका टीम के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है, जिसको आज तक कोई भी टीम तोड़ नहीं पाई है। इस रिकॉर्ड को बनाने में दो दिग्गज खिलाड़ियों ने अहम भूमिका निभाई थी।
12:02 PM Oct 27, 2024 IST | Vishal Pundir
Cricket News
Advertisement

Cricket Unique Record: क्रिकेट इतिहास में आजतक कई बड़े रिकॉर्ड बने हैं। लगभग हर टीम के नाम कोई न कोई बड़ा रिकॉर्ड दर्ज है। इसके अलावा कुछ रिकॉर्ड तो ऐसे बन चुके हैं जिनको आजतक न तो कोई टीम और न ही कोई खिलाड़ी तोड़ पाया है। वहीं आज हम आपको एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिसको आजतक कोई भी टीम तोड़ नहीं पाई है। ये रिकॉर्ड टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका टीम ने बनाया था। जिसमें श्रीलंका के दो दिग्गज खिलाड़ियों की अहम भूमिका रही थी।

Advertisement

टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पार्टनरशिप

साल 2006 में साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच एक टेस्ट मैच खेला गया था। इस मैच में श्रीलंका टीम ने टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी पार्टनरशिप का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इस रिकॉर्ड को आजतक बड़ी से बड़ी टीम तोड़ नहीं पाई है। इस मैच की पहली पारी में साउथ अफ्रीका की टीम महज 169 रनों पर शिमट गई थी।

Advertisement

क्या तीसरा टेस्ट मैच खेलेंगे जसप्रीत बुमराह?

  • हां
  • नहीं
  • कह नहीं सकते

View Results

जिसके बाद श्रीलंका ने पहली पारी में 5 विकेट खोकर 756 रन बनाए थे। पहली पारी में श्रीलंका की तरफ से शानदार बल्लेबाजी करते हुए महेला जयवर्धने ने 374 और कुमार संगाकारा ने 287 रनों की पारियां खेली थी। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 624 रनों की रिकॉर्डतोड़ पार्टनरशिप हुई थी, जो आजतक अटूट है।

ये भी पढ़ें:- VIDEO: CSK की रिटेंशन लिस्ट पर बड़ा अपडेट, 4 खिलाड़ियों के नाम लगभग पक्के!

श्रीलंका ने दर्ज की थी बड़ी जीत

इस मैच में पहली पारी के बाद श्रीलंका ने 587 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। जिसके बाद साउथ अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए 434 रनों पर ऑलआउट हो गई थी और श्रीलंका ने इस मैच को एक पारी और 153 रनों से जीत लिया था। इस मैच में शानदार प्रदर्शन करने के चलते महेला जयवर्धने को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

मुथैया मुरलीधरन ने झटके थे 10 विकेट

इस मैच में श्रीलंका की तरफ से दिग्गज स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने कमाल की गेंदबाजी का नजारा पेश किया था। उनके सामने कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाया था। इस मैच की दोनों पारियों में शानदार बल्लेबाज करते हुए मुरलीधरन ने 10 विकेट चटकाए थे। जिसमें से 6 विकेट पहली पारी और दूसरी पारी में 4 विकेट चटकाए थे।

ये भी पढ़ें:- पाकिस्तान क्रिकेट में होने वाला है बड़ा बदलाव, कप्तान बनने के लिए तैयार ये स्टार खिलाड़ी

Open in App
Advertisement
Tags :
sports news
Advertisement
Advertisement