खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या एक वेट कैटेगरी में मिलेंगे 2 सिल्वर मेडल? विनेश फोगाट केस में आया IOC प्रेसीडेंट का बड़ा बयान

Vinesh Phogat Case: ओलंपिक खेलों में महिला रेसलिंग की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कैटेगरी में शानदार प्रदर्शन करने के बाद फाइनल में पहुंचीं विनेश फोगाट को लगा धक्का पूरा देश महसूस कर रहा है। फाइनल से पहले उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा मिला था जिसके बाद उन्हें डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था जबकि सेमीफाइनल जीतने तक उनका वजन सही था।
10:26 PM Aug 09, 2024 IST | Gaurav Pandey
Vinesh Phogat In Paris Olympics 2024 (www.olympics.com)

पेरिस ओलंपिक से भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफिकेशन का मुद्दा अभी भी गर्म है। इसे लेकर शुक्रवार को इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के प्रेसीडेंड थॉमस बाख से भी सवाल किए गए। उनसे विनेश फोगाट के बारे में पूछा गया था और यह सवाल भी किया गया था कि क्या एक ही वेट कैटेगरी में 2 सिल्वर मेडल दिए जा सकते हैं? इसके जवाब में बाख ने कहा कि अगर आप आम तौर पर एक कैटेगरी में 2 सिल्वर मेडल मिलने की बात कर रहे हैं तो मेरा जवाब न है।

ये भी पढ़ें: विनेश की किस्मत का ये महिला करेगी फैसला, कब तक आएगा फैसला?

थॉमस बाख ने आगे कहा कि इंटरनेशनल फेडरेशन के कुछ रेगुलेशंस होते हैं जिनका पालन किया जाना चाहिए। इंटरनेशनल फेडरेशन और यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग यह फैसला ले रहे थे। बाख ने कहा कि अब यह मामला खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) में है। अंत में हम सीएएस का फैसला मानेंगे। लेकिन, यह जिम्मेदारी इंटरनेशनल फेडरेशन की है। फेडरेशन अपने नियम लागू करती है और उनका मतलब स्पष्ट करती है। विनेश फोगाट के मामले में फेडरेशन के नियम लागू किए जाएंगे।

एक के बाद एक चैंपियंस को हराकर की थी फाइनल में एंट्री

पेरिस में विनेश ने बीते मंगलवार को पिछले ओलंपिक की चैंपियन जापान की युई सुसाकी, पूर्व यूरोपीय चैंपियन यूक्रेन की ओकसाना लिवाच और पैन अमेरिकन गेम्स चैंपियन क्यूबा की यूस्नेलिस गुजमैन लोपेज को हराकर फाइनल का टिकट कटाया था। इतना सफर तय करने के बाद वह ओलंपिक में रेसलिंग के फाइनल में पहुंचने वाली वह पहली भारतीय महिला बनने और गोल्ड या कम से कम सिल्वर मेडल जीतने के लिए तैयार थीं। लेकिन, उनका यह सपना पूरा नहीं हो पाया।

ये भी पढ़ें: 1.14 मिनट में खत्म हो गया सेमीफाइनल! अब ब्रॉन्ज के लिए उतरेंगे अमन

बुधवार की सुबह फाइनल मुकाबले से पहले जब वजन मापा गया तो विनेश फोगाट का वजन 100 ग्राम ज्यादा था। इसके बाद उन्हें डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था। यह सब होने के बाद विनेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में भावुक शब्दों में अपना दर्द जताया और रेसलिंग से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया।  बता दें कि विनेश फोगाट आम तौर पर 50 किलोग्राम कैटेगरी में खेलती हैं लेकिन इस बार ओलंपिक में वह 53 किलोग्राम कैटेगरी में थीं।

ये भी पढ़ें: इस एथलीट को भी व‍िनेश फोगाट जैसी सजा! मुंह खोलना बन गया गुनाह

 

Open in App Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024special-newsvinesh phogat