क्या एक टीम में खेलते नजर आएंगे विराट कोहली-बाबर आजम? इस टूर्नामेंट में दिख सकता है जलवा

Afro Asia Cup: कैसा हो अगर भारत-पाकिस्तान के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) और बाबर आजम (Babar Azam) एक टीम के लिए बल्लेबाजी करते दिखें। ऐसा एक टूर्नामेंट में हो सकता है। आइए जानते हैं कि पूरा माजरा क्या है।

featuredImage
Babar Azam Virat Kohli

Advertisement

Advertisement

Afro Asia Cup: भारत-पाकिस्तान के बीच जब भी क्रिकेट का कोई मैच होता है तो इसे 'महामुकाबले' के नाम से जाना जाता है। क्रिकेट की सबसे पुरानी राइवलरी में से एक भारत-पाकिस्तान के बीच इस मैच को देखने के लिए दुनियाभर से फैंस उत्साहित रहते हैं। लेकिन अगर भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ी एक ही टीम में खेलते दिखें तो कैसा हो? जी हां, एक टूर्नामेंट में इसकी संभावना है कि विराट कोहली, बाबर आजम एक टीम में खेलते नजर आएं।

मुंबई हमलों के बाद नहीं खेला गया एफ्रो-एशिया कप

ऐसा एफ्रो-एशिया कप टूर्नामेंट में पॉसिबल हो सकता है। दरअसल, कुछ क्रिकेट बोर्ड्स ने एफ्रो-एशिया कप टूर्नामेंट को फिर से शुरू करने में दिलचस्पी दिखाई है। गौरतलब है कि साल 2005 और 2007 में खेले गए एफ्रो-एशिया कप में 2 टीमें शामिल की गईं थीं। एक टीम एशिया XI थी। जिसमें एशिया के जाने-माने क्रिकेटर मौजूद थे। जबकि दूसरी टीम अफ्रीका XI थी। जिसमें दक्षिण अफ्रीका के साथ ही केन्या, जिम्बाब्वे और अन्य पड़ोसी देशों के खिलाड़ी शामिल किए गए। हालांकि दो संस्करणों के बाद ही 2008 में मुंबई में आतंकी हमले हुए। जिसके बाद भारत-पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव पैदा हो गया। इस कारण टूर्नामेंट को दोबारा नहीं खेला गया। इसे दोनों बार वनडे फॉर्मेट में खेला गया था। इस बार संभावना है कि इसे टी-20 फॉर्मेट में खेला जाए। भारत-पाकिस्तान ने 2012 में सिर्फ एक द्विपक्षीय श्रृंखला खेली है।

एफ्रो-एशिया कप पर आया अपडेट

कहा जा रहा है कि दिसंबर में जय शाह के आईसीसी अध्यक्ष की कुर्सी संभालने के बाद टूर्नामेंट पर चर्चा होगी। अब ये चर्चा इसलिए शुरू हुई है क्योंकि अफ्रीकी क्रिकेट संघ के अध्यक्ष समोद दामोदर ने एफ्रो-एशिया कप के बारे में एक अपडेट दिया है। फोर्ब्स की रिपोर्ट में दामोदर के हवाले से कहा गया है कि इस टूर्नामेंट के आयोजन पर फिर से विचार किया जा रहा है। हमारे मेंबर इस पर खेद जता रहे हैं। अफ्रीका की ओर से इसे आगे बढ़ाने की जरूरत है। संभव है कि अगले साल 2025 में इसे खेला जाए। दामोदर का आगे कहना है कि एफ्रो-एशिया कप के मैच राजनीतिक रूप से बाधाओं को तोड़ सकते हैं। यह क्रिकेट का पुल बनाने में मदद करेगा। उन्होंने आगे कहा- मेरा व्यक्तिगत रूप से मानना है कि खिलाड़ी एक-दूसरे के विरोधी हैं, इसलिए मेरा मानना है कि वे इसके लिए तैयार होंगे।

ये भी पढ़ें: कोहली की टीम के लिए हुआ था बुरी तरह फ्लॉप, UP-T20 league 2024 में अब गेंदबाजों का उड़ा दिया धुआं

ये दिग्गज आए थे नजर

गौरतलब है कि 2005 में पहले एफ्रो-एशिया कप में एशियाई XI में भारत के विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के साथ ही जहीर खान, पाकिस्तानी दिग्गज शाहिद अफरीदी, इंजमाम-उल-हक, शोएब अख्तर, श्रीलंका के दिग्गज कुमार संगकारा, महेला जयवर्धने शामिल थे। दो साल बाद 2007 में एमएस धोनी की भी बल्लेबाजी देखने को मिली। उन्होंने एक मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 139 रन बनाए। कहा जा रहा है कि इस टूर्नामेंट पर 2023 में भी चर्चा की गई थी, लेकिन अफ्रीका क्रिकेट एसोसिएशन (ACA) के भीतर मची उथल-पुथल के कारण ऐसा नहीं हो सका।

ये भी पढ़ें: Video: इस युवा खिलाड़ी को जल्द ही मिलेगी गुड न्यूज, रणजी में 64.54 की औसत से बना रहा है रन

Open in App
Tags :