होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

स्पिन के फेर में बुरे फंस गए हैं किंग कोहली, साल 2022 से हाल हो गया है बेहाल

विराट कोहली के लिए साल 2024 बल्ले से कुछ खास नहीं गुजरा है। अपने सबसे पसंदीदा फॉर्मेट में ही विराट का हाल बेहाल है। कोहली इस साल एक भी शतक या अर्धशतक तक नहीं जड़ सके हैं।
08:06 PM Oct 15, 2024 IST | Mohan Kumar
Virat Kohli
Advertisement

Virat Kohli vs Spin: क्रिकेट के जिस फॉर्मेट से विराट कोहली को सबसे ज्यादा प्यार है, उसमें ही किंग कोहली की फॉर्म इन दिनों छूमंतर हो रखी है। साल 2024 कोहली के लिए टेस्ट क्रिकेट में अब तक 'विराट' नहीं गुजरा है। टेस्ट में कोहली की औसत पहली बार 50 से नीचे आ गई है। पूरा साल बीतने को है, लेकिन किंग कोहली के नाम एक भी शतक तो छोड़िए अर्धशतक तक नहीं दर्ज है। कोहली के आंकड़ों की कहानी तो आपने समझ ली। अब आइए आपको बताते हैं कि विराट का क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में बुरा हाल हो क्यों रहा है। हंसते-खेलते हुए शतक मार देने वाले विराट क्यों अपने ही पसंदीदा फॉर्मेट में रनों के लिए तरस रहे हैं।

Advertisement

स्पिन बनी कोहली की कमजोरी

विराट कोहली के लिए स्पिन गेंदबाजी जी का जंजाल बन गई है। एक वक्त स्पिनर्स को खेलने और उनके खिलाफ रन जुटाने में महारत रखने वाले विराट घूमती गेंदों के आगे बेबस दिख रहे हैं। यह हम नहीं कह रहे, बल्कि आंकड़े चीख-चीखकर यह कहानी बयां कर रहे हैं। दरअसल, साल 2022 के बाद से कोहली टेस्ट क्रिकेट में 27 बार आउट हुए हैं, जिसमें से 14 बार उनका विकेट स्पिन गेंदबाज ने झटका है।

Advertisement

क्या न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मिलेगा सरफराज खान को मौका

  • हां
  • ना
  • कुछ कह नहीं सकते

View Results

बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में खेली गई टेस्ट सीरीज में भी तीन पारियों में से दो में कोहली स्पिन बॉलर के जाल में फंस गए थे। यानी स्पिनर्स ने कोहली की कमजोरी को भांप लिया है और हर टीम इसका भरपूर फायदा भी उठा रही है। अब विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी इस कमजोरी को हर हाल में दूर करने का प्रयास करेंगे।

2024 में कोहली का हाल बेहाल

विराट कोहली का साल 2024 में टेस्ट में हाल बेहाल है। कोहली ने इस साल अब तक तीन टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान छह पारियों में विराट के बल्ले से 31.40 की औसत से सिर्फ 157 रन निकले हैं। किंग कोहली ना तो कोई शतक जमा सके हैं और ना ही उनके बल्ले से कोई फिफ्टी निकली है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान का टेस्ट में सर्वाधिक स्कोर 47 रन रहा है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ जमाना चाहेंगे रंग

विराट कोहली के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में फॉर्म में वापसी करने का बढ़िया मौका होगा। कोहली का न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड बेहद दमदार है। विराट ने कीवी टीम के खिलाफ अब तक 11 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान खेली 21 पारियों में किंग कोहली के बल्ले से 45.57 की औसत से 866 रन निकले हैं। विराट ने 3 शतक और तीन अर्धशतक जमाए हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
IND vs NZvirat kohli
Advertisement
Advertisement