खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IPL 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पांच गेंदबाज, लिस्ट में टॉप पर दो भारतीय काबिज

Top 5 Bowlers Most Wickets In IPL 2023 : आईपीएल 2023 में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया था। खासकर गुजरात टाइटंस के गेंदबाजों के द्वारा बेहतरीन गेंदबाजी देखने को मिली थी। हालांकि आईपीएल 2023 में गुजरात टाइटंस खिताब नहीं उठा पाई थी, लेकिन पिछले सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप तीन गेंदबाज इसी टीम के थे।
06:11 AM Mar 11, 2024 IST | Aman Sharma
Piyush Chawla,Mohammed Shami & Mohit Sharma
Advertisement

Top 5 Bowlers Most Wickets In IPL 2023: भारत में आईपीएल 2024 का आगाज होने में कुछ ही समय बचा हुआ है। 22 मार्च से आईपीएल 2024 का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। चेपॉक स्टेडियम में खेले जाने वाले इस घमासान मुकाबले के लिए चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स के फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं नए सीजन के आगाज से पहले जानते हैं पिछले सीजन में किसी पांच गेंदबाजों ने तहलका मचाया था और सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। लिस्ट में टॉप थ्री में गुजरात टाइटंस के गेंदबाजों ने कब्जा जमा रखा है।

Advertisement

मोहम्मद शमी को मिली पर्पल कैप

गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आईपीएल 2023 में कमाल का प्रदर्शन किया था। शमी ने तेज तर्रार गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 28 विकेट हासिल किए थे। शमी को 28 विकेट लेने के लिए कुल 17 मुकाबले खेलने पड़े थे। वहीं शमी ने दो मैच में चार विकेट का हॉल लिया था। शमी को आईपीएल 2023 में पर्पल कैप दी गई थी। वहीं इस सीजन शमी गुजरात टाइटंस की तरफ से खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। उनका 26 फरवरी को एंकल की सर्जरी हुई थी। जिसके बाद उन्हें रिकवरी के लिए काफी समय लगेगा।

मोहित शर्मा ने किया कमाल

एक समय भारतीय टीम के लीड फास्ट बॉलर रहे मोहित शर्मा को 2023 में 50 लाख की बेस प्राइज के साथ गुजरात टाइटंस ने खरीदा था। जिसके बाद कुछ मैच नहीं खिलाए गए थे, लेकिन जैसे ही उस समय के गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या ने मोहित शर्मा को गेंद थमाई, उसके बाद उन्होंने पूरे सीजन पीछे मुड़कर नहीं देखा। मोहित शर्मा ने आईपीएल 2023 में गुजरात की तरफ से 14 मैच खेले थे। जिसमें उन्होंने 27 विकेट हासिल किए थे। फाइनल मुकाबले में लास्ट ओवर मोहित शर्मा ने ही फेंका था।

Advertisement

ये भी पढ़ें- IPL 2023 में इन 5 बल्लेबाजों ने बनाए थे सबसे ज्यादा रन, देखें पूरी लिस्ट

राशिद खान तीसरे स्थान पर

मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा के बाद गुजरात टाइटंस के लेग स्पिनर राशिद खान तीसरे स्थान पर हैं। राशिद खान ने भी आईपीएल 2024 में मोहित शर्मा के बराबर 27 विकेट लिए थे, लेकिन उन्हें मोहित शर्मा से 3 मैच ज्यादा खेलने पड़े थे। जहां मोहित शर्मा ने 14 मैचों में 27 विकेट हासिल किए थे। वहीं राशिद खान को 17 मैच खेले थे। हालांकि आईपीएल 2023 में राशिद खान ने बॉलिंग के साथ बल्ले से भी खूब धमाल मचाया था। राशिद खान से उनकी टीम को इस सीजन भी बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

ये भी पढ़ें- श्रेयस अय्यर को ड्रॉप करने के बाद टीम इंडिया को आई याद, फील्डिंग कोच ने कही बड़ी बात

पीयूष चावला नंबर चार पर

मुंबई इंडियंस के स्टार लेग स्पिनर पीयूष चावला भी पिछले सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने की दौड़ में बने हुए थे। पीयूष ने आईपीएल 2023 में 16 मैच खेले थे। जिसमें उन्होंने 22 विकेट हासिल किए थे। पीयूष चावला मुंबई इंडियंस की तरफ से भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। 35 साल के पीयूष ने अपनी फिरकी में कई बड़े बल्लेबाजों को फंसाया था। इस साल मुंबई इंडियंस की कप्तानी हार्दिक पांड्या करते हुए नजर आएंगे। वहीं हार्दिक को उम्मीद होगी कि पीयूष चावला पिछले सीजन की तरह ही इस साल भी उनको विकेट निकाल कर देंगे।

युजवेंद्र चहल पांचवें स्थान पर

राजस्थान रॉयल्स के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं। आईपीएल 2023 में युजवेंद्र चहल ने कमाल का प्रदर्शन किया था। राजस्थान के लिए पिछले सीजन 14 मैच खेलने वाले चहल ने 21 विकेट हासिल किए थे। जबकि चहल ने 3 बार चार विकेट हासिल किए थे। चहल ने पिछले सीजन शानदार गेंदबाजी की थी। चहल की गेंदों को पढ़ने में बल्लेबाजों को काफी कठिनियों का सामना करना पड़ा था। कप्तान संजू सैमसन को इस सीजन भी अपने वर्ल्ड क्लास लेग स्पिनर से कुछ खास प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

Advertisement
Tags :
IPL 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement