सुबह तक पी शराब, बिना सोए मैदान पर उतरे और जड़ा शतक, सर गैरी सोबर्स के महान रिकॉर्ड

आपने क्रिकेट के मैदान पर कई खिलाड़ियों को सेंचुरी बनाते देखा होगा, लेकिन एक बल्लेबाज ऐसा भी था, जिसने नशे में टल्ली होने के बाद भी इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़कर सभी को हैरान कर दिया था।

featuredImage
sir Garry Sobers

Advertisement

Advertisement

Sir Garry Sobers: 28 जुलाई 1936 को बारबाडोस में जन्मे सर गैरी सोबर्स किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। उन्होंने अपने करियर में 93 टेस्ट खेले, जिसमें 57.78 की जोरदार औसत से 8032 रन बनाए। इसमें उनके बल्ले से 26 शतक और 30 फिफ्टी निकली। इसके साथ ही उन्होंने 235 टेस्ट विकेट भी अपने नाम किए। यह ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जिसकी चाहत कई क्रिकेटर्स को होगी। उनके किस्से मैदान तक ही नहीं सीमित रहे, बल्कि मैदान के बाहर भी उन्होंने जमकर सुर्खियां बटोरीं। आज से लगभग 51 साल पहले तो उन्होंने नशे में ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर शतक जड़ दिया था।

दरअसल 1973 में एक मैच के दौरान वो इंग्लैंड के खिलाफ पहले दिन 31 रन बनाकर नाबाद रहे थे। इसके बाद दिन का खेल खत्म होने के बाद वो क्लाइव लॉयड संग पार्टी करने चले गए। यहां दोनों खिलाड़ी रेग स्कारलेट के नाइट क्लब में गए और सुबह के चार बजे तक लगातार शराब पी। इसके बाद क्लाइव लॉयड तो सो गए, लेकिन सोबर्स ने नहीं सोने का फैसला किया क्योंकि उन्हें अगले दिन बल्लेबाजी करनी थी। उनका मानना था कि अगर उन्होंने सोने का फैसला किया तो फिर उन्हें अगले दिन जल्दी जागने में दिक्कत होगी।


ये भी पढ़ें: “मुझे प्लीज बैन मत करना..” जब विराट कोहली ने सरेआम मांगी मैच रेफरी से माफी, क्रिकेटर ने खुद सुनाई पूरी दांस्ता

सोबर्स लड़खड़ाते पहुंचे मैदान

इसके बाद सर गैरी सोबर्स ने लॉर्ड्स में बाथ लिया और समय पर बैटिंग करने पहुंच गए। नशे की वजह से उन्हें शुरुआत में गेंद दिखने में भी दिक्कत हो रही थी। हालांकि इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और जोरदार शतक जड़कर सभी को हैरान कर दिया। यहां उनके बल्ले से 150 रनों की नाबाद पारी निकली। उनके 150 रन पूरे होते ही वेस्टइंडीज के कप्तान रोहन कन्हाई ने टीम की पारी 652-8 के स्कोर पर घोषित की। वेस्टइंडीज ने इसके बाद इंग्लैंड को 233 और 193 रनों पर ऑलआउट कर दिया और यह मैच पारी और 226 रनों से अपने नाम कर लिया।

ये भी पढ़ें: Video: Duleep Trophy में 4 बल्लेबाज पास, ये हुए फेल, टीम इंडिया में सिलेक्शन को लेकर फंसा पेंच

टेस्ट में जड़ चुके हैं 365 रनों की पारी

सर गैरी सोबर्स के नाम टेस्ट में 365 रनों की पारी खेलने की रिकॉर्ड है। उनकी यह पारी काफी खास रही क्योंकि इस पारी ने अगले कई साल तक टेस्ट की सर्वोच्च पारी का रिकॉर्ड बनाया। उनका यह रिकॉर्ड उनके ही हमवतन महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने तोड़ा, जब उन्होंने 1994 में 375 रनों की पारी खेली।

Open in App
Tags :