खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Inside Story: न पलक झपकी..न एक बूंद पानी पिया, विनेश ने रातभर में घटाया इतना वजन, लेकिन 'जिद्दी' 100 ग्राम ने 'छीन' लिया मेडल

Vinesh Phogat का मंगलवार को वजन 49.9kg था, उन्होंने थोड़ा खाना खाया जिसके बाद उनका वजन 53kg हो गया। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की रूल बुक के आर्टिकल 11 के चलते उन्हें आयोग्य घोषित किया गया है।
05:04 PM Aug 07, 2024 IST | Amit Kasana
Vinesh Phogat

Vinesh Phogat spent entire night to cut last 100 grams: भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने के बाद पूरा देश निराशा है। बॉडी पर 100 ग्राम एडिशन वेट होने के चलते उन्हें डिसक्वालीफाई किया गया है। ऐसा नहीं है कि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग रूल बुक के जिस आर्टिकल 11 के चलते विनेश को हटाया गया इसकी उन्हें जानकारी नहीं थी। इसका उन्हें पहले से पता था यही वजह है कि वह अपने आखिरी मैच होने के बाद अपने कमरे में आराम से सोने की बजाए सीधे ग्राउंड पर पहुंची।

खाना खाने के बाद बढ़ा वेट

sportstar की खबर के अनुसार पेरिस में उनकी टीम के एक मेंबर ने बताया कि मंगलवार को विनेश का वजन 49.9kg था। इसके बाद उन्होंने थोड़ा सा खाना खाया और उनका वेट 53kg हो गया। जिसके बाद रात में वह सोने नहीं गई और ग्राउंड पर कसरत की। फाइनल के लिए होने वाले वजन जांच से पहले उन्होंने खाना नहीं खाया। इससे पहले वे पूरी रात वे बिना पानी पिए ट्रैक पर दौंड़ती रहीं, उन्होंने वजन कम करने के लिए sauna तक लिया।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट के बाहर होने पर भड़का बॉलीवुड, विक्की कौशल से तापसी पन्नू तक सितारों ने लगाई क्लास

बिना सोए रात भर करती रहीं एक्सरसाइज 

रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने पानी तक नहीं पिया और बिना सोए रात भर एक्सरसाइज करती रहीं। लेकिन इस सब के बाद भी सुबह जांच तक उनका वजन 50.1kg पर आकर रुक गया। उन्होंने अपना वजन और कम करने और टाइम नहीं मिला। बता दें यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की रूल बुक के आर्टिकल 11 के अनुसार जो एथलीट वजन घटाने में विफल रहता है, उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाएगा। आगे इस नियम में ये भी स्पष्ट किया गया है कि यदि कोई एथलीट वजन मापने में भाग नहीं लेता है तो उसे प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जाएगा और बिना रैंक के अंतिम स्थान पर रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें: 2017 का एक नियम जो विनेश फोगाट पर पड़ गया भारी! इससे बेहतर था चोटिल हो जातीं महिला पहलवान

Open in App Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024vinesh phogat