खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

4 बार की वर्ल्‍ड चैंप‍ियन अंत‍िम 5 सेकंड में ढेर, व‍िनेश ने आख‍िर कैसे कर द‍िखाया ओलंप‍िक का सबसे बड़ा उलटफेर

Vinesh Phogat in Paris Olympics win against Yui Susaki : कुछ महीने पहले ज‍िस लड़की को सड़कों पर घसीटा जा रहा था, वो पेर‍िस ओलंप‍िक में बड़ा उलटफेर कर रही है। व‍िनेश फोगाट ने पेर‍िस में असंभव को संभव कर द‍िखाया है। दुन‍िया की नंबर एक पहलवान जो प‍िछले 82 मैच से हारी नहीं थी, व‍िनेश ने उन्‍हें धूल चटा दी। जानें कैसे हुआ ये चमत्‍कार
06:48 PM Aug 06, 2024 IST | Amit Kumar
Vinesh Phogat
Advertisement

Vinesh Phogat in Paris Olympics: पेर‍िस ओलंप‍िक में व‍िनेश फोगाट कुछ अलग ही इरादों से उतरी है। महज 45 म‍िनट में उन्‍होंने दो-दो मह‍िला पहलवानों को धूल चटा दी। पहले प्री क्‍वार्टर फाइनल में चार बार की वर्ल्‍ड चैंप‍ियन और ओलंप‍िक गोल्‍ड मेडल‍िस्‍ट जापानी पहलवान यूई सुसाकी को हराया। फ‍िर 50 क‍िलो फ्री स्‍टाइल इवेंट क्‍वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओक्‍साना ल‍िवाच को कड़े मुकाबले में हरा द‍िया। ज‍िस जीत ने दुन‍िया को चौंका द‍िया, वो थी जापानी पहलवान के ख‍िलाफ जीत। ऐसा अक्‍सर हमें फ‍िल्‍मों में ही देखने को म‍िलता है, जब हीरो या हीरोइन अपने प्रत‍िद्वंद्वी को असंभव से द‍िखने वाले मुकाबले में हरा दे।

Advertisement

मगर भारतीय मह‍िला कुश्‍ती की 'दंगल गर्ल' व‍िनेश ने ऐसा कर द‍िखाया क‍ि मुंह से अचानक ही निकल गया, 'वाह छोरी लट्ठ गाड़ द‍िया!' व‍िनेश के कर‍ियर की यह सबसे बड़ी जीत है क्‍योंक‍ि ज‍िस पहलवान को उन्‍होंने पटखनी दी, वो अपने इंटरनेशनल कर‍ियर में कभी हारी ही नहीं थी। यह जापानी पहलवान की पहली हार थी। दुन‍िया की नंबर वन ख‍िलाड़ी को हराकर व‍िनेश ने ओलंप‍िक में तहलका मचा द‍िया है।

ये भी पढ़ें: ‘ये लड़की अपने देश में लातों से कुचली गई थी...' 

13 गोल्‍ड मेडल

पेर‍िस ओलंप‍िक के प्री क्‍वार्टर फाइनल में व‍िनेश फोगाट ने ज‍िन्‍हें हराया, वह मह‍िला कुश्‍ती की सुपर स्‍टार हैं। 50 क‍िलो फ्रीस्‍टाइल इवेंट में दुन‍िया की नंबर एक पहलवान। चार बार वर्ल्‍ड चैंप‍ियनश‍िप का गोल्‍ड मेडल अपने नाम क‍िया। अंडर-23 वर्ल्‍ड चैंप‍ियनश‍िप में गोल्‍ड जीता। वर्ल्‍ड जून‍ियर चैंप‍ियनश‍िप में गोल्‍ड अपने नाम क‍िया। एश‍ियन चैंप‍ियनश‍िप में सोना जीता। मतलब जब भी वह मैट पर उतरीं तो समझो जीत पक्‍की। प‍िछली बार टोक्‍यो ओलंप‍िक में भी उन्‍होंने गोल्‍ड मेडल जीता। वैश्‍व‍िक इवेंट में जब भी वह खेलने उतरीं, गोल्‍ड ही जीतकर लौटीं। उन्‍होंने 13 फाइनल खेले और 13 गोल्‍ड मेडल जीते।

Advertisement

लगातार 82 मैच जीते

25 साल की यूई सुसाकी ने इंटरनेशनल मंच पर वो कर द‍िखाया, ज‍िसकी कल्‍पना करना भी मुश्‍क‍िल होता है। इंटरनेशनल डेब्‍यू करने के बाद से उन्‍होंने लगातार 82 मैच जीते हैं। अब जाकर व‍िनेश फोगाट ने जीत के इस क्रम को तोड़ डाला। वो भी खेलों के सबसे बड़े मंच पर। इस ख‍िलाड़ी के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है क‍ि 2020 के टोक्‍यो ओलंप‍िक में हराना तो दूर की बात रही, कोई मह‍िला पहलवान उनके ख‍िलाफ एक प्‍वाइंट भी हास‍िल नहीं कर पाया था।

आख‍िरी 5 सेकेंड में बदला खेल

आज व‍िनेश जब जापानी पहलवान के ख‍िलाफ उतरीं तो क‍िसी ने सोचा भी नहीं था क‍ि ऐसा बड़ा उलटफेर हो जाएगा। एक म‍िनट बाकी रहने तक सुसाकी 2-0 से लीड कर रही थीं। लेक‍िन व‍िनेश ने आख‍िरी पांच सेकेंड में बाजी पलट दी। उन्‍होंने कॉल ली और सुसाकी ने इसे चैलेंज क‍िया। हालांक‍ि वह असफल रहीं। सुसाकी 2015 के बाद से अब तक स‍िर्फ 3 बार ही हारीं हैं और लेक‍िन व‍िनेश के हाथों उन्‍हें अपने कर‍ियर की चौथी हार झेलनी पड़ी। वो भी लगातार 82 जीत के बाद।

ये भी पढ़ें: फुटपाथ पर ब‍िताई रात..स‍िस्‍टम से क‍िए दो-दो हाथ; अब व‍िनेश फोगाट ने पेर‍िस में रचा इत‍िहास

Open in App
Advertisement
Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024vinesh phogat
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement