खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paris Olympics: फुटपाथ पर ब‍िताई रात..स‍िस्‍टम से क‍िए दो-दो हाथ; अब व‍िनेश फोगाट ने पेर‍िस में रचा इत‍िहास

Paris Olympics 2024: महिलाओं की फ्रीस्टाइल कुश्ती के 50 किलोग्राम वर्ग में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने क्वार्टर फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए एक और मेडल की उम्मीद जगा दी है।
04:33 PM Aug 06, 2024 IST | Gaurav Pandey
Vinesh Phogat At Paris Olympics 2024 (www.olympics.com)
Advertisement

Vinesh Phogat at Paris 2024 Olympics : भारत की दिग्गज महिला पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में फ्रीस्टाइल कुश्ती के सेमीफाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है। क्वार्टर फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को 7-5 से हराया। विनेश फोगाट 50 किलोग्राम कैटेगरी में हिस्सा ले रही हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकीं फोगाट से अब ओलंपिक में पदक की उम्मीद बढ़ गई है। अब सेमीफाइनल में उनकी टक्कर क्यूबा की पहलवान यूस्लेनिस गुजमान लोपेज से होगी।

Advertisement

महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपी और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन की अगुवाई करने वाली विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक में नया इतिहास रचने की कगार पर पहुंच गई हैं। इस आंदोलन में सिस्टम के खिलाफ आवाज उठाने के दौरान सड़कों पर रात बिताने वाली विनेश फोगाट ने क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए टोक्यो ओलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट पहलवान युई सुसाकी को हराया था। फाइनल-16 मैच में 3-2 से सुसाकी को हराकर उन्होंने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। सुसाकी को हराने वाली वह पहली अंतरराष्ट्रीय पहलवान भी हैं।

25 अगस्त 1994 को हरियाणा में जन्मीं विनेश फोगाट कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं। साल 2019 में वह पहली ऐसी भारतीय एथलीट बन गई थीं जिसे लॉरियल वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया था। यह विनेश फोगाट का तीसरा ओलंपिक है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: पेर‍िस में भी आएगा सोना! नीरज ने पहले ही शॉट में किया कमाल

पहलवानों के आंदोलन की संभाली कमान

साल 2023 में भाजपा सासंद बृज भूषण सिंह के खिलाफ भारतीय पहलवानों के प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाले पहलवानों में विनेश फोगाट भी थीं। जनवरी 2023 में विनेश फोगाट के साथ साक्षी मलिक, अंशु मलिक और बजरंग पुनिया जैसे ओलंपिक मेडलिस्ट पहलवानों के साथ आंदोलन की शुरुआत की थी। ये पहलवान रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) को भंग करने की मांग कर रहे थे। पहलवानों का आरोप था कि फेडरेशन के कोच और इसके अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह महिला एथलीट्स का लंबे समय से यौन शोषण कर रहे थे।

ये भी पढ़ें: राइट हैंड खराब हुआ तो लेफ्ट से गोली चलाकर जीत ल‍िए 2 गोल्‍ड

इस दौरान उन्होंने धरने दिए, सड़कों पर रातें बिताईं और सिस्टम के सामने अपनी आवाज उठाई। इसके बाद सरकार ने कार्रवाई का भरोसा दिया तो पहलवानों ने आंदोलन खत्म कर दिया। लेकिन, जब कुछ नहीं हुआ तो अप्रैल में फिर आंदोलन शुरू किया गया। अंत में दिसंबर 2023 में खेल मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई की नई चुनी गई बॉडी को निलंबित कर दिया था।

Open in App
Advertisement
Tags :
Paris Olympicsparis olympics 2024special-newsvinesh phogat
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement