खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

संसद में गूंजा विनेश फोगाट का मामला, मनसुख मंडाविया ने बताया पेरिस में क्या हुआ?

Mansukh Mandaviya Statement On Vinesh Phogat Disqualified : पेरिस ओलंपिक से महिला पहलवान विनेश फोगाट अयोग्य घोषित हो गईं, जिससे महिला कुश्ती के 50 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड का सपना टूट गया। इसे लेकर संसद में सरकार ने बड़ा बयान दिया।
03:41 PM Aug 07, 2024 IST | Deepak Pandey

Vinesh Phogat Wrestling Final: पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) से विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के अयोग्य घोषित होना का मामला संसद में गूंजा। इसे लेकर केंद्रीय खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को लोकसभा में बड़ा बयान दिया। पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics) के फाइनल से महिला पहलवान विनेश फोगाट के बाहर होने के बाद भारत ने इस मामले पर कड़ा विरोध जताया है। जब विनेश फोगाट पर खेल मंत्री बयान दे रहे थे, तब विपक्ष ने सदन का वॉकआउट कर दिया।

केंद्रीय खेल मंत्री ने लोकसभा में कहा कि पीएम मोदी ने इस मामले पर भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा से फोन पर बात की और उसने विनेश फोगाट के मुद्दे की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने यह भी जानकारी ली कि अब भारत के पास क्या विकल्प है। पीएम मोदी ने विनेश फोगाट के मामले में मदद के लिए सभी विकल्पों पर विचार करने को कहा है। पीएम मोदी ने पीटी उषा से विनेश की मदद के लिए उनकी अयोग्यता के बारे में कड़ा विरोध दर्ज कराने का आग्रह किया था।

यह भी पढ़ें : Vinesh Phogat को ओलंपिक के किस नियम ने दिया धोखा? 3 मिनट में समझें पूरा किस्सा

जानें सदन में क्या बोले खेल मंत्री?

उन्होंने आगे कहा कि भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को तय कैटेगरी में ज्यादा वजन होने की वजह से पेरिस ओलंपिक से बाहर होना पड़ा। विनेश 50 किलोग्राम की कैटेगरी में खेलती हैं। उनका वजन करीब 100 ग्राम ज्यादा था इसके बाद उन्हें ओलंपिक महिला कुश्ती से अयोग्य घोषित कर दिया गया। भारत ने अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ खड़ा विरोध जताया है।

यह भी पढ़ें : किसी ने अंपायर को पीटा तो किसी ने साथी को; विनेश फोगाट से पहले ये पांच खिलाड़ी भी Olympics से हो चुके बाहर

देशवासियों ने भी जताया विरोध

इसे लेकर विपक्ष ने सदन का वॉकआउट कर दिया। विपक्ष का कहना है कि सरकार ने यह नहीं बताया कि विनोश फोगाट के अयोग्य घोषित होने के लिए कौन जिम्मेदार है। आपको बता दें कि देश को विनोश फोगाट से गोल्ड मेडल की उम्मीद थी। उससे पहले ही वह अयोग्य घोषित होकर ओलंपिक से बाहर हो गईं। इसे लेकर देशवासियों में आक्रोश व्याप्त है। लोगों ने सोशल मीडिया पर इसका कड़ा विरोध जताया है।

Open in App Tags :
vinesh phogat