होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

किसी को पड़ा दिल का दौरा तो कोई सन स्ट्रोक का बना शिकार, इंग्लैंड के 11 खिलाड़ियों की हो चुकी है मैदान पर दर्दनाक मौत

England Cricket Team:क्रिकेट के मैदान पर कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं, जिसे दर्शक चाह कर भी नहीं भूल पाते हैं। इंग्लैंड के अब तक कुल 11 खिलाड़ियों ने मैदान पर जान गंवाई है।
12:51 PM Oct 12, 2024 IST | Alsaba Zaya
Advertisement

England Cricket Team: क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसकी पहचान आज दुनिया भर में बन चुकी है। ये खेल अब किसी परिचय का मोहताज नहीं है, क्योंकि दुनिया के लगभग सभी देश अब इस खेल को अपना रहे हैं। पहले क्रिकेट कुछ ही देशों तक सीमित था। पहले क्रिकेट में बल्लेबाज बिना हेलमेट के बल्लेबाजी करते थे। खिलाड़ियों की सुरक्षा का कोई खास इंतजाम नहीं होता था। लेकिन अब क्रिकेट बदल चुका है।

Advertisement

अब सबसे पहले खिलाड़ियों की सुरक्षा का ख्याल रखा जाता है। हालांकि इस खेल में कई ऐसी घटनाएं घट जाती हैं, जिसे फैंस चाहकर भी नहीं भूल पाते। क्रिकेट के मैदान पर अब तक इंग्लैंड के 11 खिलाड़ियों ने अपनी जान गंवाई है। इन खिलाड़ियों में किसी की बीच मैदान पर दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई है तो किसी ने सन स्ट्रोक की वजह से अपनी जान गंवाई।

जेसपर विनाल

क्रिकेट के मैदान पर सबसे पहली मौत इंग्लैंड के ही बल्लेबाज की हुई थी। इस बल्लेबाज का नाम जेसपर विनाल था। 28 अगस्त साल 1624 को ससेक्स में एक मुकाबला खेला गया था। इस मैच में जेसपर विनाल की सिर पर बल्ला लगने से मौत हो गई थी। ये क्रिकेट के मैदान पर किसी खिलाड़ी की हुई पहली मौत थी।

फ्रेडरिक किंग जॉर्ज

ब्रिटिश सिंहासन के उत्तराधिकारी फ्रेडरिक किंग जॉर्ज की मौत क्रिकेट के मैदान पर हुई थी। 20 मार्च 1751 में फ्रेडरिक किंग जॉर्ज लंदन में एक मैच खेल रहे थे। इस दौरान गेंद चेहरे पर लगने से उनकी मौत हो गई।

Advertisement

एचपी लाइटन

साल 1972 में डर्बीशायर में एक मैच खेला गया था। इस मैच में एचपी लाइटन की मौत बल्लेबाज द्वारा लगाए हुए शॉट पर हो गई थी। उनकी मौत से सभी खिलाड़ी हैरान रह गए थे।

जॉर्ज समर्स

इंग्लैंड के दमदार खिलाड़ी जॉर्ज समर्स 29 जून 1870 को नॉटिंघम में मैच खेल रहे थे। उनकी भी मौत सिर पर बॉल लगने की वजह से हो गई थी।

क्लाउड विल्स

क्लाउड विल्स की मौत सन स्ट्रोक की वजह से हुई थी। वह 29 जून 1881 को इंग्लैंड में एक मैच खेल रहे थे।

आर्थर एरलम

17 साल के आर्थर एरलम के युवा गेंदबाज की मौत भी क्रिकेट के मैदान पर हुई थी। आर्थर एरलम की मौत की वजह भी गेंद बनी, जब बल्लेबाज ने तेज प्रहार किया और गेंद उनके शरीर पर लगी। खिलाड़ी ने उसी वक्त दम तोड़ दिया।

ये भी पढ़ें:- IND vs NZ: टीम में नहीं मिली जगह, डेब्यू के लिए बढ़ा इंतजार, बांग्लादेश के खिलाफ था स्क्वाड का हिस्सा

माइकल एंसवर्थ

1978 को लंदन में खेले गए मुकाबले के दौरान माइकल एंसवर्थ की मौत हो गई थी।

लैन फॉली

30 अगस्त 1993 में खेले गए एक मैच के दौरान इंग्लैंड के खिलाड़ी लैन फॉली की आंख पर गेंद लग गई थी। उन्हें चोटिल होने की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लेकिन खिलाड़ी ने दिल का दौरा पड़ने की वजह से दुनिया को अलविदा कह दिया।

विल्फ स्लैक

15 जनवरी साल 1989 को इंग्लैंड के खिलाड़ी विल्फ स्लैक बल्लेबाजी कर रहे थे। अचानक वह पिच पर गिर पड़े और उनकी मौत हो गई।

एंडी डुकट

इंग्लैंड के एंडी डुकट की भी मौत क्रिकेट के मैदान पर दिल का दौरा पड़ने के कारण हुई थी।

फ्रेडरिक रैंडन

लॉर्ड्स के मैदान पर 1981 में फ्रेडरिक रैंडन ने एक मैच खेला था। इस मैच में खिलाड़ी को चोट लग गई थी। 2 साल के बाद यानी साल 1983 में खिलाड़ी ने दम तोड़ दिया था।

ये भी पढ़ें:- ‘क्या मैं IPL में बिक पाउंगा’? ऋषभ पंत ने आधी रात पोस्ट कर मचाई खलबली

Open in App
Advertisement
Tags :
England Cricket Team
Advertisement
Advertisement